उतराखंड: प्रदेश में 30 सीटों पर कड़ा मुकाबला,

देहरादून:उत्तराखंड विधानसभा की 29 सीटें त्रिकोणीय मुकाबले में फंसी नजर आ रही हैं। जबकि एक सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय बना रहा। यानी 40 सीटों पर प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर होगी। सीधे मुकाबले के बजाए जो सीटें विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के बीच में त्रिकोणात्मक मुकाबले में फंसी हैं, उनमें से जो भी 20 से ज्यादा सीटें जीतकर कर ले जाएगा, उसके हाथ में सत्ता की चाबी लगने की भी उम्मीद जताई जा रही है। अगर, भाजपा और कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो फिर निर्दलीयों के साथ ही आप, उक्रांद, बसपा के हाथ में सत्ता की चाभी हो सकती है।

भारतीय जनता पार्टी से बागी हुए उम्मीदवारों ने ही सात सीटों में कड़ी चुनौती पेश की हुई है। कोद्वार और धर्मपुर सीट पर पार्टी के बागियों ने ही मुकाबला कड़ा बना दिया है। इन सीटों पर जीत-हार का पूरा गणित बागियों के वोट पर आकर टिक गया है।
1-धनोल्टी

2-कर्णप्रयाग

3-कोटद्वार

4-डोईवाला

5-धर्मपुर

6-रुद्रपुर

7- भीमताल

कांग्रेस पांच सीटों पर भाजपा के साथ अपने बागियों से मुकाबले में है। इसमें लालकुंआ हॉट सीट भी शामिल है, यहां कांग्रेस से बागी संध्या डालाकोटी पूरे चुनाव में कांग्रेस के लिए मुसीबत की वजह बनी रही। वहीं, यमुनोत्री में संजय डोभाल, रुद्रप्रयाग में पूर्व मंत्री मातवर सिंह कंडारी और घनसाली में भीमलाल आर्य कांग्रेस की राह में रोड़ा बने हुए हैं।

-यमुनोत्री
2- घनसाली
3-रुद्रप्रयाग
4-रामनगर
5- लालकुंआ

आम आदमी पार्टी अभी तक छह सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला बना रही हैं। यहां आप के सीएम चेहरा कर्नल कोठियाल मैदान में हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की सीट पर भी आम आदमी पार्टी ने खुद को मुकाबले में बनाया हुआ है।
1- गंगोत्री
2- नैनीताल
3- काशीपुर
4- बाजपुर
5- खटीमा
6- कपकोट

उत्तराखंड क्रांति दल देवप्रयाग और द्वाराहाट में राष्ट्रीय दलों से सीधे मुकाबले में है। देवप्रयाग से दिवाकर भट्ट और द्वाराहाट से पुष्पेश त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं।
1- देवप्रयाग
2- द्वाराहाट

बहुजन समाज पार्टी हरिद्वार जिले की छह सीटों के साथ ही सितारगंज में नारायण पाल ने बहुजन समाज पार्टी को कड़ी मुकाबले में खड़ा किया हुआ है।
टिहरी और खानपुर में भी दिलचस्प मुकाबला
टिहरी में उत्तराखंड जन एकता पार्टी दिनेश धनै ने मुकाबले को त्रिकोणीय बनाया हुआ है। जबकि खानपुर में निर्दलीय उमेश कुमार भाजपा, कांग्रेस और बसपा के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। यहां मुकाबला चतुष्कोणीय बना हुआ है। केदारनाथ में निर्दलीय कुलदीप रावत ने कांग्रेस और भाजपा को त्रिकोणीय मुकाबले में फंसाया हुआ है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिया:ट्रक की टक्कर से सहायक अध्यापक की दर्दनाक मौत

Tue Feb 15 , 2022
चितबड़ागांव (बलिया) । गड़वार रोड पर स्थित एक निजी स्कूल के पास ट्रक की टक्कर से सहायक अध्यापक की दर्दनाक मौत हो गयी। इसकी जानकारी होते ही परिवार में कोहराम मच गया। वहीं, घटना से शिक्षा जगत स्तब्ध हैं। चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के नसीरपुर कलां गांव निवासी इंद्रजीत सिंह शिक्षा […]

You May Like

advertisement