कुरुक्षेत्र सूर्य ग्रहण पर जयराम विद्यापीठ में किया गया मंत्रोच्चारण के साथ तुलादान

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877
छाया – उमेश गर्ग।

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की धरती पर है तुला दान का विशेष महत्व।
भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं में भी बताया गया है तुला दान का विशेष महत्व।
जयराम विद्यापीठ में अमावस्या एवं सूर्य ग्रहण पर यजमान परिवारों ने किया तुला दान।
जयराम विद्यापीठ में हुआ यज्ञ एवं अखण्ड भण्डारे का आयोजन।

कुरुक्षेत्र, 10 जून :- देश के विभिन्न राज्यों में संचालित जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से कोरोना महामारी काल में आए वर्ष के पहले सूर्यग्रहण के अवसर पर जयराम संस्कृत महाविद्यालय के आचार्य प. राजेश प्रसाद लेखवार ने विद्वान् ब्राह्मणों एवं ब्रह्मचारियों के साथ मुख्य यज्ञशाला में नियमित हवन यज्ञ एवं मंत्रोच्चारण के साथ सर्वकल्याण व देशहित में सुख समृद्धि के लिए पाठ किया। इस मौके पर अखंड भण्डारे में श्रद्धालुओं ने भोजन व प्रसाद ग्रहण किया। जयराम संस्थाओं के मीडिया प्रभारी राजेश सिंगला ने बताया कि परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से दिवाकर कौशिक, दिनकर कौशिक, जगन्नाथ चौहान, विद्याधन शर्मा व अमरनाथ कौशिक इत्यादि यजमानों ने अपने परिवारों के साथ तुला दान किया। तुला दान में सप्तानाजा दान किया गया। आचार्य लेखवार ने बताया कि सूर्यग्रहण के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण के श्री मुख से उत्पन्न हुई गीता की जन्मस्थली कुरुक्षेत्र में तो तुला दान का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं में तुला दान का कई जन्मों के पुण्य का महत्व बताया गया है। आचार्य लेखवार के अनुसार सूर्य ग्रहण के अवसर पर तुलादान को महादान माना जाता है। इस तुला दान को हवन के बाद ब्राह्मण पौराणिक मंत्रों का उच्चारण करते हैं, वे लोकपालों का आह्वान करते हैं। उन्होंने बताया कि दान करने वाला अपनी क्षमता अनुसार धातु व अनाज इत्यादि का दान देता है। जितना दान सामान्य पुरोहितों को दिया जाता है, उसका दोगुणा यज्ञ कराने वाले को दिया जाता है। आचार्य लेखवार के अनुसार तुला (तराजू) के रूप में यजमान भगवान विष्णु का स्मरण करता है, फिर वह तुला की परिक्रमा करके एक पलड़े पर चढ़ जाता है, दूसरे पलड़े पर ब्राह्मण लोग दान सामग्री रख देते हैं। तराजू के दोनों पलड़े जब बराबर हो जाते हैं, तब पृथ्वी का आह्वान किया जाता है। दान देने वाला तराजू के पलड़े से उतर जाता है, फिर दान सामग्री का आधा भाग गुरु को और दूसरा भाग ब्राह्मण को उनके हाथ में जल गिराते हुए देता है। उन्होंने बताया कि प्राचीनकाल में राजाओं के साथ मंत्री भी यह दान करते थे। इसके साथ गांव दान भी किया जाता था। इस दान से दान देने वाले को विष्णु लोक में स्थान मिलने की बात कही गई है। उन्होंने बताया कि प्रजापति ब्रह्मा ने सभी तीर्थों को तोला था। शेष भगवान के कहने से तीर्थों को तोलने का इन्तजाम किया गया था, इसका उद्देश्य तीर्थों की पुण्य गरिमा का पता लगाना था। ब्रह्मा ने तराजू के एक पलड़े पर सभी तीर्थ, सातों सागर और सारी धरती रख दी थी। जयराम विद्यापीठ में अखण्ड भण्डारे में के के कौशिक, श्रवण गुप्ता, राजेन्द्र सिंघल, के के गर्ग, टेक सिंह लौहार माजरा, कुलवंत सैनी, राजेश सिंगला,सतबीर कौशिक, कर्मचारी रोहित इत्यादि ने नियमित सेवा दी।
जयराम विद्यापीठ में सूर्यग्रहण के अवसर पर तुला दान करवाते हुए यजमान, मुख्य यज्ञशाला में पूजन एवं यज्ञ करते हुए तथा जयराम विद्यापीठ में पहुंचे श्रद्धालु एवं संत जन।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

7 दिवसीय ऑनलाइन समर कैम्प का हुआ समापन, ऑनलाइन समर कैम्प में सीखी विद्यार्थियों ने अनेकों विधाएं

Thu Jun 10 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877छाया- वीना गर्ग। कुरुक्षेत्र, 10 जून :- महाराजा अग्रसेन सीनियर पब्लिक स्कूल थानेसर में चल रहे 7 दिवसीय ऑनलाइन समर कैम्प का वीरवार को समापन किया गया। इस कैम्प के अंतर्गत विद्यार्थियों ने नृत्य, कला, शिल्प, योग, ध्यान और सुलेख इत्यादि की […]

You May Like

advertisement