एनमोल एप्प एवं आरसीएच को लेकर मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण संपन्न

एनमोल एप्प एवं आरसीएच को लेकर मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण संपन्न:

गर्भावस्था के दौरान होने वाली मृत्यु पर रोक लगाने के लिए एएनएम को प्रशिक्षित होना जरूरी: सीएस
आरसीएच सेवा से संबंधित पूर्ण आंकड़े पोर्टल पर अंकित कराना पहली प्राथमिकता: डीपीएम
गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को पंजीकरण कराने के लिए दिया गया प्रशिक्षण: नम्रता सिंह

पूर्णिया, 05 सितंबर।
जिले में कार्यरत एएनएम की ओर से दी जा रही रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) सर्विसेस से संबंधित आंकड़ों का संधारण केवल आरसीएच संचिकाओं से ही किया जा रहा है। इसके साथ ही एएनएम की ओर से उन्हें उपलब्ध कराये गए टैब के उपयोग से अनमोल एप के माध्यम से उक्त आंकड़ों को आरसीएच पोर्टल पर अपलोड के साथ ही आंकड़ों को भी अपडेट भी किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत पिछले महीने 29 अगस्त को सदर अस्पताल परिसर स्थित प्रशिक्षण केंद्र सह सभागार में हुआ था जिसका समापन आज हो गया। इस अवसर पर केयर इंडिया के डिटीएल प्रदीप कुमार, पिरामल स्वास्थ्य से मनीष कुमार, हैंड होल्ड सपोर्ट गांधी फैलो अंजली कुमारी, गगन कुमार, अक्षय कुमार सहित कई अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मी उपस्थित थे।

गर्भावस्था के दौरान होने वाली मृत्यु को रोक लगाने के लिए एएनएम को प्रशिक्षित होना जरूरी: सीएस
सिविल सर्जन डॉ डीएन झा ने बताया कि आरसीएच पोर्टल अपग्रेडेड अनमोल एप में प्रमंडल स्तर से क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी एवं एचएमआईएमआईएस सुपरवाइजर, जिला स्तर से जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक एवं प्रत्येक जिला के एक प्रखंड एमएनई एवं 2 एएनएम को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया गया गया है। प्रशिक्षण का उद्देश्य यही है कि जिले की सभी गर्भवती माताओं और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो सके। खासकर गर्भवती माताओं को गर्भावस्था, प्रसव के दौरान और तुरंत बाद में उचित स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध होने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली मृत्यु पर काफी हद रोक लगायी जा सके।

आरसीएच सेवा से संबंधित पूर्ण आंकड़े पोर्टल पर अंकित कराना पहली प्राथमिकता: डीपीएम
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम डॉ किशलय कुमार ने बताया कि आरसीएच पोर्टल और अपग्रेडेड अनमोल एप पर लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही हैंड होल्डिंग सपोर्ट देने के लिए निर्णय लिया गया है। जिसमें प्रत्येक 20 एएनएम पर एक एएनएम को एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में चिह्नित कर प्रशिक्षण दिया गया। ये मास्टर ट्रेनर के रूप में नामित एवं प्रशिक्षित एएनएम तथा प्रखंड स्तरीय नामित एवं प्रशिक्षित पदाधिकारियों द्वारा शेष एएनएम को प्रशिक्षण एवं लगातार हैंड होल्डिंग सपोर्ट भी दिया जायेगा। जिला एवं प्रखंड स्तरीय नामित एवं प्रशिक्षित पदाधिकारियों को अनुश्रवण कर अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच सेवा से संबंधित सही एवं पूर्ण आंकड़े पोर्टल पर अंकित कराना सुनिश्चित करेंगे।

गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को पंजीकरण कराने के लिए दिया गया प्रशिक्षण: नम्रता सिन्हा
पिरामल स्वास्थ्य की ओर से प्रशिक्षक के रूप में नम्रता सिन्हा ने बताया कि आरसीएच पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग भी की जाती है। आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से एएनएम की ओर से उपयोग को पूर्णत: लागू करना है। इसके लिए पहले ही सभी एएनएम को टैब उपलब्ध करा दिया गया है। आरसीएच सर्विसेस को अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच पोर्टल पर शत प्रतिशत पंजीकरण, सर्विस डिलीवरी और उपस्थिति दर्द कराना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया सम्मान समारोह आयोजित

Mon Sep 5 , 2022
प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया सम्मान समारोह आयोजितअररियाशिक्षक दिवस के अवसर पर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ ने सेवानिवृत्त शिक्षक शशिकांत मंडल, दिनेश प्रसाद मंडल, दुखन लाल यादव, फुलेश्वर पांडे, हीरालाल , मोहम्मद मोहिउद्दीन, अब्दुल रहमान, मसूद आलम, मुजाहिद आलम एवं अन्य शिक्षकों को सम्मानित किया।जिला प्राथमिक शिक्षक संघ भवन अररिया […]

You May Like

Breaking News

advertisement