बिहार: अप्रशिक्षित शिक्षकों का वेतन सहीत 139 करोड़ ऐरियर भुगतान की मांग को लेकर संघ ने की महत्वपूर्ण बैठक

अप्रशिक्षित शिक्षकों का वेतन सहीत 139 करोड़ ऐरियर भुगतान की मांग को लेकर संघ ने की महत्वपूर्ण बैठक
अररिया
जल्द शिक्षकों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो होगा आन्दोलन-संघ

बैठक के माध्यम से संघ ने की अपील, सभी शिक्षक अपने कर्तव्यों के प्रति रहें सजग

शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित नेताजी सुभाष स्टेडियम अररिया में बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ अररिया की जिला एवं प्रखंड कमेटी की एक महत्वपूर्ण बैठक राज्य प्रतिनिधि मोहम्मद माजउद्दीन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में संघ के प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष प्रशांत कुमार भी उपस्थित थे। बैठक में उपस्थित दर्जनों संघीय पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से कई लम्बित मांगों पर अंतिम रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लिए –
(1) माननीय उच्च न्यायालय पटना के अंतरिम आदेश के आलोक में अप्रशिक्षित शिक्षकों का एक मुश्त बकाया सहित वेतन भुगतान हो।
(2) जिले के शिक्षकों का सभी प्रकार के बकाया कुल 139 करोड़ का ऐरियर का भुगतान अविलंब हो।
(3) प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई फारबिसगंज के द्वारा हो रहे गलत स्थानान्तरण प्रक्रिया को स्थगित करने पर संघ ने संतोष व्यक्त किया तथा भविष्य में नियम विरुद्ध होने वाले किसी प्रकार के स्थानांतरण पर संघ का विरोध इसी प्रकार से जारी रखने का निर्णय लिया गया।
(4) एसएसए मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों का दो माह एवं जीओबी मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों का तीन माह का बकाया वेतन का भुगतान अविलंब हो।
(5) मृत शिक्षकों के आश्रितों को अनुग्रह राशि का भुगतान एवं यूटीआई की राशि का तुरंत भुगतान करवाया जाए अन्यथा उपरोक्त सभी मांगों को लेकर संघ उग्र आंदोलन या आमरण अनशन करने पर विचार कर सकती है।
वहीं बैठक में उपस्थित बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने जिले के शिक्षकों से कहा कि कोविड के कारण पिछले दो वर्षों से बाधित पढ़ाई की भरपाई वर्तमान सिलेबस को पूरा करना चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे पूरा करने हेतु शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन भी कर रहे हैं। वाबजूद समाचार पत्रों सोशल मीडिया तथा पदाधिकारी के निरीक्षण के क्रम में कुछ जगहों से शिकायतें मिलती है कि ससमय विद्यालय का संचालन नहीं हो पा रहा है। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम पाई जाती है तथा शिक्षक अनाधिकृत रुप से अनुपस्थित पाए जाते हैं यह सुनकर काफी दुःख होता है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक हमारे अभिन्न अंग है इसीलिए हमें दर्द होता है जब पदाधिकारी हमें विद्यालयों की स्थिति एवं बच्चों के पठन-पाठन को लेकर शिकायत करते हैं। प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष ने कहा कि पिछले दो दशक में शिक्षकों ने बेशक बेहतर कार्य किया है बावजूद शिक्षकों को अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों के प्रति और सजग रहने की आवश्यकता है तभी बिहार राष्ट्रीय मानक पर खड़ा उतरेगा। प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष ने शिक्षकों से अपनी गरिमा को बचाने की अपील की और कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि जब हम कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी से करेंगे तो अधिकार की बात भी उसी जज़्बे से करेंगे। जिलाध्यक्ष ने ने वर्षों से लम्बित एरियर भुगतान पर चिन्ता व्यक्त की तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी अररिया से शिक्षकों के वर्षो से लंबित लगभग 139 करोड़ रुपये के ऐरियर का भुगतान में ठोस पहल कर भुगतान करवाने की मांग की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: फ़ारबिसगंज के ओम् शांति केंद्र में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

Wed Jun 8 , 2022
फ़ारबिसगंज के ओम् शांति केंद्र में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन फारबिसगंज (अररिया )प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विद्यालय शाखा फ़ारबिसगंज के ओम् शांति केंद्र में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन कर विभिन्न तरह के पौधों का वितरण केंद्र की संचलिका बीके रुकमा दीदी के द्वारा किया गया। […]

You May Like

Breaking News

advertisement