अबकी बार फिर धूमधाम से निकलेगी मेरे भोले की बारात, दुखभंजन मंदिर में हुआ हल्दी कार्यक्रम।

अबकी बार फिर धूमधाम से निकलेगी मेरे भोले की बारात, दुखभंजन मंदिर में हुआ हल्दी कार्यक्रम।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877
छाया – अक्षय कौशिक।

सैकड़ों शिवभक्तों ने भोलेनाथ को लगाई हल्दी।
शिव-पार्वती, हनुमान और अघोरियों की झांकियो ने सबका मन मोहा।
विधायक सुभाष सुधा ने की पूजा-अर्चना।
हल्दी कार्यक्रम में शिवभक्तों संग भक्तिरस में किया नृत्य।
शिवलिंग का उज्जैन से आये भांग के मिक्सचर से हुआ श्रृंगार।
सोमवार 8 मार्च को शाम दुःखभंजन मंदिर में होगा मेहंदी कार्यक्रम।
मंगलवार 9 मार्च को उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में निकलेगी मेरे भोले की बारात।

कुरुक्षेत्र :- धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में 9 मार्च को उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर मेरे भोले की बारात निकाली जाएगी। इसी उपलक्ष्य में आज दुख भंजन महादेव मंदिर में हल्दी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत उज्जैन से आई भांग के मिक्सचर से शिवलिंग का श्रृंगार किया गया। रंग बिरंगे फूलों से शिवलिंग को सजाया गया। उन्हें पीले रंग की पगड़ी पहनाई गई, फूलों की मालाओ से भी उनका श्रृंगार किया गया, वही मंदिर के हाल परिसर में नंदी पर सवार दूल्हे बने भोलेनाथ शिवशंकर को सैकड़ों शिवभक्तों ने गेंदे के फूल से हल्दी लगाई। इस अवसर पर जहां भक्ति रस में डूबे श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया वहीं नगर विधायक सुभाष सुधा भी इस हल्दी कार्यक्रम में भक्ति रस में डूबे नजर आए। उन्होंने मंदिर परिसर में जहां शिवलिंग रूप की पूजा अर्चना की। वही हॉल परिसर में नंदी पर सवार दूल्हे भोलेनाथ के चरणों में हल्दी भी लगाई और उनकी पूजा-अर्चना भी की। भक्ति रस पर आधारित गीतों पर वे जहाँ भगवान शिव की बारात के इस कार्यक्रम के साक्षी बने वहीं उन्होंने शिवभक्तों संग नृत्य भी किया। उन्होंने सभी को महाशिवरात्रि पर्व की बधाई दी और 3 दिवसीय इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लेने का आह्वान भी किया। शिवरात्रि सेवा मंडल एवं श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोंद्धार सभा की ओर से उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। मेेरे भोले की बारात कार्यक्रम से जुड़े मंडल के कार्यकारिणी सदस्यों मनोज परूथी, रोहित शर्मा, विकास आनंद, मदन पाहवा, नरेन्द्र शर्मा, विवेक भारद्वाज डब्बू, यशपाल राणा, बंटी अरोड़ा, चंदन अरोड़ा, धर्मबीर, वैभव गर्ग, अनमोल, भीम तुरान आदि ने बताया कि शिवरात्रि सेवा मंडल द्वारा वर्ष 2019 में महाकाल की नगरी उज्जैन की तर्ज पर धर्मनगरी कुरक्षेत्र में भी महा शिवरात्रि के उपलक्ष पर मेरे भोले की बारात की शुरुआत की गई थी। इस वर्ष तीसरी बार इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
मंडल के सदस्यों ने बताया कि मेरे भोले की बारात के अंतर्गत आज 7 मार्च को दुखभंजन महादेव मंदिर में शाम 5 से रात्रि 87 बजे तक हल्दी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सैंकड़ों शिवभक्तों ने भाग लिया। हल्दी की रस्म के दौरान भोलेनाथ जी का भांग के मिक्सर से अद्भुत सिंगार किया गया। यह मिक्चर महाकाल की नगरी उज्जैन से आया है। उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर भोलेनाथ का किया गया यह सिंगार शिव भक्तों को बेहद प्रसन्ता प्रदान करने वाला था। भोलेनाथ की बारात कार्यक्रम में शिव भक्त पूरे विधि-विधान श्रद्धा और आस्था के साथ भाग ले रहे हैं । अर्जुन एंड पार्टी द्वारा भजन गीत गाये गए। मंडल सदस्यों ने बताया कि सोमवार 8 मार्च को इसी मंदिर में इसी समय मेहंदी कार्यक्रम आयोजित होगा। 9 मार्च को मेरे भोले की बारात प्रात: 10:30 बजे जलपान करने उपरांत प्रात: 11 बजे मंदिर परिसर से रवाना होगी। ये बारात गुरुद्वारा चौक, अंबेडकर चौंक, सीकरी चौंक, पुराना बाजार, सब्जी मंडी, रोटरी चौंक, पुराना बस स्टेंड, सेक्टर-17, रेलवे रोड, न्यू कालोनी, अमीन रोड से होती हुई राजेन्द्र नगर स्थित नंगली वाली कुटिया में पहुंचेगी जहां बीते वर्षों की तरह भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह सम्पन्न होगा। यहीं से शाम 6 बजे डोली दुखभंजन मंदिर की ओर प्रस्थान करेगी। मंदिर में शाम साढ़े 6 बजे भव्य आरती का आयोजन होगा। इसके उपरांत अमृतमयी भंडारा आयोजित किया जाएगा। बारात की भाजी भी शिव भक्तों में वितरित की जाएगी।
भगवान भोले की इस भव्य बारात में जहां असंख्य शिवभक्त बाराती के रूप में शामिल होंगे वहीं शिव पालकी, शिव पार्वती विवाह, पाईपर बैंड, नासिक बैंड, बर्फ से बना भव्य शिवलिंग, अघौरी नृत्य, रंगोली लुधियाना की, रंगीन आतिशबाजी, 51 सदस्यीय बैंड टीम मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। यहाँ ये बता दे कि
श्रीब्राह्मण एवं तीर्थाेद्धार सभा, श्री शिव शक्ति सेवा मंडल, श्री अद्वैत स्वरूप अनन्त आश्रम, श्री जयराम विद्यापीठ, हर-हर महादेव सेवा मंडल, बाबा बर्फानी सेवा मंडल, श्री अमरनाथ मणि महेश सेवा मंडल, जेसीआई कुरुक्षेत्र, रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र, फौनिक्स क्लब कुरुक्षेत्र, लॉयन्स क्लब कुरुक्षेत्र।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आत्मनिर्भर बन महिलाओं को दे रही रोजगार

Sun Mar 7 , 2021
कन्नौज आत्मनिर्भर बन महिलाओं को दे रही रोजगारजिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी/सुमित मिश्राकन्नौज के ग्राम उदैतापुर कीसुनीता ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के तहत स्वयं सहायता समूह बनाकर न केवल अपनी आर्थिक और सामाजिक स्थिति को मजबूत किया बल्कि करीब 2500 से ज्यादा महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर […]

You May Like

advertisement