त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हरिद्वार: भाजपा कांग्रेस और बसपा उम्मीदवारो के बीच कांटे की टक्कर,

हरिद्वार:  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हरिद्वार में बीजेपी, कांग्रेस और बसपा उम्मीदावरों के बीच कांटे की टक्कर है। रानीपुर की सलेमपुर महदूद-टू से विधायक आदेश चौहान की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। क्योंकि इस सीट पर उन्होंने अपने करीबी और भाजपा से निष्कासित हो चुके नेता की पत्नी को टिकट दिलाया है। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होता दिख रहा है। क्योंकि भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़ रही मोनिका चौहान को मना लिया गया है।

इस सीट पर करीब 23 हजार वोटर हैं। मुख्यालय से लगती हुई सीट होने के कारण इस सीट पर सभी की नजरें हैं। कांग्रेस से प्रदेश महासचिव तेलूराम की पत्नी सविता पाल मैदान में है। तेलूराम प्रधान हरीश रावत खेमे के साथ ही अन्य गुट में भी खासी पकड़ रखते हैं। इसी कारण टिकट उनको आसानी से मिल गया। बसपा से जिला कोषाध्यक्ष दिनेश चौहान की पत्नी अनिता चौहान मैदान में है।
भाजपा से चमन चौहान की पत्नी मीनाक्षी चौहान को टिकट मिला है। भाजपा नेता विवेक चौहान का टिकट कटा है। इस सीट पर जमकर विरोध भी हुआ। लेकिन अंत में मीनाक्षी के ही समर्थन में पार्टी रही। क्योंकि विधायक आदेश चौहान मीनाक्षी के पक्ष में थे। चमन चौहान को भाजपा ने छह साल के लिए निष्कासित किया था।

आरोप था कि 2018 में भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ उन्होंने नगर पालिका के चुनाव में काम किया था। जिस लिए उनको छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था। विवेक चौहान की पत्नी मीनाक्षी ने इस सीट पर निर्दलीय के रूप में पर्चा भर दिया था। लेकिन  उनको जिलाध्यक्ष डॉ. जयपाल सिंह चौहान ने मना लिया है।
बहादराबाद, सुल्तानपुर मजरी, सलेमपुर आधा हिस्सा, कृष्णा विहार, महादेव पुरम, रामनगर कॉलोनी, लोटस गंगा, शिवम विहार, साईं धाम, यमुनोत्री आदि शामिल हैं।

रानीपुर  की सलेमपुर सीट पर वोटरों की संख्या 

जिला पंचायत     सलेमपुर द्वितीय
कुल जनसंख्या    करीब 23000
एससी    3700
मुस्लिम    2000
पाल    2500
चौहान    1700
सैनी    250
पंडित    250
वैश्य समाज    150
जिला पंचायत    सलेमपुर द्वितीय
कश्यप    350
प्रजापति    500
पर्वतीय    450
पूर्वाचल    3000
जाट-गुज्जर    400
सुनार    100
पंजाबी    300
अन्य    7350

यह हैं प्रत्याशी…

भाजपा- मीनाक्षी चौहान पत्नी चमन चौहान
कांग्रेस- सविता पाल पत्नी तेलूराम प्रधान
बसपा- अनिता चौहान पत्नी दिनेश चौहान
निर्दलीय- मोनिका चौहान पत्नी विवेक चौहान
निर्दलीय-शशि रेणु भारती पत्नी भूपेंद्र सहगल

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मैदानी जिलों के बाद पर्वतीय जिले में भी बनेंगे 2 सैनिक स्कूल,

Sun Sep 18 , 2022
देहरादून: मैदानी जिलों में दो सैनिक स्कूल चिह्नित करने के बाद अब सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में भी दो स्कूलों के प्रस्ताव तैयार कर रही है। नौ सितंबर की कैबिनेट बैठक में इस बाबत निर्णय किया जा चुका है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सैनिक […]

You May Like

Breaking News

advertisement