किसी भी कार्य को सीखने की कोई उम्र नहीं होती : डॉ. संजीव शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कार्यरत क्लर्कों के लिए रिफ्रेशर कोर्स का हुआ शुभारम्भ।

कुरुक्षेत्र, 4 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने कहा है कि किसी भी कार्य को सीखने की कोई उम्र नहीं होती, कोई उपयुक्त समय नहीं होता। व्यक्ति को हर पल कुछ न कुछ सीखना चाहिए। वे सोमवार को विश्वविद्यालय के फैकल्टी लॉज में कुवि में कार्यरत क्लर्कों के लिए आयोजित रिफ्रेशर कोर्स के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कुवि कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 1956 में विश्वविद्यालय की शुरुआत हुई थी और आज वर्ष 2022 में विश्वविद्यालय जिस मुकाम पर है उसे और आगे ले जाने के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण व रिफ्रेशर की कोर्स की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा किसी भी विश्वविद्यालय के लिए शिक्षक, विद्यार्थी एवं कर्मचारी ये तीन महत्वपूर्ण स्तम्भ होते हैं। उन्होंने सभी से आह्वान से किया कि सभी अपनी क्षमता से ज्यादा काम करे । आने वाले समय में समय में हम ए प्लस ग्रेड को बनाए रखने व ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
कुवि कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय में कार्यरत सभी गैर-शिक्षक कर्मचारियों के लिए यह रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने आटोमेशन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए आईयूएमएस पोर्टल के द्वारा परीक्षा फार्म, फीस, पंजीकरण, हॉस्टल फीस आदि कार्यों को ऑनलाइन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आईयूएमएस के तहत हर कर्मचारी का अपडेशन होना जरूरी है क्योंकि डिजिटलाइजेशन के दौर में पूर्णतया प्रवेश करने से पूर्व सभी का अप-टू-डेट होना जरूरी है।
रिफ्रेशर कोर्स के मुख्य वक्ता मेघराज शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित कंडक्ट रूल्स में कर्मचारियों का व्यवहार, अपना कार्य ईमानदारी से करना, सेवा के दौरान ऑफिस, घर व समाज में किस प्रकार का जीवन व्यतीत करना शामिल है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बनाए गए सेवा नियमों के मापदंड के अनुसार ही कर्मचारी को उस दायरे में रहकर कार्य करना होता है। इसके साथ ही उन्होंने सेवा नियमों में कोताही बरतने पर सजा एवं नियमों के बारे व नैतिकता के आचरण नियमों को भी परिभाषित किया।
इससे पहले रिफ्रेशर कोर्स के नोडल ऑफिसर व परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंकेश्वर प्रकाश ने मुख्यातिथि का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का जीवन में विशेष महत्व है। जीवन में आगे बढ़ने का नाम है व सीखने के लिए प्रशिक्षण बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि क्लर्कों के लिए आयोजित 4 जुलाई से 9 जुलाई तक चलने वाले इस रिफ्रेशर कोर्स में कंडक्ट रूल्स, आईयूएमएस, नोटिंग ड्राफ्टिंग, अकाउंट्स की जानकारी सहित कर्मचारियों को कार्य के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिफ्रेशर कोर्स के पहले बैच में 100 क्लर्कों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. सुनील ढुल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मानवीय क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रिफ्रेशर कोर्स आवश्यक है। इसके लिए विश्वविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को चरणबद्ध तरीके से रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इस रिफ्रेशर कोर्स में मंच का संचालन वर्षा ने किया। रिफ्रेशर कोर्स के सफल आयोजन में स्थापना शाखा के सहायक मनदीप शर्मा, लिपिक वर्षा, सौरभ दहिया व मोहित शारदा ने सहयोग किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:

Tue Jul 5 , 2022
थाना तरवां प्रदेश स्तर पर चिन्हित आपराधिक माफिया ध्रुव सिंह उर्फ कुंटू सिंह गैंग के सहयोगी अपराधी प्रदीप सिंह द्वारा अपराध जगत से अर्जित अवैध धन से क्रय किये गये मकान व महाविद्यालय (मूल्यांकन राशि- 1,20,15,003/- रूपये) की सम्पत्ति कुर्क पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा आख्या के माध्यम से […]

You May Like

Breaking News

advertisement