कन्नौज: भुलने की बीमारी से बचाने के लिए बुजुर्ग का रखें विशेष ध्यान:डा.दिलीप सिंह

भुलने की बीमारी से बचाने के लिए बुजुर्ग का रखें विशेष ध्यान:डा.दिलीप सिंह
✍️ , प्रशांत त्रिवेदी
राजकीय मेडिकल कालेज सहित जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया विश्व अल्जाइमर दिवस , लोगों को किया जागरूक

कन्नौज। उम्र बढ़ने के साथ ही तमाम बीमारियां शरीर को अपना निशाना बनाना शुरू कर देती है। एक उम्र के बाद लोग चीजों को याद नहीं रख पाते है। ऐसे व्यक्तियों को जागरूक करने के लिए हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का उद्देश्य समाज में जागरूकता को बढ़ाना है,ताकि घर परिवार की शोभा बढ़ाने वाले बुजुर्ग को इस बीमारी से बचाकर उनके जीवन में खुशियां लाई जा सके। यह बातें एसीएमओ डा.गीतम सिंह ने राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा में विश्व अल्जाइमर दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने बताया कि यह एक मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी है।जिसमें व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी याददाश्त खोने लगता है। इस बीमारी में व्यक्ति छोटी से छोटी बात को भी याद नहीं रख पाता है। जब यह बीमारी अधिक बढ़ जाती है। तो व्यक्ति को लोगों के चेहरे तक याद नहीं रहते हैं। अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिला है। इस भूलने की बीमारी पर काबू पाने के लिए जरूरी है कि शारीरिक व मानसिक रूप से अपने को स्वस्थ रखें। नकारात्मक विचारों को मन पर प्रभावी न होने दें,और सकारात्मक विचारों से मन को प्रसन्न बनाएं। पसंद का संगीत सुनने, गाना गाने, खाना बनाने, बागवानी करने, खेलकूद आदि जिसमें सबसे अधिक रुचि हो, उसमें मन लगायें तो यह बीमारी नहीं घेर सकती।

क्या है अल्जाइमर्स
अल्जाइमर्स एक लगातार बढ़ने वाला रोग है, जिससे याददाश्त एवं अन्यमहत्वपूर्ण दिमागी काम करने की क्षमता नष्ट हो जाती है दिमाग की कोशिकाओं का एक दूसरे से जुड़ाव और खुद कोशिकाओं केकमजोर और खत्म होने की वजह से याददाश्त एवं अन्य महत्वपूर्ण दिमागीकार्य करने की क्षमता नष्ट हो जाती है। राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा के चिकित्साधीक्षक डा.दिलीप सिंह ने बताया कि बुजुर्गों घर की शोभा होते है को डिमेंशिया(भुलनेकी बीमारी) से बचाने के लिए जरूरी है कि परिवार के सभी सदस्य उनके प्रति अपनापन रखें। अकेलापन न महसूस होने दें। समय निकालकर उनसे बातें करें।उनकी बातों को नजरंदाज न करें बल्कि उनको ध्यान से सुनें। ऐसे कुछ उपाय करें कि उनका मन व्यस्त रहे।उनकी मनपसंद की चीजों का ख्याल रखें। निर्धारित समय पर उनके सोने-जागने, नाश्ता व भोजन की व्यवस्था का ध्यान रखें। इस दौरान मेडिकल कालेज के शैक्षणिक भवन-3 में स्टाफ नर्स सहित कई लोगों की मौजूदगी रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़: भाजपा जिलाध्यक्ष ध्रुव सिंह के नेतृत्व में चला सफाई अभियान

Wed Sep 21 , 2022
भाजपा जिलाध्यक्ष ध्रुव सिंह के नेतृत्व में चला सफाई अभियान। वैशवारा न्यूज़ मेहनगर तहसील रिपोर्टर जय शर्मा मेहनगर आजमगढ़। आजमगढ़ जिले के भारतीय जनता पार्टी की तेजतर्रार जिला अध्यक्ष ध्रुव सिंह के नेतृत्व में आज चकवारा ग्राम सभा में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ ग्राम सभा में स्थित अमृत जलाशय पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement