आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हर घर तिरंगा कार्यक्रम में दिखेगा भारतीय होने का जज्बा : मुकुल

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी से ली अधिकारियों की बैठक।
उपायुक्त को दिए कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरे करने के निर्देश।
13 से 15 अगस्त तक चलेगा हर घर तिरंगा कार्यक्रम।
अधिकारी जिले के सभी मौजिज व्यक्तियों को तिरंगा लगाने के प्रति करेंगे प्रेरित।
प्रत्येक सरकारी आवास और कार्यालयों पर भी फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज।

कुरुक्षेत्र 16 जुलाई : उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त 2022 से हर घर तिरंगा कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को हमें इसे एक राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाना है, कार्यक्रम को मनाने के लिए हर भारतीय में जज्बा दिखना चाहिए। कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाने के लिए अधिकारी जिला परिषद, नगर परिषद, चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ-साथ मौजिज व्यक्तियों से बैठक करके आमजन को तिरंगा लगाने के लिये प्रेरित करें।
उपायुक्त मुकुल कुमार शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से सभी अधिकारियों की बैठक ली और हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की, मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि वे सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक सरकारी भवन व कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज जरूर फहराया जाए, जिले में जरूरत के हिसाब से राष्ट्रीय ध्वज का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक होना चाहिए तथा इस स्टॉक प्रोसेस को 31 जुलाई तक पूरा कर लिया जाए। इसके उपरांत 1 अगस्त से 10 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज वितरण का कार्य किया जाए। इसके साथ-साथ मार्केट में भी राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाए।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी अधिकारी व कर्मचारी भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे और गांव-गांव जाकर लोगों को भी अपने-अपने घरों पर झंडा फहराने के प्रति प्रोत्साहित करेंगे। अधिकारी हर सरकारी भवन, अधिकारियों के सरकारी आवासों पर भी तिरंगा लगाना सुनिश्चित करेंगे। इस बात का भी ध्यान रखना है कि जहां पर तिरंगा लगाया जाए, वहां पर लाइट की व्यवस्था हो। यदि लाइट की व्यवस्था नहीं है तो सुबह उसको लगाना है और शाम को उतार लेना है, इसकी भी व्यवस्था करनी है। राष्ट्रीय ध्वज हमारी आन-बान और शान है। भारत सरकार द्वारा शुरु किये गये इस अभियान को हमें जन आंदोलन का रूप देना है। लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा करते हुए सम्मानपूर्वक वे इस अभियान के तहत अपने घरों पर तिरंगा लगाएं, इसके लिए उन्हें प्रेरित भी करना है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विश्वविद्यालयों में भी हर भवन पर तिरंगा लगाना है और हर्षोल्लास के साथ इस अभियान को सफल बनाना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम से सम्बन्धित अधिकारी समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर ले, इस विषय में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। हर घर तिरंगा कार्यक्रम को आपसी तालमेल के साथ मिलजुल कर सफल बनाना है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला, एडीसी अखिल पिलानी, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीवाईसीए के निदेशक डा. महा सिंह पूनिया, नप अधिकारी केएल बठला, भूषण पाल मंगल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई कार पांच घायल</em>

Sun Jul 17 , 2022
सौरिख कन्नौज सुबह के भोर में दिल्ली से लखनऊ जा रही तेज रफ्तार कार चालक को झपकी आने से डिवाइडर से टकरा गई हादसे में कार सवार एक मासूम समेत पांच लोग मामूली रूप से घायल हो गए।सूचना पर पहुंची यूपीडा व एनसीसी टीम ने घायलों को अस्पताल में भर्ती […]

You May Like

Breaking News

advertisement