उत्तराखंड:-कॉर्बेट नेशनल पार्क से राजाजी टाइगर रिजर्व में तीन और बाघों के ट्रांसलोकेशन की राह साफ,

उत्तराखंड:-कॉर्बेट नेशनल पार्क से राजाजी टाइगर रिजर्व में तीन और बाघों के ट्रांसलोकेशन की राह साफ,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

रामनगर। राजाजी टाइगर रिजर्व में तीन और बाघों के ट्रांसलोकेशन की राह साफ हो गई है। पूर्व में छोड़े गए बाघ और बाघिन ने शिकार करना शुरू कर दिया है और वे अब इस क्षेत्र में अपने प्राकृतिक वास की तरह व्यवहार कर रहे हैं। अब कुछ दिन बाद तीन और बाघ इस क्षेत्र में छोड़े जाएंगे।
राजाजी की तरह ही उड़ीसा में भी मध्यप्रदेश से बाघ को ट्रांसलोकेट किया जाना है। इस पर एनटीसीए ने तैयारी पूरी न होने को तर्क देते हुए रोक लगा दी है। इसी को देखते हुए उत्तराखंड में बाघों के ट्रांसलोकेशन को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। वन विभाग ने इन सवालों को खारिज कर दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक राजाजी में छोड़े गए बाघ और बाघिन ने अपने क्षेत्र निर्धारित कर लिए हैं। दोनों ने ही शिकार करना शुरू कर दिया है। वे तेजी से इस क्षेत्र में अपनी गतिविधि को बढ़ा रहे हैं।

ऐसे में एनटीसीए की ओर से अन्य बाघों को राजाजी में लाने की हरी झंडी दे दी गई है। इसके बावजूद वन विभाग इस मामले में जल्दबाजी करने के मूड में नहीं है। वन विभाग के मुताबिक स्थिति इसी तरह से सामान्य बनी रहती है तो और तीन बाघ इस क्षेत्र में छोड़े जाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की मासिक बैठक आयोजित हुई,

Thu Jan 21 , 2021
उत्तराखंड:-श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की मासिक बैठक आयोजित हुई,रिपोर्टर जफर अंसारी लालकुआ नगर पंचायत सभागार में श्रमजीवी पत्रकार युनियन कि मासिक बैठक आयोजित कि गई बैठक कि अध्यक्षता शलेन्द्र कुमार सिंह ने कि जिसमें ईकाई के सभी पदाधिकारी व सदस्यगण मौजूद रहे है । बैठक से पूर्व नवनियुक्त जिला कार्यकारिणी सदस्य […]

You May Like

advertisement