पेड़ ही जीवन का आधार, करें पौधारोपणः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 1 जुलाई :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है उससे पर्यावरण में अंसतुलन पैदा हो रहा है। वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए व प्रकृति को संरक्षित करने में पौधों की अहम भूमिका होती है। शहरीकरण व औद्योगिकीकरण में बढ़ोतरी के कारण पौधों की संख्या कम होती जा रही है। इस कमी के कारण वातावरण में कार्बन डाईआक्साइड की मात्रा बढ़ रही है और ग्रीन हाउस प्रभाव व ग्लोबल वार्मिंग हो रही है। इसी कारण वन्य जीवों की भी बहुत सारी प्रजातियां विलुप्त होती जा रही हैं। वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। वे गुरूवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना, छात्रावास (बॉयज) एवं दिव्य कुरुक्षेत्र पर्यावरण संरक्षण समिति के संयुक्त तत्वाधान में 1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलने वाले वन महोत्सव के उपलक्ष्य में टैगोर भवन में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे ।
कुलपति ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जरूरी कि पौधारोपण अभियान चलाया जाये। लोग पौधारोपण तो कर लेते हैं, लेकिन बाद में देखभाल नहीं करते जिसके कारण पौधा सूख जाता है। इसलिए जरूरी है कि पौधारोपण करने के बाद उसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए। तभी लगातार कम होते पौधों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जब भी हो सके अपनी सुविधानुसार एक पेड़ अवश्य लगाएं। यह समाज के लिए आपकी सकारात्मक भागीदारी होगी। रोजमर्रा जीवन में प्रयोग होने वाली एलोपैथिक व अन्य दवाईयों में भी पेड़-पौधों का तत्व मौजूद रहता है।
बॉयज हास्टल के चीफ वार्डन प्रो. डीएस राणा ने बताया कि पौधें जीवन रक्षक का कार्य करते हैं इसलिए हमारी संस्कृति में पेड़-पौधों को भगवान का दर्जा दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर विश्वविद्यालय के 12 बॉयज हास्टलों के वार्डनों, सुपरवाईजर व कर्मचारियों के सहयोग से एक साथ 251 फलदार पौधों को रोपित किया गया। इन पौधों में आडू, लीची, आम, अमरूद, कीन्नू, नीम्बू, मौसमी, तेजपत्ता, बेलपत्थर, जामुन आदि शामिल हैं। हॉस्टल का प्रत्येक कर्मचारी पौधे की देखभाल करने के साथ-साथ उसकी रिपोर्ट भी देगा। इस अभियान के तहत् कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में वन महोत्सव सप्ताह में 5000 से अधिक गुणकारी पौधे लगाए जाएंगे।
डॉ. भीमराव अम्बेडकर केन्द्र के सहायक निदेशक डॉ. प्रीतम सिंह ने कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि पौधा लगाने से हम उस पर निर्भर रहने वाले अन्य जीवों का भी संरक्षण करते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना, बॉयज हास्टल व दिव्य कुरुक्षेत्र पर्यावरण संरक्षण समिति का भी पौधारोपण कार्यक्रम में सहयोग के लिए विशेष आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया। इस मौके पर टैगोर भवन के वार्डन डॉ. गोपाल प्रसाद, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. एमके मोदगिल, कुटा प्रधान डॉ. परमेश कुमार, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. जितेन्द्र खटकड, डॉ. सोमवीर जाखड़, डॉ. रमेश घनघस, डॉ. ओमप्रकाश, सहायक कुलसचिव डॉ. जितेन्द्र कुमार, विजय कुमार, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विद्यार्थियों के लिये रोज़गार मुखी कोर्स शुरू करे वाणिज्य विभागः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

Thu Jul 1 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग ने मनाई 50 वीं वर्षगांठ।कुवि के वाणिज्य विभाग में गोल्डन जुबली पर किया गया हवन। कुरुक्षेत्र 1 जुलाई :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कामर्स विभाग ने अपने स्थापना के 50 […]

You May Like

advertisement