वृक्ष हमारे जीवन की अनंत आवश्यक्ताओ की पूर्ति करते है : रोटेरियन अरुण मोंगिया

वृक्ष हमारे जीवन की अनंत आवश्यक्ताओ की पूर्ति करते है : रोटेरियन अरुण मोंगिया।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र द्वारा मातृभूमि सेवा मिशन आश्रम परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

कुरुक्षेत्र 24 जुलाई : प्रकृति एवं पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनंत उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें फल, फूल, छाया सहित विभिन्न प्रदान करते हैं एवं विभिन्न प्रकार से लाभकारी है। वृक्ष हमारे जीवन की अनंत आवश्यक्ताओ की पूर्ति करते है। यह विचार मातृभूमि सेवा मिशन आश्रम परिसर में अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक संगठन रोटरी क्लब की कुरुक्षेत्र शाखा द्वारा वृक्षारोपण एवं शिक्षण समग्री वितरण कार्यक्रम में जनपद गवर्नर अरुण मोंगिया ने बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये। कार्यक्रम का शुभारम्भ गवर्नर रोटेरियन अरुण मोंगिया, मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र, रोटरी कुरुक्षेत्र के प्रधान डा. सुभाष गर्ग, सचिव आशीष सभरवाल द्वारा संयुक्त रूप से भारतमाता के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पार्चन से हुआ। मातृभूमि शिक्षा मंदिर के बच्चों ने देश भक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मनमोह लिया। मुख्य अतिथि डा. अरुण मोंगिया ने कहा मातृभूमि सेवा मिशन वास्तविक रूप से लोक मंगल के कार्य समर्पित है। मातृभूमि सेवा मिशन द्वारा जिस प्रकार से समाज के असहाय एवं जरूरतमंद बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए निःस्वार्थ भाव से कार्य कर रहा है वह अपने आप में बेमिसाल है। मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को रोकने तथा घटती हुई वर्षा ऋतु की समयावधि को बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण रामबाण उपाय है। वृक्षारोपण के जरिए अनावृष्टि और जरूरत से कम वर्षा जैसी समस्याओं से निबटा जा सकता है।
आज के दौर में शहरी करण, औधोगीकरण के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है जिसकी वजह हमारे पर्यावरण का प्राकृतिक संतुलन दिन ब दिन बिगड़ता जा रहा है। वृक्षों के उन्मूलन अकाल, मृदा अपरदन, ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीन हाउस इफेक्ट जैसी गंभीर पर्यावरणीय समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम वृक्षारोपण को एक आंदोलन के तौर पर शुरु करें और अपने पर्यावरणीय कारकों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। आभार ज्ञापन रोटरी कुरुक्षेत्र के प्रधान डा. सुभाष गर्ग ने किया और कार्यक्रम का संचालन सचिव आशीष सभरवाल ने किया।
जनपद गवर्नर अरुण मोंगिया ने मातृभूमि सेवा मिशन आश्रम परिसर मे फलदार वृक्षों का पौधरोपण किया और रोटरी कुरुक्षेत्र के अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने की मुहिम का मातृभूमि किया। रोटरी कुरुक्षेत्र द्वारा मातृभूमि शिक्षा मंदिर के बच्चों को शिक्षण सामग्री भेंट की गई। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। कार्यक्रम में सह जनपद गवर्नर रोटेरियन डा. नीरज मित्तल, रोटेरियन डा. गिरीश चोपडा, रोटरियन डा. एन. पी. गुप्ता, मास्टर बाबूराम, गुरप्रित, शमशेर, मंगल सहित अनेक सामाजिक संस्थाओ के प्रतिनिधि सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित रहें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

केयू में सुरक्षा कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

Mon Jul 24 , 2023
केयू में सुरक्षा कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 24 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के फैकल्टी लॉज में सोमवार को सुरक्षा कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय 24 से 26 जुलाई तक चलने वाले प्राथमिक चिकित्सा […]

You May Like

Breaking News

advertisement