सिर में लगातार दर्द रहता है उसकी जांच अवश्य करवाएं : डॉ. विपुल गुप्ता

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

अब एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से मस्तिष्क में हो रहे गंभीर रक्तस्राव से मरीज को जीवनदान दिया जा सकता है।

हिसार 19 अक्टूबर : अगर किसी को लगातार सिरदर्द रहता है और दवाई लेने से भी ठीक नहीं हो रहा तो अपने फैमिटी डॉक्टर से सलाह लेकर उसकी जांच करवाकर सही उपचार अवश्य लेना चाहिए। ताकि सहीसे उपचार हो सके। यह कहना है गुरुग्राम के आर्टेमिस हॉस्पिटी के अग्रिम इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाईंसेज के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. विपुल गुप्ता का। डॉ विपुल गुप्ता ने कहा कि जरूरी नहीं कि असाध्य रोग हो मगर जाँच से उपचार करने में आसानी हो जाएगी। डॉ. विपुल गुप्ता ने बताया कि अब एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से मस्तिष्क में हो रहे गंभीर रक्तस्राव से मरीज को जीवनदान दिया जा सकता है।
डॉ. विपुल गुप्ता ने बताया कि हिसार के मरीज रतिराम (बदला हुआ नाम) को तीव्र सिरदर्द की शिकायत थी, जिसकी वजह से वह बेहोश भी हो जाता था। स्थानीय अस्पताल में हुई सीटी स्कैन से मालूम हुआ कि उसके मस्तिष्क में भारी रक्तस्राव हो रहा है। आगे हुई जांचों से मालूम हुआ कि मस्तिष्क के पिछले हिस्से में रक्त पहुंचाने वाली वर्टेब्रल आर्टरी फट गई है जिससे सुब्राक्नोईड हैमरेज हो रहा है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसके मस्तिष्क की एक रक्त नलिका गुब्बारे की तरह फूलकर फट गई थी। प्राथमिक उपचार के तौर पर मरीज की खोपीड़ी की केविटी में से एक छोटी ट्यूब पहुंचाकर रक्त और अन्य फ्ल्यूइड को बाहर निकाला गया ताकि मस्तिष्क पर दबाव को कम किया जा सके और मरीज को कोमा में जाने से रोका जा सके। इसलिए समय रहते उच्च जांच हो जाए तो,उस का सही उपचार हो जाता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: एकीकृत और कागज-रहित स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए हुआ मेडिफ्री डिजिटल मोबाईल एप लॉन्च

Tue Oct 19 , 2021
पूर्णिया संवाददाता देश के वरिष्ट डाक्टरों की टीम ने एक अनोखा मोबाईल एप विकसित किया है जिससे अब देश में कहीं से भी एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। भारत में बना यह मोबाईल एप स्वास्थ्य सेवाओं को पूर्णतः कागज-रहित बनाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। […]

You May Like

Breaking News

advertisement