कुवि के जेएलएन पुस्तकालय में एससीसी ऑनलाइन लॉ एवं लीगल डेटाबेस का दिया गया प्रशिक्षण।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 19 सितम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू पुस्तकालय द्वारा सावित्री बाई फुले ब्लॉक में विधि विभाग व संस्थान के अध्यापकों एवं विद्यार्थियों के लिए एससीसी ऑनलाइन लॉ एंड लीगल डाटाबेस के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम के प्रतिनिधि राजेश रैना एवं अजय प्रताप सिंह द्वारा विद्यार्थियों एवं अध्यापकों के लिए एससीसी की ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रदान की गई ।
राजेश रैना ने एससीसी ऑनलाइन की उपयोगिता के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि एससीसी ऑनलाइन एक वेब संस्करण भारतीय और विदेशी कानून के लिए सबसे व्यापक और अच्छी तरह से संपादित कानूनी शोध उपकरण है । यह कानूनी शोध लिए सबसे व्यापक डेटाबेस में से एक है । इसके माध्यम से विद्यार्थी एवं इसके उपयोगकर्ता विषय से सम्बन्धित नवीनतम तरीके से खोज कर सकते है । यह डेटाबेस विद्यार्थियों एवं उपयोर्क्ताओं के लिए एक मुख्य अनुसंधान डेटाबेस है । ऑनलाइन कानूनी शोध के लिए सबसे बड़ा भारतीय डेटाबेस सर्वोच्च न्यायालय, सभी उच्च न्यायालयों, सभी न्यायाधिकरणों के साथ-साथ विभिन्न देशों की अदालतों के कानूनी पहलूओं को समायोजित करता है । एससीसी ऑनलाईन उच्च प्रदर्शन खोज के लिए अन्तर्राष्ट्रीय सामग्री का एक व्यापक ऑनलाइन डेटाबेस है ।
जवाहर लाल नेहरू पुस्तकालय के पुस्तकालयाध्यक्ष ड़ॉ चेतन शर्मा ने बताया कि इस कानूनी डेटाबेस के माध्यम से विद्यार्थी अपनी शैक्षणिक गतिविधियों द्वारा नई खोजो को नया आयाम दे सकते हैं और अन्य देश के कानून व उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में विधि विभाग, विधि संस्थान के अध्यापकों, शोधकर्ताओं एवं विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया व डेटाबेस के विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर पुस्तकालय के तकनीकी सहायक सुखराज सिंह, सैमी-प्रोफेशनल सूरज प्रकाश और अन्य पुस्तकालय कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांग्रेस की सरकार बनने पर 6 हजार महिना दी जाएगी बुढापा पैंशन : अशोक अरोड़ा।

Fri Sep 20 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। बोले, हर वर्ग का किया जाएगा सम्मान, गांव हथीरा में दर्जनों लोगों ने थामा कांग्रेस का हाथ। कुरुक्षेत्र, 19 सितंबर : थानेसर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्र्रत्याशी अशोक अरोड़ा ने गांव हथीरा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार […]

You May Like

Breaking News

advertisement

call us