प्रेरणा वृद्धाश्रम में देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न गुलजारी नंदा की 25 वीं पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि

प्रेरणा वृद्धाश्रम में देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न गुलजारी नंदा की 25 वीं पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र के लोग पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न गुलजारी नंदा के सदा ऋणी हैं, नंदा जी का कुरुक्षेत्र के विकास में अहम योगदान : जय भगवान सिंगला।
प्रेरणा संस्था का निर्णय भविष्य में भारतरत्न गुलजारी नंदा की स्मृति में आयोजित होंगे भव्य कार्यक्रम एवं प्रदर्शनियों का आयोजन।

कुरुक्षेत्र, 15 जनवरी : कुरुक्षेत्र के निर्माण एवं विकास में अहम योगदान देने वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. गुलजारी नंदा की 25 वीं पुण्यतिथि पर गैर सरकारी तौर पर नगर के विख्यात प्रेरणा वृद्धाश्रम में प्रेरणा संस्था द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्व. गुलजारी नंदा के जीवन से जुड़े अनेक लोग भी शामिल हुए। प्रेरणा के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला सहित नगर के वरिष्ठ नागरिकों, आश्रम के बुजुर्गों, डा. विजय दत्त शर्मा, आशा सिंगला, स. इंदरप्रीत सिंह, सीता देवी, वीना, विजयलक्ष्मी, बलविंदर कौर, रक्षा मेहरोत्रा, आर.पी. दीक्षित, विजय अग्रवाल, चंद्र चंद्रकांत, जोगिंदर, बी.श्रीवास्तव, जबर सिंह राणा, के.एल. जैन, चंद्रकांता, सुखविंदर सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने गुलजारी नंदा की प्रतिमा पर श्रद्धा पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर विशेषकर गुलजारी लाल नंदा के जीवन से जुड़े लोगों ने नंदा जी को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के उपरांत उनके जीवन से जुड़े बहुत से प्रसंग सुनाए। साथ ही नंदा जी ने जो उन्होंने कुरुक्षेत्र के विकास एवं तीर्थों की सेवा की है, विशेष तौर पर 48 कोस के तीर्थ को याद किया गया। कहा गया कि विशेष कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर तीर्थ का जो स्वरूप है वह उन्हीं की देन है। प्रेरणा के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला ने नंदा जी के जीवन के बारे में बहुत सी बातें बताई और कहा कि कुरुक्षेत्र के लोग नंदा जी के ऋण को कभी उतार नहीं सकते हैं। उन्होंने गीता के एक श्लोक के साथ नंदा जी के जीवन के प्रसंगों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डा. सिंगला ने अपने शब्दों में कविता की चार पंक्तियां गुलजारी लाल नंदा के उसूलों के बारे में मार्मिक घटनाएं सुनाई। उन्होंने नंदा जी के जीवन की एक अभिव्यक्ति भी पंक्तियों में पेश की। कार्यक्रम का डा. विजय दत्त शर्मा ने मंच संचालन किया और नंदा जी के बारे में वह सारी बातें बताई, जब वह यूनियन लीडर के रूप में मुंबई और अहमदाबाद में सक्रिय थे। किस तरह से वह दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे लेकिन उन्होंने निष्काम भाव से देश की सेवा की। उनका जीवन राष्ट्र को समर्पित रहा है। उन्होंने कभी कुर्सी की परवाह न करके हमेशा राष्ट्र सेवा की। इसी अवसर पर प्रेरणा संस्था के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला ने यह संकल्प लिया कि प्रतिवर्ष प्रेरणा वृद्धाश्रम के प्रांगण में स्व. गुलजारी लाल नंदा जी की जयंती को भव्य रुप में मनाया जाएगा। जिसमें शहर के हर एक गणमान्य अतिथि को निमंत्रण दिया जाएगा और नंदा जी के बारे में जानकारी लोगों को बताई जाएगी। नंदा जी का क्या योगदान रहा है कुरुक्षेत्र के विकास में यह सब कुछ भी बताया जाएगा। साथ ही नंदा जी के जीवन से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।  जिसमें उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को और विशेष तौर पर कुरुक्षेत्र से लगाव के बारे में बताया जाएगा।
प्रेरणा वृद्धाश्रम में भारतरत्न गुलजारी नंदा की 25वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धा पुष्प अर्पित करते हुए एवं उपस्थिति।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सनातन धर्म को जन जन तक पहुंचाने हेतु विशेष संत समागम का आयोजन होगा : समर्थगुरु सिद्धार्थ औलिया

Sun Jan 15 , 2023
सनातन धर्म को जन जन तक पहुंचाने हेतु विशेष संत समागम का आयोजन होगा : समर्थगुरु सिद्धार्थ औलिया। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र : ओशो नानक ध्यान मन्दिर ,मुरथल (सोनीपत) के आदरणीय समर्थगुरु सिद्धार्थ औलिया जी के निर्देशन में सनातन धर्म को जन-जन तक पहुंचाने […]

You May Like

Breaking News

advertisement