अमर शहीद शूरवीरों के सपनों को साकार करने लिए प्रत्येक प्रदेशवासी को देना होगा अपना योगदान : बंडारु

अमर शहीद शूरवीरों के सपनों को साकार करने लिए प्रत्येक प्रदेशवासी को देना होगा अपना योगदान : बंडारु।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कुरुक्षेत्र में गणतंत्र दिवस समारोह में किया राष्ट्रीय ध्वजारोहण परेड की ली सलामी,बच्चों ने शानदार सूर्य नमस्कार व योग का किया प्रदर्शन। झांकियों में परिवहन विभाग कुरुक्षेत्र को मिला प्रथम पुरस्कार।
राज्यपाल ने उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित। हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह।

कुरुक्षेत्र 26 जनवरी : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को संदेश देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरव गाथा जुड़ी है। इस देश के वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण ही आज सभी भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे है, इन शूरवीरों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इन शूरवीरों के सपनों को साकार करने के लिए हमें देश और प्रदेश की तरक्की में अपना योगदान देना होगा। इसी तरह श्रीमद्भागवत गीता की इस पावन धरा पर धर्म की रक्षा के लिए पांडवों और कौरवों के बीच युद्ध लड़ा गया। इस युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने गीता उपदेश देकर युद्ध में धर्म की जीत करवाई और पूरी मानवता को कर्म, कर्तव्य, कल्याण, सत्य, समानता का संदेश दिया। जिसे अपनाकर आज भारत ही नहीं बल्कि विश्व में शांति, सद्भाव, सौहार्द, भाईचारे का वातावरण बढ़ रहा है।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय वीरवार को जिला प्रशासन द्वारा पिपली पुलिस लाइन के प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल, एडीजीपी अंबाला रेंज श्रीकांत जाधव, राज्यपाल के सचिव अतुल द्विवेदी, राज्यपाल के एडीसी अभिषेक जोरवाल, राज्यपाल के सलाहकार भानु प्रताप, उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया ने शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र भेंट कर शहीदों को नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके उपरांत राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मुख्य कार्यक्रम स्थल पिपली पुलिस लाइन के प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को 74 वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व पर भारत ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नागरिक होने का गौरव प्राप्त किया। आज से 74 वर्ष पहले 26 जनवरी 1950 को भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा और विशेष संविधान अपनाया।
राज्यपाल ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने जिस स्वतंत्र, शक्तिशाली व महान भारत के सपने संजोये थे, आजादी के बाद उनको पूरा करना हर भारतवासी का कर्तव्य बन गया। उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रशासनिक व राजनीतिक व्यवस्था होना जरूरी था। इसी व्यवस्था को कायम करने के लिए भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीम राव अम्बेडकर ने संविधान की रचना की और 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू हुआ। आज संविधान के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश दिन दोगुनी-रात चौगुनी प्रगति कर रहा है। देश में पूरे जश्न के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस वर्ष देश में स्वतंत्रता सेनानियों को विशेष सम्मान देने के साथ-साथ आगामी 25 सालों के लिए एक विजन व रूपरेखा भी बनाई जा रही है ताकि 2047 में आजादी के सौ वर्ष पूरे होने पर भारत पूरी दुनिया को नेतृत्व प्रदान करें।
राज्यपाल ने केंद्र और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में मौजूदा सरकार सुशासन से सेवा का संकल्प लेकर आई है। मौजूदा सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन एवं सुशासन के पथ पर चलते हुए कई अनूठी पहल की हैं। प्रदेश के लोगों को आयुष्मान योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। इसके लिए राज्य में चिरायु योजना शुरू की गई है। अब इस योजना के तहत पात्रता के लिए आय की सीमा 1 लाख 20 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार की गई है। चिरायु योजना के तहत परिवारों का 5 लाख तक का इलाज का खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाता है। यह योजना कैशलेस और पूरी तरह पेपर लेस है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में भावी पीढ़ी को नई प्रौद्योगिकी, कौशल, संस्कार-युक्त रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 लागू की है। यह नीति लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। सरकार ने स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक की शिक्षा को कौशल के साथ जोड़ा है। प्रदेश में केजी से लेकर पीजी तक की शिक्षा एक ही परिसर में देने की अवधारणा पर कार्य किया गया है। प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों में तो केजी से पीजी तक की शिक्षा शुरू की जा चुकी है। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए प्रदेश में 138 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोले गए है। हर 20 किलोमीटर की दूरी पर कॉलेज खोले गए है। वर्तमान में हरियाणा प्रदेश प्रति व्यक्ति आय, औधोगिक उत्पादन, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज, विदेशी निवेश, शिक्षा, खेल, सेना, कृषि, परिवहन पशुधन आदि क्षेत्रों में देश का अग्रणी राज्य है। प्रदेश को विभिन्न उत्पादन मे आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एमएसएमई के लिए नए विभाग का सृजन किया गया है।
इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह व एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस कार्यक्रम के अंत में उपायुक्त शांतनु शर्मा ने मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इसके साथ-साथ जिला सूचना एवं जन संपर्क विभाग कुरुक्षेत्र की तरफ से मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय को कार्यक्रम की फोटो का स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर, एडीसी अखिल पिलानी, जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत, एसडीएम सुरेंद्र पाल, नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, जीएम रोड़वेज हरप्रीत कौर, डीडीपीओ प्रताप सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान, जजपा के जिलाध्यक्ष कुलदीप जखवाला, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन डीपी चौधरी, जिला महामंत्री सुशील राणा, हैप्पी विर्क, राजेंद्र परासर, प्रदीप झांब, गुरनाम मंगौली
सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
राज्यपाल ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों व वीर वीरांगनाओं को किया सम्मानित।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों जिनमें दलीप कौर, सुशीला कुमारी, संतोष कुमारी, जसबीर कौर, रामदास गोयल, सतपाल सिंह, शहीद वीर सैनिकों के परिजनों में हरभजन कौर, सुरजीत कौर, कृष्णा देवी, दलीप कौर, ममता शर्मा, पार्वती देवी, धन्नी देवी, प्रेरणा, पुष्पा देवी को मंच उनकी जगह पर जाकर शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
एएसपी आईपीएस प्रभीना ने संभाली परेड की कमांड।
गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की कमांड एएसपी एएसपी आईपीएस प्रभीना ने सम्भाली। इस परेड में पहली टुकड़ी एचपीए मधुबन की महिला पुलिस की थी, जिसकी कमान पीएसआई शीतल संभाली। इसी प्रकार दूसरी टुकड़ी जिला महिला पुलिस की कमान एसआई तारो देवी, तीसरी टुकड़ी एचपीए मधुबन पुरुषों की टुकड़ी की कमान पीएसआई समनजीत सिंह, चौथी टुकड़ी एचपीए मधुबन पुरुषों की टुकड़ी की कमान पीएसआई प्रीतम सिंह, पांचवी टुकड़ी राजस्थान आर्मड कांस्टेबुलरी की कमान एएसआई सुनील कुमार, छटी टुकड़ी कमांडो नेवल सेंटर के कमांडों की कमान आरसीटी अभिषेक, सातवीं टुकड़ी होमगार्ड के जवानों की कमान एसआई प्रताप सिंह, आठवीं टुकड़ी एनसीसी सीनियर डिवीजन लडक़ों की कमान अंडर अधिकारी विधान मिश्रा, नौंवी टुकड़ी एनसीसी जुनियर डिवीजन लडक़ों की कमान सार्जेंट अर्पित कुमार, दसवीं टुकड़ी अग्रसैन पब्लिक स्कूल की एनसीसी जूनियर विंग लड़कियों की टुकड़ी का नेतृत्व सार्जेंट जान्हवी, 11 वीं टुकड़ी हरियाणा राज्य स्काउट एंड गाईडस की कमान कैप्टन काजल, 12 वीं टुकड़ी अग्रसैन पब्लिक स्कूलके प्रजातंत्र के प्रहरी की कमान कमांडर अंश और आखिरी टुकड़ी हरियाणा पुलिस अकेडमी की कमान एएसआई अशोक कुमार ने संभाली। परेड में अग्रसेन पब्लिक स्कूल की एनसीसी जूनियर विंग की लड़कियां प्रथम, कमांडो सेंटर नेवल के कमांडों द्वितीय और एनसीसी गुरुकुल जूनियर डिवीजन के लडक़े तृतीय स्थान पर रहे।
राज्यपाल ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को किया सम्मानित।
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जिला रोजगार अधिकारी सीमा, डीआरडीए के लेखा अधिकारी राजेश गौड, परियोजना अधिकारी अजय कुमार, जिला सैनिक बोर्ड से सुबेदार आरआर शर्मा, सहायक मंडल अग्निशमन अधिकारी गुरप्रीत सिंह, जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत, खाद्य आपूर्ति अधिकारी अनिल वर्मा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से डीवाईसीए निदेशक डा. महासिंह पूनिया, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय खेल विभाग के निदेशक डा. राजेश सोबती, पुलिस निरीक्षक मलकीत सिंह, मुख्य सिपाही रामकुमार, महिला उप निरीक्षक रमनदीप कौर, आईटीआई से ब्रहमपाल, जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, होस्पिटलिटी विभाग से जय प्रकाश, समाज सेवी रिया गर्ग, हरियाणा बाल वीरता पुरस्कार विजेता संजना प्रोचा, बारहवीं कक्षा की छात्रा सारथी, मैसर्ज सैनसन पेपर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड गांव बाखली पिहोवा से हरिकृष्ण सैनी को अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
झांकियों में परिवहन विभाग कुरुक्षेत्र की झांकी को मिला प्रथम स्थान।
गणतंत्र दिवस समारोह में 8 झांकियों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। इन झांकियों में कृषि विभाग, वन विभाग, आयुष विभाग, जिला उद्योग केंद्र/एमएसएमई, सहकारी चीनी मिल शाहबाद मारकंडा, चिकित्सा विभाग, बाल एवं महिला विकास विभाग, परिवहन विभागों ने झांकियों का प्रदर्शन किया। इन झांकियों में परिवहन विभाग कुरुक्षेत्र की झांकी प्रथम, आयुष विभाग की झांकी द्वितीय और शुगर मिल शाहबाद की झांकी तृतीय स्थान पर रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अमर शहीद शूरवीरों के सपनों को साकार करने लिए प्रत्येक प्रदेशवासी को देना होगा अपना योगदान : बंडारु

Thu Jan 26 , 2023
अमर शहीद शूरवीरों के सपनों को साकार करने लिए प्रत्येक प्रदेशवासी को देना होगा अपना योगदान : बंडारु। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कुरुक्षेत्र में गणतंत्र दिवस समारोह में किया राष्ट्रीय ध्वजारोहण परेड की ली सलामी,बच्चों ने शानदार सूर्य नमस्कार व योग […]

You May Like

Breaking News

advertisement