बिहार:राज्य में अबतब 7 लाख से अधिक जबकि पूर्णिया में अब तक 13 हजार से अधिक लोग हो चुके हैं कोविड-19 से स्वास्थ्य

जिले में 98.46 प्रतिशत है कोविड रिकवरी रेट
•जिला प्रशासन के वेबसाइट द्वारा ले सकते हैं कोविड सम्बंधित जानकारी
• स्वास्थ्य मंत्री द्वारा भी ट्वीट कर साझा की गई है कोविड 19 टीकाकरण से संबंधित लिंक

एम एन बादल

कोविड -19 टीकाकरण को लेकर महाभियान जोर -शोर से चल रहा है. सुदूर ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य महकमा और प्रशासन स्तर पर लोगों को जागरूक करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. कोविड-19 टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करने में स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन के साथ ही सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी बहुत सक्रिय हैं. स्वास्थ्य मंत्री द्वारा स्वयं ट्वीट करके टीकाकरण से संबंधित जानकारियाँ साझा की गई है. गुरुवार को भी स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके कोविड -19 टीकाकरण के पंजीकरण के लिये लिंक साझा किया है .इसी ट्वीट में उन्होंने उस लिंक को भी साझा किया है जिससे लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. साझा किए गए लिंक से लोग कोविड-19 के इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, नजदीकी कोविड टेस्टिंग सेंटर, वैक्सीनेशन साइट आदि की जानकारी ले सकते हैं. पूर्णिया जिला प्रशासन द्वारा भी वेबसाइट के माध्यम से लोगों को स्थानीय कोविड-19 स्थिति की जानकारी दी जाती है।

लोग आसानी से करा सकते हैं शिकायत दर्ज :
स्वास्थ्य मंत्री ने ट्विटर के माध्यम से लोगों को वह लिंक भी जारी किया है जहां से लोगों को वह फोन नम्बर मिल सकेगा जिसके माध्यम से लोग कोविड-19 को लेकर तमाम तरह की जानकारी या अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की सक्रियता का नतीजा है कि टीकाकरण के मामले में बिहार लगातार रिकार्ड बना रहा है. खासकर पिछले 7 दिनों में टीकाकरण ने काफी रफ्तार पकड़ी है जिसमें पूर्णिया जिला ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. बुधवार की रात तक राज्य में 1.5 करोड़ से अधिक लोगों का जबकि पूर्णिमा जिला में 5 लाख 70 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है. जानकारी के मुताबिक हर दिन राज्य में 3.71 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है जिसमें 16 से 22 जून के बीच हीं 25.98 लाख द्वारा वैक्सीन लगवायी गई है .

7 लाख से अधिक कोविड मरीज हो चुके हैं स्वास्थ्य :

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा अपने एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी भी साझा की है कि सूबे में कोविड-19 से स्वस्थ्य मरीजों का आंकड़ा 7 लाख से पार कर चुका है. उनके मुताबिक अब तक 7,08,231 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. बुधवार को उन्होंने ट्वीट किया था कि पिछले 24 घंटे में 398 मरीज स्वस्थ हो गए हैं. फिलहाल राज्य में कोरोना के कुल ऐक्टिव मरीज महज 2704 हीं हैं. इसके साथ हीं राज्य में रिकवरी रेट 98.30 हो गई है. वहीं पूर्णिया जिला में भी कोविड-19 सम्बंधित सभी जानकारी जिला प्रशासन द्वारा वेबसाइट के माध्यम से प्रतिदिन साझा की जा रही है. सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया जिले में अबतब 14 हजार 105 लोग कोविड से संक्रमित हुए हैं जिसमें से 13 हजार 893 लोगों ने कोविड-19 संक्रमण को मात देकर स्वास्थ्य हो चुके हैं. पूर्णिया जिला का रिकवरी रेट 98.46 प्रतिशत है. वर्तमान में पूर्णिया में 72 एक्टिव केस मौजूद हैं. जिले में टीकाकरण के साथ ही कोविड टेस्टिंग भी तेज गति से चलाया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा ट्विटर के माध्यम से कोविड-19 को लेकर साझा किया गए जरूरी लिंक :

1.कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण-
http://Selfregistration.cowin.gov.in
2.आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र-
http://tiny.one/healthcenter
3.कोविड -19 से संबंधित जानकारी एवं शिकायत-
tiny.one/callnow
4.कोविड -19 हेतु बेड की उपलब्धता-
covid19health.bihar.gov.in/DailyDashboard…
5.आपके नजदीकी कोविड 19 टेस्टिंग सेंटर-
tiny.one/testingcentre
6.आपके नजदीकी वैक्सीनेशन साइट-
tiny.one/vaccinationsite

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:संक्रमण के मुश्किल दौर में बेहद कारगर साबित हुआ कोविड नियंत्रण कक्ष का संचालन

Thu Jun 24 , 2021
मरीजों के सतत अनुश्रवण व उनके दैनिक स्वास्थ्य निगरानी में नियंत्रण कक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण संक्रमण के मामले कम होने के बावजूद जरूरतमंदों को जरूरी सेवा उपलब्ध कराने का हो रहा प्रयास अररिया संवादाता जिले में कोरोना संक्रमण का मुश्किल दौर फिलहाल थमता नजर आ रहा है। वैश्विक महामारी के […]

You May Like

advertisement