पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ की अपराध गोष्टी

पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ की अपराध गोष्टी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अपराध की रोकथाम के लिए दिए गये जरुरी दिशा-निर्देश।
महिला विरुद्ध अपराधों व मारपीट के मामलों का शीध्रता से करें निपटारा।
पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र में पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ अपराध गोष्ठी की।

कुरुक्षेत्र : पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों/चौंकी प्रभारियों से उनका परिचय लेकर उनको ईमानदारी व लग्न से कर्तव्य निर्वहन करने व अपने इलाका में आमजन को शांतिपूर्ण माहौल देने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सख्त आदेश दिए कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में शीघ्र अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए अभियोगों का शीघ्र निपटारा किया जाए। महिला विरुद्ध होने वाले अपराध की रोकथाम के लिए स्कूल व कॉलेजों में तथा ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को दुर्गा शक्ति एप्प, डायल-112, महिलाओं के अधिकारों व साईबर अपराधों के बारे जागृत किया जाए।
जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अपराध गोष्ठी के पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश देते हुए कहा कि जब भी कोई परिवादी थाना/चौंकी में अपनी परिवाद लेकर आता है तो उसके साथ नम्रतापूर्वक व्यवहार किया जाए। थाना/चौंकी में लंबित परिवादों को समय पर निपटाया जाए। अपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों की ज्यादा से ज्यादा हिस्ट्रीशीट खोले ताकि आते-जाते पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रख सके । दो गुटों के मध्य पुरानी किसी रंजिश के कारण चल रहे विवादों को शांति समिति की सहायता से निपटाया जाए। छीना-झपटी की वारदातों को रोकने के लिए अपने-अपने एरिया में ज्यादा से ज्यादा गस्त करें और जिन स्थानों पर ज्यादातर चोरी की वारदात घटित हो रही हैं उनकी पहचान कर प्रभावी व निवारक कार्यवाही करनी है । ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाकर अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजें। पुलिस थाना में आने वाला व्यक्ति यह उम्मीद लेकर आता है की उसको न्याय मिलेगा उसकी पूरी समस्या को सुने और उसे न्याय देने का प्रयास किया जाए । इससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा होगा । झुठी शिकायत देने वालों के खिलाफ 182 आईपीसी के तहत कार्यवाही करें । थाना/चौंकी का रिकार्ड साफ सुथरा होना चाहिए। अभियोगों का चालान तैयार करके समय पर माननीय न्यायालय में भेजा जाए । हार्ड वर्क से साथ-साथ स्मार्ट वर्क करें।
पुलिस अधीक्षक महोदय ने अपराध बैठक में जिले के सभी पर्यवेक्षक अधिकारी और थाना प्रभारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्र में चोरी, वाहन चोरी, आर्म्स एक्ट अधिनियम, एनडीपीएस एक्ट, एक्साइज एक्ट, जुआ/सट्टा व धोखाधड़ी जैसी घटनाओं के अपराधियों को पकड़ कर कानूनी कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक महोदय ने विशेष तौर से विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने वालों पर नकेल कसी जाए । उन्होंने अपने सभी प्रबन्धक थाना को विशेष हिदायत दी कि विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वालों को किसी भी सूरत में ना बख्शा जाए । यह ठग लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनके खून पसीने की कमाई को हडप जाते है तथा कई बार तो नवयुवकों की जान का भी खतरा बन जाता है। पीओ, बेल जंपर, मोस्टवाटेड अपराधियों की सम्पति जब्त करवाने पर भी जोर दिया जाए । नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाकर नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा जाए । सीएम विंडो,हर समय पोर्टल पर शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर समय अवधि मे निपटान किया जाए। अपने थाना क्षेत्र में होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जाए । धर्मनगरी में अवैध शराब की बिक्री बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी । डायल-112 सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसलिए इस प्रोजेक्ट को और बेहतर बनाया जाए। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले विशेषकर बिना नम्बर प्लेट के वाहनों के ज्यादा से ज्यादा चालान करने हैं।
पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र में हुआ पुलिस कल्याण गोष्टी का आयोजन, लिए गये कई कल्याणकारी फैसले।
उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र में कल्याण गोष्टी में का आयोजन किया गया । जिस गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस कर्मचारियों के कल्याण हेतू किये जाने वाले नये कार्यो के बारे विस्तार से चर्चा की । पुलिस लाईन में साफ़ सफाई को दुरुस्त करने बारे भी आदेश दिये गये। पुलिस लाईन स्थित कम्युनिटी सैंटर को एसी व साउंड प्रुफ बनाने, जुमर, लाईटिंग के लिए हरियाणा पुलिस हाउसिंग बोर्ड कारपोरेशन से पत्राचार किया गया है । कम्युनिटी सैंटर का सौंदर्यकरण करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाने बारे कहा गया ताकि पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को अपने बच्चों के विवाह आदि करने के लिए कहीं बाहर न जाना पडे तथा खाली समय में आमजन भी पुलिस के कम्युनिटी सैंटर का लाभ उठा सके । पुलिस कम्युनिटी सैंटर के बाहर के लोगों के लिए किफायती दर पर उपलब्ध करवाया जा रहा है । कम्युनिटी सैंटर के दो कमरों में एसी लगाया जाएगा। कम्युनिटी सैंटर में पीने के साफ पानी की व्यवस्था करने के लिए आरो व कम्युनिटी सैंटर में लाईटिंग का काम भी करवाया जाएगा ।
इसके अतिरिक्त 12 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों के लिए पुलिस लाईन में लाईब्रेरी बनाई जाएगी, जिसमें स्कूली किताबों के अलावा अन्य किताबों की भी व्यवस्था की जाएगी । प्रत्येक थाना व कार्यालयों में स्टेशनरी से सम्बन्धित समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने सभी प्रबन्धक थाना व चौंकी ईन्चार्ज को आदेश दिये कि सभी अपने-अपने थाना/चौंकी में मरम्मत व पेन्ट सम्बन्धी समस्या के बारे में लिखित में भेजे, मरम्मत व पेन्ट आदि के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। पुलिस लाईन में पुलिसकर्मियों के वाहन खडा करने के लिए शैड का निर्माण किया जाएगा। पुलिस लाईन स्थित प्रशासनिक भवन में पानी की समस्या को दूर किया जाएगा । इस गोष्टी में पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों के कल्याण के लिए विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।
इस मौका पर जिला के सभी प्रवेक्षण अधिकारी, सभी थाना प्रभारी, चौंकी इंचार्ज हैड क्लर्क निरीक्षक अनिल सोनी, प्रवाचक पुलिस अधीक्षक उप निरीक्षक सुनील दत्त, सुरक्षा शाखा प्रभारी उप निरीक्षक राजपाल, शिकायत शाखा प्रभारी उप निरीक्षक प्रवीन कौर, एमटीओ राजकुमार, उप निरीक्षक प्रवीन कुमार, टीएसआई भीम सिंह आदि मौजूद रहे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: निर्धन छात्राओं को स्वेटर वितरण किए सिख वेलफेयर सोसायटी द्वारा,

Wed Feb 1 , 2023
दून सिख वेलफेयर सोसाइटी ने निर्धन छात्राओं को स्वेटर वितरित किये देहरादून। दून सिख वेलफेयर सोसाइटी ने दून सिख वेलफर सोसाइटी जो अभाव ग्रस्त समाज के उत्थान में विगत 42 वर्षों से लगी है, ने आज श्री गुरू नानक गर्ल्स पब्लिक इंटर कॉलेज, रेस कोर्स में गरीब छात्र-छात्राओं को स्कूल […]

You May Like

Breaking News

advertisement