स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए थ्योरी के साथ प्रायोगिक प्रशिक्षण अनिवार्य : प्रो. राजेन्द्र नाथ

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

प्रशिक्षण से सीखा गया ज्ञान होता है स्थायी: प्रो. राजेन्द्र नाथ।

कुवि में सहायकों के लिए आयोजित साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स का तीसरा दिन सम्पन्न।

कुरुक्षेत्र, 15 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र नाथ ने कहा है कि कंप्यूटर ने हमारी वर्तमान कार्यशैली को बदल दिया है। कंप्यूटर के द्वारा अधिक मात्रा में जानकारी संग्रहित कर सकते हैं तथा यह सूचनाओं को छांटने, व्यवस्थित करने और खोजने में भी मदद करता है। वे बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कार्यरत सहायकों के अंतिम बैच के लिए आयोजित रिफ्रेशर कोर्स के तीसरे दिन बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 1946 में पहला कंप्यूटर आया था जो 5 हजार केलकुलेशन को एक सेकंड में कर देता था और वर्तमान की इसकी क्षमता काफी अधिक है। आज स्मार्ट बनाने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स का प्रयोग किया जा रहा है तथा डिजिटलीकरण के दौर में हर कोई आगे रहना चाहता है।
प्रो. राजेन्द्र नाथ ने कहा कि प्रशिक्षण से ही सीखा गया ज्ञान स्थायी होता है। अतः स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए थ्योरी के साथ प्रायोगिक प्रशिक्षण अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि प्रयोग के आधार पर कंप्यूटर के दो प्रकार होते है जिनमें सिंगल यूजर व मल्टीपल यूजर कंप्यूटर शामिल है।वहीं आकार के अनुसार सुपर कंप्यूटर विश्व का सबसे तेज कंप्यूटर कहलाता है। इसके बाद मेनफ्रेम कंप्यूटर, मिनी, डेस्कटॉप, लैपटॉप, पॉम टॉप, नेल टॉप व नेनो कंप्यूटर इस श्रेणी में आते हैं। वर्तमान में भारत भी सुपर कंप्यूटर का उत्पादक देश बन गया है व स्पेस सैटेलाइट प्रक्षेपण में भी भारत ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। इसके साथ ही रिफ्रेशर कोर्स में ऑपरेटिंग सिद्धांत, डिजिटल, एनालॉग, इनपुट, आउटपुट डिवाइस, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर सहित कंप्यूटर की मेमोरी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।
डॉ. सचिन लालर ने एक्सेल के फार्मुले, सिस्टम सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर सहित शॉट कट की के बारे में अहम जानकारी दी। रिफ्रेशर कोर्स के नोडल ऑफिसर व परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंकेश्वर प्रकाश ने बताया कि विश्वविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों की कार्यकुशलता को बढ़ाने के मद्देनजर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार के पत्रक्रमांक 31/01/2020-3 दिनांक 28.10.2021 के अनुसार सहायकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इस रिफ्रेशर कोर्स के सफल आयोजन में डॉ. सचिन लालर, स्थापना शाखा के सहायक मनदीप शर्मा व लिपिक वर्षा व सौरभ दहिया ने सहयोग किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र समर कैंप में बच्चे सीख रहे जुंबा और एरोबिक्स

Wed Jun 15 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877छाया – धर्मचंद वर्मा। 18 को समापन पर विधायक सुभाष सुधा होंगे मुख्य अतिथि। कुरुक्षेत्र, 15 जून : गर्मी की छुट्टियों को बच्चे नाना-नानी के घर घूमने फिरने के साथ ही एक्टिविटी सीखने की क्लासेज में बिता रहे हैं। इसके लिए वे […]

You May Like

Breaking News

advertisement