कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कुरुक्षेत्र के सैक्टर 13 व सैक्टर-7 को बनाया माईक्रो कंटेनमेंट जोन।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कुरुक्षेत्र के सैक्टर 13 व सैक्टर-7 को बनाया माईक्रो कंटेनमेंट जोन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

एसडीएम थानेसर ने दोनों सैक्टरों में नियमानुसार दुकाने बंद करने के दिए आदेश।
लोगों की मुवमैंट पर लगाया प्रतिबंध।
पुलिस प्रशासन को दिए नाकाबंदी के आदेश।
दोनों सैक्टरों में घर-घर जाकर किया स्क्रीनिंग का कार्य।
डीएफएससी को दिए आवश्यक वस्तुओं की नियमित सप्लाई के आदेश। ड्रग कंट्रोल अधिकारी सुनिश्चित करेगा दवाईयों की सप्लाई।
वीटा मिल्क की तरफ से की जाएगी दुध की सप्लाई।

कुरुक्षेत्र 27 अप्रैल :– उपमंडल अधिकारी नागरिक अखिल पिलानी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और इसकी चैन को तोडऩे के लिए कुरुक्षेत्र के सैक्टर 13 व सैक्टर 7 को माईक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इन दोनों कंटेनमेंट जोन में नियमानुसार दुकानों को बंद करने के आदेश दिए है और दोनों सैक्टरों में लोगों के आवागमन पर भी प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए गए है। इन दोनों कंटेनमेंट जोन में पुलिस प्रशासन और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नाकाबंदी और बेरिकेटिंग करने के भी आदेश जारी कर दिए गए है। इन दोनों सैक्टरों में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई घर-घर करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेवारी सौंप दी गई है। इन आदेशों की सख्ती से पालना की जाएगी और जो भी आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
एसडीएम अखिल पिलानी ने मंगलवार को जारी आदेशों में कहा है कि थानेसर में कोरोना वायरस का प्रभाव दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। इस उपमंडल में सैक्टर 13 और 7 मुख्य रुप से प्रभावित है। इन जगहों पर पाजिविटी रेट बहुत ज्यादा पाया गया है। इन दोनों सैक्टरों में कोरोना के ज्यादा केस सामने आए है, इसलिए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुरुक्षेत्र के आदेशानुसार और डब्लयूएचओ द्वारा जारी गाईडलाईंस की पालना करते हुए कोरोना के संक्रमण को रोकने और चैन को तोडऩे के लिए सैक्टर 13 और 7 को माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इन दोनों सैक्टरों में लोगों के एकत्रित होने पर मुवमैंट करने पर भी पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में मार्किट, दुकाने और धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। इन माईक्रो कंटेनमेंट जोन में प्रवेश और बाहर जाने वाले स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं पुलिस प्रशासन द्वारा नाकाबंदी की जाएगी और लोक निर्माण विभाग की तरफ से बेरिकेटिंग का कार्य किया जाएगा।
एसडीएम ने जारी आदेशों में कहा है कि नगर परिषद थानेसर द्वारा कंटेनमेंट जोन में सेनिटाईजेशन का कार्य किया जाएगा और कचरा प्रबंधन के लिए भी व्यापक व्यवस्था की जाएगी। इन सैक्टरों में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य किया जाएगा ताकि इन सैक्टरों में खांसी, जुखाम और बुखार वाले मरीजों पर नजर रखी जा सके और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना सैम्पलिंग का कार्य भी किया जाएगा। इस व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति की जाए।
जन सम्पर्क विभाग ने किया आमजन को जागरुक।
एसडीएम अखिल पिलानी ने कहा कि जन सम्पर्क विभाग के कर्मचारियों के द्वारा प्रचार वाहन के माध्यम से सैक्टर 13 और 7 के लोगों को माईक्रो कंटेनमेंट जोन के नियमों की पालना करने बारे जागरुक किया गया है। इन दोनों सैक्टरों के लोगों को समय रहते प्रशासन की कार्रवाई बारे अवगत करवाया गया है ताकि किसी भी व्यक्ति को परेशानी ना आए।
डीएफएससी विभाग करेगा आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई।
माईक्रो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को सौंपी गई है। इस विभाग को खाद्य पदार्थों की सप्लाई करने की व्यवस्था करने के आदेश दिए गए है ताकि किसी व्यक्ति को परेशानी ना आने पाए।
दवाईयां और दुध की सप्लाई की भी सौंपी जिम्मेवारी।
दोनों माईक्रो कंटेनमेंट जोन में दुध और दवाईयों की सप्लाई करने की जिम्मेवारी भी अलग-अलग विभाग को सौंपी गई है। इसके लिए ड्रग कंट्रोल अधिकारी दवाईयों तथा वीटा मिल्क प्लांट दुध, दही, पनीर सहित अन्य दुग्ध पदार्थों की सप्लाई करना सुनिश्चित करेगा।
नगर परिषद के ईओ को सैक्टर-13 और ईओ हुडा को सैक्टर-7 का बनाया ओवर आल इंचार्ज।
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को सैक्टर 13 तथा एचएसवीपी के ईओ को सैक्टर 7 का ओवर आल इंचार्ज बनाया गया है, यह दोनों अधिकारी माईक्रो कंटेनमेंट जोन की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी कोविड मरीज व सैक्टर निवासी घर से बाहर ना निकले।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ਕੌਮੀ ਸਿਹਤ ਮਿਸ਼ਨ ਦੇ ਮੁਲਾਜਮਾ ਨੇ ਇੱਕ ਰੋਜਾ ਹੜਤਾਲ ਕੀਤੀ

Tue Apr 27 , 2021
ਕੌਮੀ ਸਿਹਤ ਮਿਸ਼ਨ ਦੇ ਮੁਲਾਜਮਾ ਨੇ ਇੱਕ ਰੋਜਾ ਹੜਤਾਲ ਕੀਤੀ ਮੋਗਾ: [ਕੈਪਟਨ ਸੁਭਾਸ਼ ਚੰਦਰ ਸ਼ਰਮਾ ਸੰਪਾਦਕ ਪੰਜਾਬ]:= ਪੂਰੇ ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਅੰਦਰ ਕੌਮੀ ਸਿਹਤ ਮਿਸ਼ਨ ਸਿਹਤ ਵਿਭਾਗ ਦੇ ਮੁਲਾਜਮਾਂ ਵੱਲੋ ਇੱਕ ਰੋਜਾ ਹੜਤਾਲ ਕੀਤੀ ਗਈ । ਜਿਸ ਦੋਰਾਨ ਜਿਲਾ ਮੋਗਾ ਦੇ ਵਿੱਚ ਵੀ ਕੌਮੀ ਸਿਹਤ ਮਿਸ਼ਨ ਦੇ ਮੁਲਾਜਮਾਂ ਨੇ ਹੜਤਾਲ ਦੌਰਾਨ […]

You May Like

advertisement