हजारों लोगों ने किया भव्य आयुष प्रदर्शनी का अवलोकन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र 20 दिसंबर :- जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 सुदेष जाटियान ने कहा कि आयुष विभाग कुरूक्षेत्र द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयन्ती महोत्सव पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर व प्रदर्शनी का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। सरकार द्वारा आयुष चिकित्सा पद्धति के प्रचार-प्रसार हेतू काफी सराहनीय कार्य किये जा रहे है। इसके साथ-साथ इस प्रकार के षिविरों के आयोजन में डा0 साकेत कुमार जी महानिदेषक आयुष हरियाणा का विषेष मार्गदर्शन एवं सहयोग रहता है तथा उनके मार्गदर्शन में ही जिला स्तर पर इस प्रकार के आयोजन किये जा रहे है। हर वर्ष की भाति इस वर्ष भी विभाग द्वारा आयुष चिकित्सा शिविर एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी की लोगों द्वारा काफी सराहना की जा रही है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से ही आयुष विभाग को इस विशाल आयुष प्रदर्शनी के आयोजन के लिए ब्रहम सरोवर पर काफी बड़ा स्थान मिल सका है। इस बार भारी मात्रा में लोगों ने आयुष षिविर में आकर स्वास्थ्य लाभ लिया तथा लाखों लोगों ने आयुष प्रदर्शनी का अवलोकन किया। लोगों द्वारा आयुष प्रदर्शनी के माध्यम से घरेलू नुस्खों व अपने आसपास उपलब्ध जडी बुटियों की उपयोगिता बारे जानकारी ली गई। इसके अतिरिक्त लोगों को तुलसी, जडी-बूटियों एवं घरेलू चिकित्सा की उपयोगिता बारे भी जानकारी दी जा रही है।
शिविर में विभाग के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा लोगो का आयुर्वेद एवं होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के माध्यम से ईलाज एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्ष तथा रोगियो को निषुल्क औषधियॉ चिकित्सा शिविर में चिकित्सको द्वारा 2744 आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति एवं 619 होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति से रोगियों का निरीक्षण किया गया तथा निषुल्क औषधियों का वितरण भी किया गया। इसके अतिरिक्त शिविर में विभिन्न रोगों एवं षारीरिक व मानसिक रोगों में पंचकर्म एवं योग चिकित्सा पद्धति की उपयोगिता बारे जानकारी भी दी जा रही है।
उन्होंने लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए षिविर में इम्युनिटि बूस्टर किट का भी वितरण किया जा रहा हैं। जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि उन्होने बताया कि प्रोजेक्टर पर लाईव प्रदर्षनी के माध्यम से भी लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल सम्बन्धी जानकारी दी गई। प्रदर्षनी के माध्यम से लोगो को रसोई में उपलब्ध मसालों के औषधियों गुणों के बारे में भी बताया गया। डा0 सुदेश जाटियान द्वारा सभी लोगों को इस शिविर एवं प्रदर्शनी से अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने बारे आवहान किया गया। महानिदेशक आयुष हरियाणा पंचकूला के आदेशानुसार जिला कुरुक्षेत्र के सभी औषधिालयों में प्रत्येक महीने में 2 कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष हैल्थ वैलनैस सैन्टर लोहार माजरा में कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें डा0 कुमार आनन्द ने 108 मरीजो का हैल्थ चैकप कर ऋतु संबंधित आहार विहार रसोई में पाई जाने वाली औषधियों के बारे में लागों को जागरुक किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी को इंडो-बांग्ला अंतर्राष्टरीय मित्रता पुरस्कार से किया सम्मानित

Mon Dec 20 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र 20 दिसंबर :- कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य सौरभ चौधरी को पत्रकारिता के लिए इंडो-बांग्लादेश अंतर्राष्टरीय मित्रता अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस सम्मान समारोह का आयोजन रविवार को यूएनईपीए पश्चिम बंगाल के दीघा के राजकीय सभागार में आयोजित […]

You May Like

Breaking News

advertisement