देहरादून के छह सैपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट, 70 फीसदी अधिक फैलने की क्षमता।

देहरादून के छह सैपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट, 70 फीसदी अधिक फैलने की क्षमता।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19  के आए तीन नए वेरिएंट ने एक बार फिर विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है। तीनों नए वेरिएंट वैक्सीन लगे लोगों को भी प्रभावित कर रहे हैं। उधर, दून से लिए गए छह सैंपल में कोरोना के तीन नए वेरिएंट मिलने से स्वास्थ्यकर्मियों और लोगों की चिंता बढ़ गई है।
दून मेडिकल कॉलेज की वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को भेजे गए छह सैंपल में तीन अलग-अलग वेरिएंट की पुष्टि हुई है। वीआरडीएल के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए छह सैंपल में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

बताया कि कोरोना का नया वेरिएंट पुराने वेरिएंट की तुलना में 70 फीसदी अधिक फैलने की क्षमता रखता है। यह कोरोना का टीका लगा चुके लोगों को भी प्रभावित कर रहा है। 

*हर माह भेजे जाते हैं पांच पॉजिटिव सैंपल
कोरोना संक्रमण में हो रहे परिवर्तन की जांच और नए वेरिएंट की पहचान के लिए वीआरडीएल की ओर से एनसीडीसी को हर महीने पांच पॉजिटिव सैंपल भेजे जाते हैं। डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि मार्च महीने में भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
बंद कमरे में न बैठें वैक्सीन लगा चुके लोग
कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि अच्छी तरह और डबल मास्क लगाएं। अनावश्यक घर से बाहर न जाएं और *बंद कमरे या कार में न बैठें। कमरे और कार में बैठते हुए खिड़की अवश्य खोल लें। बताया कि कैंसर, टीबी, ह्दय संबंधित, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस और सांस संबंधित वाले मरीजों पर कोरोना का नया वेरिएंट ज्यादा असर कर रहा है।
*यह हैं कोरोना के तीन नए वेरिएंट
दून से भेजे गए छह सैंपल में से तीन में बी.1.6.1.7 दो सैंपल में यूके स्ट्रेन बी.1.1.7 वेरिएंट पाया गया, जबकि एक सैंपल में अलग तरह के वेरिएंट की पुष्टि हुई है। लैब के एचओडी डॉ. शेखर पाल ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट में फैलने की क्षमता 70 फीसदी अधिक होने के चलते तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: एक क्लिक पर मिलेगी अस्पतालों में खाली बेड ऑक्सीजन और दवा की जानकारी।

Wed Apr 21 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। राजधानी के किस सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में कितने बेड खाली हैं, इसका पता जल्द ही सिर्फ एक क्लिक से चल सकेगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर खाली बेड का रियल टाइम डाटा अपलोड होगा। साथ ही यहां पर ऑक्सीजन और दवा की उपलब्धता […]

You May Like

advertisement