बिहार:तिरसकुंड में महापुरुषों की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण किया

तिरसकुंड में महापुरुषों की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण किया

सिमराहा (अररिया): फारबिसगंज प्रखंड स्थित तिरसकुंड के प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में मंगलवार को स्वामी सहजानंद सरस्वती और देश के प्रथम शिक्षा मंत्री अबुल कलाम आजाद की पुण्य तिथि धूमधाम के साथ मनाई गई । कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी सहजानंद सरस्वती और श्रीआजाद के तैल चित्र पर पुष्प माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण कर की गई । इस दरम्यान प्रधानाध्यापक कुमार राजीव रंजन ने इन महापुरुषों के जीवन पर चर्चा करते हुए कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती का जन्म 22 फरवरी 1889 हुआ था । वह ब्राह्मण परिवार के थे । फिर भी उन्होंने गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों को समाज के मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य किया । उन्होंने देश की आजादी के बाद भी जमींदारी व्यवस्था के विरुद्ध संघर्ष किया और सफल भी हुए । उन्होंने असहयोग आंदोलन में भी गांधीजी के साथ समाज निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाई थी ।
वहीं देश के प्रथम शिक्षा मंत्री डॉ. अबुल कलाम आजाद को उन्होंने प्रतिभावान व्यक्ति बताया । मौके पर मौजूद शिक्षक रिंकू कुमार पासवान ने बच्चों को इन महापुरुषों के आदर्शों का अनुकरण करने की बातें कही । मौके पर फूटबॉलर सुनील हांसदा, स्वयं सेवक चार्लेस किस्कू, रसोईया लखन मुर्मू, आरती देवी, लुक्खी देवी, भास्कर ठाकुर, सुशीला देवी आदि समेत दर्जनों लोग मौजूद थे ।

फोटो: तिरसकुंड में महापुरुषों की पुण्य तिथि पर मौजूद लोग

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कंप्यूटर शिक्षा वर्तमान परिवेश में वरदान:प्रकाश चंद्र

Tue Feb 22 , 2022
कंप्यूटर शिक्षा वर्तमान परिवेश में वरदान:प्रकाश चंद्र अवध कंप्यूटर सेंटर में”छात्रवृत्ति प्रोग्राम 2022″ का शानदार शुभारंभ हाजीपुर(वैशाली)जिले के जन्दाहा बाजार स्थित अवध कम्प्यूटर स्टडी सेंटर के सभागार में स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 का शानदार शुभारंभ संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रकाश चंद्र ने किया।उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि संस्थान सत्र 2022-23 […]

You May Like

Breaking News

advertisement