अजमेर: रेडक्रास का दो दिवसीय शताब्दी समारोह

ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अली
रेडक्रास का दो दिवसीय शताब्दी समारोह आज से
अजमेर 20 सितम्बर । भारतीय tरेडक्रास समिति,अजमेर का शताब्दी समारोह आज दिनांक 12 सितम्बर को सांय 4.30 बजे से जिला कलेक्टर भारीती दीक्षितt की अध्यक्षता,सम्भागीय आयुक्त सी0आर0मीणा के मुख्य आतिथ्य एवं राजेश कृष्ण बिरला चेयरमैन रेडक्रास राज्य शाखा,जयपुर के विशिष्ट आतिथ्य में उद्घाटन किया जायेगा ।
संगठन सचिव जीवनसिंह चौहान ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ाारतीय रेडक्रास सोसायटी,जिला शाखा,अजमेर की स्थापना ब्रिटिश काल में ट्र््रेवर हॉल,अजमेर में अप्रेल 1923को राजपूताना प्रोविन्सियल ब्रान्च ऑफ रेडक्रॉस सोसायटी के नाम से हुई थी। सन् 1956 तक अजमेर केन्द्रशासित प्रदेश रहा है तब तक यही शाखा अजमेर राज्य की प्रतिनिधि संस्था थी 1956 में राजस्थान में विलीनीकरण के पश्चात् राजस्थान रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा अजमे स्वतंत्र इकाई के रूप में अनवरत है,इसके भवन का शिलान्यास राजस्थान के तत्कालीन महामहिम राज्यपाल सरदार गुरूमुख निहालसिंह द्वारा और नवनिर्मित विशाल भवन का उद्घाटन भारत के तत्कालीन उप-प्रधानमंत्री माननीय श्री मोरारजी भाई देसाई द्वारा किया था सन् 1923 में संस्था की स्थापना के कारण इस रेडक्रॉस शाखा को राजस्थान एवं देश की सबसे पुरानी समाज सेवी संस्थाओं में से एक होने का गौरव प्राप्त है
संस्था की स्थापना को अप्रेल 2023 को सौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में शताब्दी समारोह आयोजित करने जा रही है । आज के समारोह में डा0 शैतानसिंह रावत,रेडक्रास की उत्पत्ति एवं रेडक्रास के सेवा कार्य पर अपनी वार्ता देगें,डा0 विकास सक्सेना मेडिकल कॉलेज,अंगदान/देहदान पर अपनी वार्ता देगें इसी प्रकार डा0समीक्षा वर्मा-आपदा प्रबन्धन रेडक्रास परिपेक्षय में अपनी वार्ताए देगें ।
शताब्दी समारोह का समापन 22 सितम्बर को अध्यक्षता,लता मनोज कुमार-पुलिस महानिरीक्षक,अजमेर के मुख्य आतिथ्य एवं विजय खत्री-वाईस चेयरमैन रेडक्रास राज्य शाखा,जयपुर के विशिष्ट आतिथ्य में होगा ।
इस अवसर पर डा0 महेन्द्र जैन-नशा मुक्ति पर अपनी वार्ताए देंगे तथा डा0 नीरज गुप्ता अधीक्षक जे0एल0एन0अस्पताल-रक्तदान/क्षय रोग पर अपनी वार्ताए देगें ।
रेडक्रास,अजमेर के चेयरमैन हरिनारायण सोमानी,सचिव भगवानसिंह ने रेडक्रास से जुडे सभी सदस्यों,अतिथयों को इस समारोह में उपस्थित होने हेतु आग्रह किया है । कार्यक्रम का संचालन वाईस चेयरमैन सोमरत्न आर्य करेंगें ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: आम आदमी पार्टी के पंचायत प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष बने कृपा शंकर पाठक ऑटो चालको व अन्य संगठन में, खुशी की लहर

Fri Sep 22 , 2023
आम आदमी पार्टी के पंचायत प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष बने कृपा शंकर पाठक ऑटो चालको व अन्य संगठन में, खुशी की लहर आजमगढ़ ऑटो यूनियन कार्यालय रेलवे स्टेशन पर ऑटो यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कृपा शंकर पाठक को आम आदमी पार्टी का पंचायत प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए जाने को लेकर कार्यालय […]

You May Like

Breaking News

advertisement