कुरुक्षेत्र धर्मनगरी को हरिद्वार और जयपुर नगरी से जोडऩे के लिए सासंद ने केन्द्रीय रेलमंत्री को सौंपा प्रस्ताव

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

पटियाला से गुहला चीका और सीवन को रेलवे लाईन से जोडऩे का भी रखा प्रस्ताव।
कुरुक्षेत्र से मथुरा के साथ कैथल में भी चले ट्रैन।
ढांड रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की भी रखी मांग। सांसद नायब सिंह सैनी ने केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से दिल्ली में की मुलाकात।

कुरुक्षेत्र 27 जुलाई :- सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि एक धर्मनगरी कुरुक्षेत्र को दूसरी धर्मनगरी हरिद्वार और गुलाबी नगर जयपुर से जोडऩे के लिए दोनों रेलमार्गों से टे्रन चलनी चाहिए। इन दोनों नगरों से कुरुक्षेत्र को जोडक़र रेलसेवा शुरु करने से जहां कुरुक्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं श्रद्धालु और पर्यटक भी सहजता से एक-दूसरे नगर में जा सकेंगे। इतना ही नहीं सांसद ने पटियाला से कैथल तक वाया गुहला चीका और सीवन करीब 80 किलोमीटर रेल लाईन बिछाने का प्रस्ताव भी तैयार किया है।
सांसद नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को दूरभाष पर बातचीत करते हुए कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को कुरुक्षेत्र और कैथल जिलों में रेल सेवाओं को लेकर प्रस्ताव सौंपे है। इन प्रस्तावों में नई ट्रेन शुरु करने, रेलवे स्टेशन का नाम बदलने, नई रेलवे लाईन बिछाने सहित कई प्रस्ताव रखे है। सांसद ने केन्द्रीय रेलमंत्री से मिलकर विशेष अनुरोध किया है कि कुरुक्षेत्र से बहुत से लोग रेवाड़ी, नारनौल, रींगस और जयपुर की यात्रा करते है, लेकिन कुरुक्षेत्र और जयपुर के मध्य रेल यातायात ना होने की वजह से यात्रियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इतना ही नहीं यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए दो से तीन रेलगाडिय़ां बदलनी पड़ती है।
सांसद ने कहा कि वर्तमान में खाटू श्याम की महिमा भी बढ़ गई है और लोग देश के कोने-कोने से खाटू श्याम बाबा के दर्शन करने के लिए जाते है, परंतु रेल यातायात ना होने के कारण लोगों की इच्छा पूरी नहीं हो पा रही है। उन्होंने मांग की है कि एक रेलगाड़ी चंडीगढ़ से जयपुर के लिए चलाई जाए जो कि कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, अटेली, नारनौल और रींगस के मार्ग से होकर जाए। इससे रेल विभाग को भी आर्थिक फायदा होगा और लोगों को भी आवागमन में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में ढांड में एक रेलवे स्टेशन है जिसका नाम पिहोवा रोड़ रेलवे स्टेशन है। जबकि ढांड पिहोवा से 14 किलोमीटर दूर है। इस खंड के लोगों की मांग है कि ढांड रेलवे स्टेशन का नाम पिहोवा रोड़ रेलवे स्टेशन से बदलकर ढांड रेलवे स्टेशन किया जाए।
सांसद ने केन्द्रीय रेलमंत्री से मांग की है कि कुरक्षेत्र से मथुरा रेलगाड़ी चलती है, यह गाड़ी कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर 12 बजकर 40 मिनट पर पहुंचती है और 2 बजकर 55 मिनट पर फिर वापिस मथुरा के लिए चलती है। इस प्रकार 2 घंटे 15 मिनट तक कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर खड़ी रहती है। अगर इस गाड़ी का अंतिम स्टेशन कुरुक्षेत्र के स्थान पर कैथल कर दिया जाए तो कैथल के लोग भी सीधा मथुरा के साथ जुड़ जाएंगे और एक ओर जिले को इस रेल सुविधा का लाभ मिलेगा।

कुरुक्षेत्र धर्मनगरी को सीधा जोड़ा जाए हरिद्वार धर्मनगरी से।
सांसद नायब सिंह सैनी ने केन्द्रीय रेल मंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा कि बीकानेर, हिसार से हरिद्वार जाने वाली गाड़ी नम्बर 14715 व 14717 बीकानेर से रोहतक होकर हरिद्वार वाया पानीपत, करनाल जाती है। इन गाडिय़ों में पानीपत, करनाल से प्रतिदिन औसतन 5 सवारियां ही जाती है, जिसके कारण रेलवे विभाग को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने मांग की है कि अगर दोनों गाडियों का रुट बदलकर रोहतक से जींद, नरवाना, कलायत, कैथल, कुरुक्षेत्र कर दिया जाए तो गाडियां यात्रियों से भरकर चलेंगी। इस रुट से सैंकड़ों सवारियां प्रतिदिन हरिद्वार जाती है। लेकिन यहां से कोई भी गाड़ी सीधा हरिद्वार नहीं जाती है।
पटियाला से कैथल 80 किलोमीटर रेलवे लाईन बनाने का भी रखा प्रस्ताव।
सांसद नायब सिंह सैनी ने केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को प्रस्ताव सौंपकर मांग की है कि कैथल जिले में सीवन सबसे बड़ा कस्बा है, इस कस्बे का धार्मिक दृष्टिï से बहुत महत्व भी है। इस हल्के का पुरातन समय में माता सीता से भी सम्बन्ध बताया जाता है। यह कस्बा ब्लाक व उपतहसील का दर्जा भी प्राप्त कर चुका है। इस प्रस्ताव में यह भी स्पष्टï किया है कि जिला कैथल में रेलवे स्टेशन है, उधर पटियाला पंजाब में भी रेलवे स्टेशन है, लेकिन हल्का गुहला के कस्बे सीवन में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। जिला कैथल से वाया सीवन होकर पटियाला तक की दूरी मात्र 80 किलोमीटर है। यह क्षेत्र आजादी के 70 साल बाद आज भी रेल सुविधा से वंचित है। इस क्षेत्र में रेल लाईन ना होने से गुहला और सीवन रेल मार्ग से देश के बाकी हिस्सों से कटा हुआ है इसी कारण यह कस्बे व्यापारिक दृष्टि से भी पिछड़े हुए है। सांसद ने मांग की है कि हरियाणा राज्य के जिला कैथल से वाया सीवन होकर पटियाला तक रेल लाईन बिछाई जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम विद्यापीठ में विश्व शांति एवं सर्वकल्याण के लिए निरंतर हो रहा है सावन रुद्राभिषेक

Tue Jul 27 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 एकमात्र सदाशिव रुद्र के पूजन से सभी देवताओं की पूजा स्व: हो जाती है : आचार्य लेखवार।आज के यजमान नगर के प्रसिद्ध चिकित्सक अपना अस्पताल के संचालक सर्जन डॉ. अजय गोयल धर्मपत्नी डॉ. गीता गोयल बच्चों पुत्र सहित रहे। कुरुक्षेत्र, 27 […]

You May Like

Breaking News

advertisement