बिहार :टीकाकरण अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण होगी टीका एक्सप्रेस की भूमिका

-टीका एक्सप्रेस सेवा को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिये राज्य स्वास्थ्य समिति ने दिया जरूरी आदेश
-टीका एक्सप्रेस सेवा के समय में होगा बदलाव, मांग के अनुरूप उपलब्ध करायी जायेगी सुविधा
-टीकाकरण अभियान में सक्रिय योगदान के लिये जन प्रतिनिधि होंगे सम्मानित

अररिया संवाददाता

कोरोना महामारी से बचाव के लिये शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण जरूरी है। राज्यस्तर पर इसे लेकर 06 माह में 06 करोड़ लोगों के टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी योग्य व्यस्कों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में टीका एक्सप्रेस की सेवा संचालित की जा रही है। इसे ज्यादा प्रभावी व सुदृढ़ बनाने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जरूरी आदेश निर्गत किया है। ताकि टीका एक्सप्रेस की सेवा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचायी जा सके।

टीका एक्सप्रेस सेवा के समय में होगा बदलाव :

राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देश का जिक्र करते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि टीका एक्सप्रेस की सेवा के समय में बदलाव करते हुए अब इसका संचालन सुबह 11 बजे से संध्या 07 बजे तक किया जायेगा। शाम के समय शहरी क्षेत्र के मॉल, मार्केट, सहित भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण की सेवा प्रदान की जायेगी । साथ ही क्षेत्र में इसके व्यापक प्रचार प्रसार पर जोर दिया जायेगा।

मांग के अनुरूप होगी टीका एक्सप्रेस की सेवा :

इसके अलावा जिलास्तर पर एक कंट्रोल रूम बनाकर मांग के आधार पर टीका एक्सप्रेस की सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। वैसे संस्था, कार्यालय, संगठन, समूह व समिति जिनके माध्यम से 50 व इससे अधिक लाभुकों की सूची कंट्रोल रूम के दूरभाष व व्हाट्स एप नंबर पर उपलब्ध कराया जाता है। वैसे स्थानों पर टीका एक्सप्रेस की सेवा उपलब्ध करायी जायेगी। इतना ही नहीं किसी संस्था व कार्यालय में अगर 50 से अधिक लोगों का टीकाकरण होता है तो उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की योजना है। ताकि टीकाकरण को लेकर प्रतिस्पर्द्धा का माहौल विकसित किया जा सके।

अभियान में भागीदारी के लिये जनप्रतिनिधि होंगे सम्मानित :

राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा संबंधित पत्र का हवाला देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि टीका एक्सप्रेस सेवा को ज्यादा प्रभावी बनाने में जन-प्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। लिहाजा सभी पंचायत प्रतिनिधि, नगर निकाय के प्रतिनिधि को सम्मलित करते हुए टीकाकरण कार्य के लिये स्थल चयन व उनकी सक्रिय सहभागिता से अभियान की सफलता का प्रयास किया जायेगा। इतना ही नहीं टीकाकरण अभियान की सफलता में सक्रिय सहयोग के लिये जनप्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किये जाने की योजना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: बाल योगी संजय जी महाराज का आगमन 15 जुलाई को

Tue Jul 13 , 2021
विवेक जायसवाल की रिपोर्ट अतरौलिया आजमगढ़ कप्तानगंज क्षेत्र के चेवता ग्राम में मुख्य अतिथि विंध्य पीठाधीश्वर मानस रत्न पद्मपुराण प्रवक्ता अंतर्राष्ट्रीय विख्यात प्राप्त संत पूज्य बाल योगी संजय जी महाराज का आगमन दिनांक 15 जुलाई दिन गुरुवार समय दोपहर 2:00 बजे मुकुंद सिंह सुपुत्र स्वर्गीय सूर्यभान सिंह के घर पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement