उत्तराखंड: प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों को भी 15 अप्रैल से खोलने की तैयारी, मंत्रीमंडल की बैठक में आज रखा जाएगा प्रस्ताव।

उत्तराखंड: प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों को भी 15 अप्रैल से खोलने की तैयारी, मंत्रीमंडल की बैठक में आज रखा जाएगा प्रस्ताव।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में प्राथमिक स्कूलों को भी 15 अप्रैल से खोलने की तैयारी है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए मशक्कत शुरू कर दी है। नौ अप्रैल को मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। प्रदेश में सरकारी विद्यालयों के लिए नया शैक्षिक सत्र 15 अप्रैल से प्रारंभ करने का आदेश शासन जारी कर चुका है। नया सत्र सिर्फ कक्षा छह से नौवीं के लिए प्रारंभ होगा। आदेश में प्राथमिक स्कूलों के बारे में निर्णय नहीं लिया गया। अब प्राथमिक स्कूलों को भी 15 अप्रैल से प्रारंभ करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। 
दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से पिछला शैक्षिक सत्र पर तो असर पड़ा ही, सरकारी स्कूलों के लिए नए सत्र की शुरुआत भी देरी से हो रही है। प्रदेश में सरकारी प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांचवीं तक विद्यार्थियों को कक्षोन्नति देने का निर्णय लिया जा चुका है। कक्षोन्नति के साथ परीक्षाफल 14 अप्रैल तक घोषित किया जाएगा। उच्च प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं का परीक्षाफल भी उक्त तिथि तक जारी करने के निर्देश हैं। 

प्राथमिक स्कूलों में अब भी आफलाइन के बजाय ही आनलाइन पढ़ाई जारी रखी गई है। नए सत्र से इसे आफलाइन करने की पुरजोर पैरवी की जा रही है। सरकारी प्राथमिक स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई को लेकर तस्वीर बेहतर नहीं है। हालांकि प्राथमिक कक्षाओं के छोटे बच्चों को कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से भी पढ़ाने की व्यवस्था की गई थी। 
अब सरकार प्राथमिक कक्षाओं में भी आनलाइन के बजाय आफलाइन पढ़ाई शुरू करने पर विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के भविष्य को देखते हुए स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा रहा है। इस बारे में मंत्रिमंडल में फैसला होगा। मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून से बड़ी खबर, तीरथ सरकार ने सभी दायित्व धारियों को तत्काल प्रभाव से हटाया।

Fri Apr 2 , 2021
देहरादून से बड़ी खबर,तीरथ सरकार ने सभी दायित्व धारियों को तत्काल प्रभाव से हटाया।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक *त्रिवेंद्र रावत के एक और फैसले को पलटा। उत्तराखंड से आज की सबसे बड़ी खबर यह है 18 मार्च 2017 से वर्तमान तक दर्जा प्राप्त मंत्री सदस्यों, उपाध्यक्ष, अध्यक्ष, सलाहकार को तत्काल प्रभाव […]

You May Like

advertisement