हल्द्वानी के मिनी स्टेडियम में बने 90 बेड के कोविड अस्पताल में इलाज शुरू

हल्द्वानी के मिनी स्टेडियम में बने 90 बेड के कोविड अस्पताल में इलाज शुरू।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हल्द्वानी। जिले में 15 वां कोविड अस्पताल गुरुवार से शुरू हो गया है। बद्रीपुरा स्थित मिनी स्टेडियम में बनाए गए मिनी कोविड अस्पताल के 90 बेडों में भी कोरोना संक्रमित भर्ती किए जा सकेंगे।
मिनी स्टेडियम में कोविड अस्पताल बनाए जाने की कवायद कई दिनों से चल रही थी। काम जल्द पूरा कराने के लिए डीएम, सीडीओ समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी लगातार इसका निरीक्षण कर रहे थे। 500 बेड के इस अस्पताल में 150 ऑक्सीजन बेड के अलावा आईसीयू, वेंटिलेटर की भी सुविधा दी जानी थी।

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक जंबो ऑक्सीजन सिलिंडर यहां कुछ दिनों पूर्व ही स्थापित किया गया था। हालांकि, इस मिनी कोविड अस्पताल को शुरू तो एक मई से हो जाना था मगर, ऑक्सीजन की कमी आड़े आने के चलते ऐसा नहीं हो सका। इधर, गुरुवार को अस्पताल के 90 बेडों को संक्रमितों के इलाज के लिए शुरू कर दिया गया है। इनमें 37 बेड सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से जुड़े हैं जबकि, 53 बेड में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की सुविधा होगी।
इन मरीजों को किया जाएगा भर्ती
मिनी कोविड अस्पताल में फिलहाल कोरोना संक्रमितों की भर्ती के लिए कुछ मानक निर्धारित किए गए हैं। मरीज का ऑक्सीजन स्तर 90-94 फीसद होना चाहिए। श्वास दर 24 प्रति मिनट होनी चाहिए। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण मानक यह है कि जिस कोरोना संक्रमित को यहां भर्ती कराया जाएगा उसे अन्य कोई रोग न हो। संक्रमितों को अपने साथ कोरोना जांच की पॉजीटिव रिपोर्ट लानी अनिवार्य होगी।
यह सुविधाएं नहीं मिलेंगी
एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि अस्पताल में सीटी स्कैन, आईसीयू और वेंटिलेटर सपोर्ट की सुविधा नहीं है। अस्पताल में योग शिक्षक और काउंसलर की तैनाती की जा चुकी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कब्रिस्तान से लौट रहे ग्रामीणों पर फायरिंग, तीन की हत्या

Fri May 7 , 2021
कब्रिस्तान से लौट रहे ग्रामीणों पर फायरिंग, तीन की हत्या।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हरिद्वार। खेत में सिंचाई की मोटर निकालने को लेकर हुए विवाद में एक पक्ष ने कब्रिस्तान से लौट रहे दूसरे पक्ष पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी। गोली लगने से दो ग्रामीणों की मौके पर ही मौत हो गई, […]

You May Like

advertisement