भूजल को बचाने के लिए अब 3 ब्लाकों के गांवों में होगी पानी पंचायत : अरोड़ा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

तीनों ब्लाकों के गांवों में भूजल की स्थिति का आकलन करने के लिए अधिकारी जल्द करे सर्वे। पिहोवा के 20 गांवों का किया जा चुका है सर्वे और पानी पहुंच चुका है 100 मीटर नीचे। अधिकारियों को दिए पानी बचाने के लिए जागरुकता अभियान चलाने के आदेश। चेयरमैन ने लोगों से किया सीधा संवाद।

कुरुक्षेत्र 13 अक्टूबर :- हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की चेयरमैन केसनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि कुरुक्षेत्र के लाडवा, शाहबाद व पिहोवा ब्लाक में भू-जल में सुधार लाने के लिए सरकार की अटल भू-जल योजना में शामिल किया गया है। इन तीन ब्लाक के करीब 189 गांवों पर भी विशेष फोकस रखा जाएगा। इन सभी गांवों में लोगों को पानी बचाने व पानी का सदुपयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। अहम पहलू यह है कि अब तीनों ब्लाकों के गांवों में भूजल को बचाने के लिए पानी पंचायतों का भी आयोजन किया जाएगा।
चेयरमैन केसनी आनंद अरोड़ा बुधवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में भूजल के प्रति लोगों को जागरुक करने और भूजल की स्थिति में सुधार लाने के उदेश्य से अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले चेयरमैन केसनी आनंद अरोड़ा ने सभागार में तीनों ब्लाकों के लोगों से सीधा संवाद किया और अपील की कि भविष्य के लिए जल को बचाना बहुत जरुरी है, अगर जल नहीं होगा तो जीवन भी नहीं होगा। इसके लिए लोगों का सहयोग चाहिए और लोगों को माईक्रो इरिगेशन, फसल विविधिकरण को अपनाना होगा। इसके साथ ही सभी किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के उदेश्य से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर अपना पंजीकरण करवाना चाहिए।
चेयरमैन ने सभी अधिकारियों को अटल भू-जल योजना को अमलीजामा पहनाने के आदेश दिए और कहा कि उपायुक्त पूरी मेहनत व लगन के साथ मेरा पानी मेरी विरासत के तहत लोगों को पानी बचाने व पानी का सही उपयोग करने के बारे में जागरूक कर रहे है। इस योजना को धरातल पर लाकर पानी को बचाने का काम करना है। अटल भूजल योजना के तहत भू-जल में सुधार लाने के लिए सभी विभागों को साथ मिलकर काम करना होगा। इस समय ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी को बचाने का संकल्प लेना होगा। इस कार्य को लेकर जागरूकता गतिविधियों पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। इस जिला के तीन ब्लॉक को इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत पिहोवा ब्लाक के 51 गांवों, शाहबाद के 65 तथा लाडवा के 75 गांवों पर फोकस रखा जाएगा।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि पिहोवा ब्लाक के 20 गांवों के भूजल का सर्वे कर लिया गया है और इन गांवों में पानी का स्तर 100 मीटर से नीचे जा चुका है, अब सभी गांवों में भूजल स्तर का सर्वे किया जाएगा। सभी अधिकारी पूरी मेहनत व लगन के साथ काम करे ताकि लक्ष्य को हासिल करेंगे। सिंचाई विभाग के एसई अरविंद कोशिक ने अटल भू-जल योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा लक्ष्य को हासिल करने के लिए भावी योजना को सबके समक्ष रखा। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, जिला परिषद सीईओ सतबीर कुंडु, नगराधीश हरप्रीत कौर, अंडर ट्रेनिंग आईएएस जया शारदा, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अरविंद रोहिला, पीओ भूषण पाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर:खेल युवा मामलात मंत्री अशोक चंदना के जन्म दिवस पर ख्वाजा सहाब की दरगाह में मागी लंबी उम्र व अच्छी सेहत की दुआ

Thu Oct 14 , 2021
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अलीखेल युवा मामलात मंत्री अशोक चंदना के जन्म दिवस पर ख्वाजा सहाब की दरगाह में मागी लंबी उम्र व अच्छी सेहत की दुआ।खेल एवं युवा मामलात मंत्री के जन्मदिन पर जयपुर से चादर लेकर अजमेर पहुंचे युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव मकसूद अहमद व प्रदेश […]

You May Like

advertisement