साधकों की ऐसी उमड़ी भीड़ कि छोटा पड़ गया पुरुषोत्तम पुरा बाग

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

ब्रह्म सरोवर के घाटों पर बिछाने पड़े साधकों को आसन।
हर आयु, जाति, लिंग, वर्ग के 4000 से अधिक साधकों ने किया प्रोटोकॉल योगाभ्यास।

कुरुक्षेत्र 19 मई : आयुष मंत्रालय भारत सरकार मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान एवं भारतीय योग संस्थान रोहिणी दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रति जन जागरण के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से 33 दिन पूर्व आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ऐतिहासिक स्थल ब्रह्म सरोवर पर पुरुषोत्तमपुरा बाग में आयोजित ‘मानवता के लिए योग’ उत्सव बड़े उत्साह एवं हर्षोल्लाह से मनाया गया। उत्सव के मुख्य अतिथि मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. ईश्वर वी बसवारेड्डी एवं प्रातः स्मरणीय गीता मनीषी पूज्य स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, भारतीय योग संस्थान के सम्मानित योगरत्न की उपाधि से विभूषित अखिल भारतीय प्रधान देशराज, सम्मानित अखिल भारतीय महामंत्री ललित गुप्ता, अखिल भारतीय कोषाध्यक्ष सुरेश विज, हरियाणा प्रांत इकाई के प्रधान ओमप्रकाश व कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल सहित उपस्थित अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । उपस्थित साधकों को संबोधित करते हुए स्वामी जी ने कहा कि इस कार्यक्रम में आये हुए किसी भी साधक से उनकी आयु जाति वर्ग लिंग इत्यादि नहीं पूछा गया क्योंकि योग हमें मानव धर्म अपनाने की प्रेरणा देता है । उन्होंने कहा कि देश विदेश में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का श्रेय भारत के प्रधानमंत्री जी को ही जाता है । उन्होंने केंद्र सरकार, आयुष मंत्रालय एवं मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान का आभार प्रकट किया जिन्न में इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम मानवता के लिए योग रखा है । उन्होंने भारतीय योग संस्थान द्वारा इतने कम समय में इतना सुंदर आयोजन करने के लिए भी साधुवाद दिया । कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ की संख्या से प्रफुल्लित होकर मुख्य अतिथि डॉ ईश्वर बस्वारेड्डी ने कहा कि भारतीय योग संस्थान ने हर बार कमाल करके दिखाया है । उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से 100 दिन पहले योग जन जागरण कार्यक्रम करवाए जाते हैं ताकि लोगों में योग के प्रति रुचि बढ़े और लोग नियमित रूप से योग करना आरंभ करें । ओमप्रकाश ने संचालन क्रियाएं, देशराज ने योगासन, ललित गुप्ता ने प्राणायाम व सुरेश विज ने ध्यान साधना का सुंदर अभ्यास करवाया। केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्या डॉ. मीनू गुप्ता ने मंच संचालन, प्रांतीय मंत्री मानसिंह ने स्वागत तथा प्रांतीय संरक्षक राजकिशन सैनी ने सभी का धन्यवाद किया । प्रशासनिक अधिकारियों, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के अधिकारियों व सदस्यों, संस्थान की केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य किशोर कुमार, चंडीगढ़ प्रांत प्रधान गोपाल दास, हरियाणा प्रांत कार्यकारिणी के सदस्यगण सहित पूरे हरियाणा व चंडीगढ़ से संस्थान के साढे आठ सौ से अधिक योग साधक, 2500 से अधिक विद्यालयों के विद्यार्थी व आचार्य, स्थानीय योग संस्थाओं के साधक तथा आम जनता की इस कार्यक्रम के प्रति उत्साह पूर्वक उमड़ी भीड़ के सामने ब्रह्म सरोवर का पुरुषोत्तम पुरा बाग छोटा पड़ गया और कई साधकों व विद्यार्थियों को ब्रह्म सरोवर के घाट पर आसान लगाने पड़े । अनुमानित संख्या 4000 से ऊपर रही ।
संस्थान की हरियाणा प्रांत इकाई के प्रेस प्रवक्ता गुलशन कुमार ग्रोवर ने बताया कि प्रातः 9:30 बजे संस्थान के योगासन मिर्जापुर में अर्ध दिवसीय योग शिविर में सभी अतिथियों, केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्यों व प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात मुख्य अतिथि ईश्वर वी बसवा रेड्डी ने कहा कि योग साधकों को योग के साथ-साथ आहार व व्यवहार पर भी ध्यान देना चाहिए । अति विशिष्ट अतिथि श्री कृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति वैद्य करतार सिंह धीमान ने कहा कि जिस प्रकार कंप्यूटर में अच्छे हार्डवेयर के साथ-साथ अच्छा सॉफ्टवेयर होना भी आवश्यक है उसी प्रकार हमारे सुंदर तन में सुंदर मन व बुद्धि होना भी आवश्यक है और यह योग से संभव है । विशिष्ट अतिथि मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डॉ श्री प्रकाश मिश्रा ने योग को राष्ट्रीय एकता के लिए आवश्यक बताते हुए कहा कि योग के बल पर ही भारत एक दिन विश्व गुरु बनेगा । महामंत्री ललित गुप्ता जी ने प्राणायाम के लाभ व महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारतीय योग संस्थान ने अपने केन्द्रों पर दैनिक साधना में प्राणायाम का समय बढ़ा दिया है । अखिल भारतीय प्रधान देस राज ने योग का शरीर पर प्रभाव विषय पर सुंदर वार्ता प्रस्तुत करते हुए शरीर की सभी प्रणालियों के बारे में संक्षेप में बताते हुए यह भी बताया कि योग से किस प्रणाली पर कैसा और किस प्रकार प्रभाव पड़ता है ।
प्रांतीय प्रधान ओमप्रकाश ने सभी का धन्यवाद किया । ओम ध्वनि, वैदिक प्रार्थना व शांति पाठ के पश्चात शिविर का सुंदर समापन हुआ । शिविर में 800 से अधिक साधक उपस्थित रहे ।
ब्रह्म सरोवर कुरुक्षेत्र पर कॉमन योग प्रोटोकॉल अभ्यास कार्यक्रम में मंच पर विराजमान मुख्य अतिथि ईश्वर वी बसवा रेड्डी, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल व भारतीय योग संस्थान के शीर्ष अधिकारी गण
योगाभ्यास करते साधक गण।
योगाश्रम मिर्जापुर में अर्ध दिवसीय योग शिविर में व्याख्यान देते अतिथि एवं अधिकारी गण
योगाश्रम में अर्ध दिवसीय योग शिविर में उपस्थित साधक गण

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

“मैं नवीन जिन्दल नहीं, नवीन सैनी” यह सुनकर तालियों से गूंज उठी सैनी समाज सभा

Sun May 19 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। हरियाणा के लोगों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को जो पगड़ी पहनाई है उसकी लाज रखेंगे : सैनी समाज। कुरुक्षेत्र, 19 मई : भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नवीन जिन्दल ने कल देर शाम सैनी समाज सभा में आयोजित कार्यक्रम में जैसे ही कहा, “मैं नवीन […]

You May Like

advertisement