बिहार:ज़िले में शुरू हुआ दो दिवसीय कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

ज़िले में शुरू हुआ दो दिवसीय कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

  • टीकाकरण के प्रति लाभार्थी हो रहे हैं जागरूक
  • कोविड-19 की दूसरा डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमण से होते हैं सुरक्षित: लाभार्थी नवेन्दु
  • कोरोना मुक्त समाज के लिए टीके की डोज़ जरूर लगवाएं: डॉ प्रमोद
  • सबसे ज़्यादा बनमनखी में 55 और सबसे कम शहर क्षेत्र में 16 टीकाकरण के सत्र स्थल: डीआईओ
  • कोविड-19 टीकाकरण के मामले में राज्य में मिला चौथा स्थान: सीएस

पूर्णिया संवाददाता

वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह रोकने एवं जिलेवासियों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से 18 आयु वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को कोविड-19 टीका लगाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने और सभी योग्य लाभार्थियों को टीका लगाने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो दिवसीय 06 एवं 07 सितंबर को टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण महाभियान के लिए जिले में कुल 462 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। महाअभियान में जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर सुबह 09 बजे से अपराह्न 05 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। जबकिं पूर्णिया शहरी क्षेत्र के टाउन हॉल में सुबह 09 बजे से लेकर रात्रि के 09 बजे तक 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। दो दिवसीय टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा स्थानीय ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कई तरह के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

कोविड-19 की दूसरी डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमण से होते हैं सुरक्षित: लाभार्थी
पूर्णिया शहर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण कराने आये मधुबनी के चुनापुर रोड स्थित मझली चौक निवासी कुमार नवेन्दु प्रसाद ने बताया कि पहला डोज़ तो हमने अपने घर के नजदीक ही ले लिया था। लेकिन वर्तमान में अपने निकटतम संबंधी के घर आये हुए हैं तब तक मेरा दूसरा डोज़ का समय आ गया तो हमने यहीं पर आकर कोविड के टीके लगवा लिए। क्योंकि पहला डोज़ लेने के बाद दूसरा डोज़ लेना बहुत ही ज़्यादा जरूरी है। कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज की अहमियत पर जोर देते हुए बताया कोविड-19 की दूसरी डोज लेने से आप कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो जाते हैं। इसलिए स्वयं, अपने परिवार एवं समाज को कोरोना मुक्त करने के लिए कोविड- 19 की दूसरी डोज नियत समय आने पर अवश्य लगवायें।

कोरोना मुक्त समाज के लिए टीके की डोज़ जरूर लगवाएं: डॉ प्रमोद
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूर्णिया कोर्ट के एमओआईसी डॉ प्रमोद कुमार ने शहर वासियों से अपील करते हुए कहा पहली डोज़ लेने के बाद दूसरी डोज़ अनिवार्य रूप से लेने चाहिए। क्योंकि जब तक दूसरा डोज़ नहीं लेते हैं तब तक आप अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं। इसीलिए आप अपनी जिंदगी या अपने परिवार का ख़्याल रखना चाहते हैं तो दूसरा डोज़ लेना नही भूलें। अपने ज़िले या घर परिवार को कोरोना मुक्त रखना या देखना चाहते हैं तो आप सभी पहला डोज़ लेने के बाद दूसरा डोज़ नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण सत्र स्थल पर जाकर कोविड-19 टीकाकरण आवश्यक लगाएं। तभी आप कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि वैसे लोग जो अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाये हैं वह अपना टीकाकरण अवश्य करवायें।

सबसे ज़्यादा बनमनखी में 55 तो सबसे कम शहर क्षेत्र में 16 टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं सत्र स्थल: डीआईओ
ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 462 टीकाकरण के लिए सत्र स्थल बनाए गए हैं। जिसमें पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में 16 एवं बैसा प्रखंड में 24, अमौर में 40, बायसी में 32, डगरुआ में 30, पूर्णिया ग्रामीण में 30, कसबा में 24, जलालगढ़ में 30, श्रीनगर में 20, के नगर में 23, बनमनखी में 55, बी कोठी में 30, भवानीपुर में 29, रुपौली में 34 और धमदाहा में 45 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिसके तहत अधिक से अधिक टीकाकरण को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों के लिए टीम बनाएं गए हैं। पहला एवं दूसरा डोज़ के लिए सोशल मीडिया साइट्स, प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सहित टीकाकरण प्रचार वाहन के माध्यम से शहर से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

कोविड-19 टीकाकरण के मामलें में राज्य में मिला चौथा स्थान: सीएस
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया ज़िले में 05 सितंबर तक 10 लाख 59 हज़ार 218 लाभार्थियों ने पहला डोज़ एवं 2 लाख 76 हज़ार 656 लाभार्थियों द्वारा कोविड-19 की दूसरी डोज़ लगायी जा चुकी है। प्रतिशत के अनुसार पूर्णिया ज़िले में 49.5% लोगों द्वारा पहला डोज़ एवं 26.1% लाभार्थियों द्वारा दूसरा डोज़ लिया गया है। जिसमें पूर्णिया ज़िला कोविड-19 टीकाकरण में राज्य में चौथे स्थान पर है। ज़िले को कोरोना मुक्त कराने के उद्देश्य से कोविड-19 टीकाकरण का दो दिवसीय महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत जिले में अधिक से अधिक सत्र स्थल आयोजित कर पैमाने पर एक साथ लोगों को टीका लगाने का काम किया जा रहा है। दो दिवसीय महाअभियान की सबसे बड़ी बात यह हैं कि सत्र स्थलों का निर्माण एवं सूक्ष्म कार्य योजना कुछ इस प्रकार बनायी गई है ताकि अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 की पहली डोज़ के साथ ही दूसरी डोज भी दी जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:भगवान महावीर के पूर्व 27 जन्मों की यात्रा का सुंदर वर्णन एवं साध्वी वृंद द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रस्तुति

Tue Sep 7 , 2021
भगवान महावीर के पूर्व 27 जन्मों की यात्रा का सुंदर वर्णन एवं साध्वी वृंद द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रस्तुति अररिया संवाददाता फारबिसगंज (अररिया)श्रद्धेय आचार्य श्री महाश्रमण जी की सुशिष्या डॉक्टर साध्वी श्री पीयूष प्रभा जी के सान्निध्य में पर्युषण महापर्व की धर्म आराधना में अनेकानेक श्रद्धालु जन उपस्थित हो रहे […]

You May Like

Breaking News

advertisement