डाटा जर्नलिज्म में हैं करियर की अपार संभावनाएं : प्रो. उमेश आर्य

डाटा जर्नलिज्म में हैं करियर की अपार संभावनाएं : प्रो. उमेश आर्य।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा डाटा सत्यापन व डाटा विज़ुअलाइज़ेशन पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 29 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा 27-28 जनवरी को गूगल न्यूज व डाटा लीड्स के संयुक्त तत्वावधान में डाटा सत्यापन व डाटा विज़ुअलाइज़ेशन पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन के तौर पर गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं सर्टीफाईड गूगल टेनर उमेश आर्य ने प्रतिभागियों को डाटा के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में डाटा जर्नलिज्म एक विशेष करियर के तौर पर उभर रहा है जिसमें पत्रकारिता व जनंसचार के विद्यार्थियों के लिए अपार संभावनाएं हैं, यदि उनमें डाटा को समझने और उसका उचित ढंग से उपयोग करने की क्षमता है।
प्रो. उमेश आर्य ने प्रतिभागियों को डाटा सत्यापन व डाटा विज़ुअलाइज़ेशन के आधुनिक टूल जैसे, पिनपॅाइंट, फलरिश आदि का प्रशिक्षण दिया, ताकि शोधार्थी व शिक्षक अपने शोध कार्यों में इनका उपयोग करके शोध की गुणवत्ता को बढा सकें। इसके अलावा प्रो. आर्य ने शोधार्थियों को एसपीएसएस सॉफ्टवेयर के प्रयोग का भी प्रशिक्षण प्रदान किया।
इस अवसर पर संस्थान की निदेशिका प्रो. बिंदु शर्मा ने कहा कि आज के दौर में प्रमाणिक एवं विश्वसनीय डाटा की अत्यंत आवश्यकता है और यह कार्यशाला डाटा के प्रति जागरूकता बढ़ाने में अत्यंत उपयोगी साबित होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी संस्थान डाटा जर्नलिज्म, डिजिटल लिटरेसी और मीडिया लिटरेसी जैसी स्किलस को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।
दो दिवसीय कार्यशाला का संचालन डॉ. आबिद अली और डॉ. रोशन ने किया। इस अवसर संस्थान के शिक्षक डॉ मधुदीप, डॉ. प्रदीप, सचिन, अमित जांगडा, रितु, सुनीता, अपर्णा राहुल, राकेश, गौरव व 50 से अधिक विद्यार्थी व शोधार्थी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रो. केआर अनेजा की 15 वीं पुस्तक के छठे संस्करण का हुआ विमोचन

Sun Jan 29 , 2023
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रो. केआर अनेजा की 15 वीं पुस्तक के छठे संस्करण का हुआ विमोचन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 संस्करण यूजी और पीजी के छात्रों सहित माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं व शिक्षकों सहित अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए साबित होगा महत्वपूर्ण उपकरण।भारतीय वानिकी […]

You May Like

Breaking News

advertisement