कुवि के वाणिज्य विभाग एवं मानव संसाधन विकास केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स का तीसरा दिन सम्पन्न

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

कुरुक्षेत्र, 2 सितम्बर :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग एवं मानव संसाधन विकास केंद्र, के संयुक्त तत्वावधान में व्यावसायिक अध्ययन विषय पर आयोजित 14 दिवसीय पुनश्चर्या पाठ्यक्रम कार्यक्रम के तीसरे दिन का प्रारंभ संयोजक प्रो. महाबीर नरवाल के निर्देशन में दूसरे दिन की रिपोर्ट प्रस्तुति के साथ हुआ। सुबह के सत्र में जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू से प्रोफेसर गुरजीत कौर मुख्य वक्ता रह। इस अवसर पर प्रो. गुरजीत कौर ने कोविड 19 महामारी खत्म होने के बाद ऑनलाइन शिक्षा के जारी रहने सम्बन्धी विस्तारपूर्वक चर्चा-परिचर्चा की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सीखने में मानवीय स्पर्श का अभाव रहता है क्योंकि आमने-सामने बातचीत नहीं होती है। कई बार देखा जाता है कि ऑनलाइन शिक्षा में कुछ शिक्षक व विद्यार्थी तकनीकी अज्ञानता के कारण असहज महसूस करते हैं। बिजली की विफलता और नेटवर्क की समस्या सफल ऑनलाइन शिक्षा में बाधा उत्पन्न करती है। उन्होंने कहा कि हर बदलाव असहज होता है लेकिन हमें बदलाव को अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि आने वाले समय में ऑफलाइन व ऑनलाइन शिक्षा दोनों का अपना अपना महत्वपूर्ण स्थान होगा। सत्र की अध्यक्षता अमरजीत कौर, सहायक प्राध्यापक, जयराम गर्ल्स कॉलेज, लोहार माजरा, कुरुक्षेत्र ने की।
शाम के सत्र में दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल से प्रो. अनिल खुराना ने बतौर मुख्य वक्ता बताया कि आल्टा विस्टा दुनिया का सबसे तेज सर्च इंजन है जबकि सबसे प्रचलित सर्च इंजन गूगल तीसरे नंबर पर आता है। उन्होंने बताया कि गूगल पर सर्च करते समय परिणाम की छंटनी किस प्रकार की जाए। इसके अतिरिक्त रिसर्च में आईटी टूल्स के प्रयोग व महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर जैसे जोटेरो, मेंडले इत्यादि पर भी गहन चर्चा की गई। व्याख्यान सभी प्रतिभागियों के लिए अत्यंत लाभप्रद रहा। सत्र की अध्यक्षता सुनैना, सहायक प्राध्यापक, गुर्जर कन्या महाविद्यालय, देवधर, यमुनानगर ने की।
इस अवसर पर वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. तेजेन्द्र शर्मा ने भी सभी प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया। कार्यक्रम सह-संयोजिका डॉ. रश्मि चौधरी ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी को आगे की रूपरेखा से अवगत कराया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नेशन फर्स्ट, स्वदेशी मस्ट की भावना से भारत बनेगा आत्मनिर्भर : सतीश कुमार

Thu Sep 2 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 संकट के इस दौर में “लोकल“ ने ही हमें बचाया : सतीश कुमार।लोकल फॉर वोकल आत्मनिर्भर बनने का मंत्र : सतीश कुमार।उच्च शिक्षा के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की योजना : प्रो. सोमनाथ।नव भारत के निर्माण में आत्मनिर्भर होना […]

You May Like

advertisement