उत्तराखंड:गंगोत्री और बद्रीनाथ हाइवे की ऑलवेदर रोड पर सफर करना बना जोखिम भरा,यहाँ है 60 डेंजर ज़ोन


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

टिहरी। सुरक्षित और आसान सफर के लिए बनाई गई ऑलवेदर रोड में भी सफर करना जोखिम भरा बना है। ऋषिकेश-गंगोत्री और बदरीनाथ राजमार्ग पर 60 खतरनाक दुर्घटना संभावित डेंजर जोन चिह्नित किए गए हैं। प्रशासन ने निर्माणदायी कंपनियों को जल्द से जल्द इन डेंजर जोन पर सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।
टिहरी जिले में ऑलवेदर रोड का निर्माण अपने अंतिम दौर में है, लेकिन इस राह पर भी वाहन चालकों के लिए खतरा बना हुआ है। मानसून शुरू होने से पहले बीते मार्च माह में जिला प्रशासन ने ऋषिकेश-गंगोत्री और ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग के टिहरी जिले में पड़ने वाले हिस्से का सर्वे कराया था। इस सर्वे में गंगोत्री राजमार्ग पर 23 और बदरीनाथ राजमार्ग पर 37 दुर्घटना संभावित स्थल चिह्नित किए गए।

प्रशासन और एआरटीओ की संयुक्त टीम ने इन स्थानों पर सर्वे किया और रिपोर्ट में लिखा कि यहां पर निर्माण के दौरान कुछ कमियां होने के कारण दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। जिसके बाद बीआरओ, एनएच के अधिकारियों को भी पत्र भेजकर सूचित किया गया था। बीते अप्रैल माह में संयुक्त टीम ने प्रशासन और शासन को रिपोर्ट भेज दी थी।
*ऑलवेदर रोड के डंपिंग जोन भी बड़ा खतरा
ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पर चंबा से कांडीखाल के बीच 14 स्थानों पर ऑलवेदर रोड का मलबा भी मानसून सीजन में दुर्घटना का कारण बन सकता है। पिछले महीने जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम रविंद्र जुवांठा और आपदा नियंत्रण कक्ष की टीम ने इस रोड का सर्वे किया। सर्वे में 14 स्थानों पर मलबा और पहाड़ी की कटिंग के चलते दुर्घटना का खतरा बताया गया है। यहां पर तेज बरसात में मलबा ग्रामीण क्षेत्रों में तबाही ला सकता है। एसडीएम रविंद्र जुवांठा ने बताया कि इन स्थानों पर जल्द से जल्द सुरक्षा प्रबंध के निर्देश बीआरओ को दिए गए हैं।
*क्या हैं प्रमुख कमियां

कई जगह क्रैश बैरियर न होना

सड़क किनारे मलबा होना

पहाड़ के ऊपर अटकी चट्टानें

सड़क का संकरा होना

पैराफिट न होना

सड़क का डामरीकरण उखड़ना

टिहरी की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्व ने बताया कि जिले में सड़कों की रुटीन की रिपोर्ट बनाई जाती है। चंबा से कांडीखाल के बीच दुर्घटना संभावित क्षेत्र में निर्माण एजेंसियों को सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। मानसून सीजन से पहले यह कार्य करने के निर्देश दिए गए थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:रोचक होती उत्तराखंड की राजनीति। तीरथ की कुर्सी बचाने को नया लॉजिक लाए मदन कोशिश

Wed Jun 23 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि विपक्ष के द्वारा मुख्यमंत्री के चुनाव लड़ने को लेकर फैलाये जा रहे भ्रम में कोई दम नहीं है और यह उनकी बौखलाहट भर है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई तकनीकी पेंच नही है । 164 के तहत […]

You May Like

Breaking News

advertisement