महतारी वंदन योजना अन्तर्गत जिले के 3 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में अंतरित होगी पहली किश्त की राशि

बलौदाबाजार 06 मार्च 2024/ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 7 मार्च 2024 को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा जिसमे  राज्य शासन की महत्वकांक्षी महतारी वंदन योजना अन्तर्गत जिले   के पात्र लगभग 3 लाख 20 हजार  हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त की राशि 1000  रुपये प्रति हितग्राही  ऑनलाइन अंतरित की जाएगी। महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन जिला मुख्यालय सहित विकासखण्ड एवं नगरीय निकायों  में भी होगा। जिला स्तरीय आयोजन  बलौदाबाजार स्थित दशहरा  मैदान में होगा। इस  सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल संबोधन भी होगा। कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक में महतारी वंदन सम्मेलन आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री  चौहान ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को  जिला, विकासखण्ड एवं नगरीय निकयों में आयोजित होने वाले महतारी वंदन सम्मेलन स्थल पर केबल कनेक्टिविटी, विद्युत कनेक्शन, एलईडी प्रोजेक्टर, विडियो कैमरा,   मंच व्यवस्था, जनप्रतिनिधियों एवं महिला हितग्राहियों के लिए बैठक व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 6 एवं 7 मार्च को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु मेडिकल की टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं ताकि छूटे हुए  लोग वहां आयुष्मान कार्ड बनवा सकें। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हितग्राही को आधार एवं राशन कार्ड लाना होगा।

कलेक्टर ने विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए जमीन की सहज  उपलब्धता के लिए सभी तहसीलों में लैंड बैंक बनाने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। उन्होंने कहा कि तहसीलदार अपने तहसील में सरकारी जमीन का चिन्हांकन कर अपने आधिपत्य में लेकर रखें ताकि समय पर उसका उपयोग सुनिश्चित हो सके। उन्होंने स्वास्थ्य  विभाग अन्तर्गत ‘निक्षय मित्र’ के लिए वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों के साथ ही अधिकारियों को भी सहभगिता करने कहा । ‘निक्षय  मित्र’  के माध्यम से टीबी  मरीजों को 6 माह तक पोषण किट उपलब्ध कराया जाता है। वर्तमान में जिले में लगभग 597 टीबी के मरीज हैं। कलेक्टर श्री चौहान ने विभागीय  योजनाओं की जानकारी आमजनों को  आसानी से हो सके इसके लिए योजनाओं की  स्टैंडी बनवाकर कार्यालय के बाहर रखने के भी निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, अपर कलेक्टर श्री व्हीसी एक्का, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महतारी वंदन योजना सूची में नाम आने से खुश हैं महिलाएं, छोटी-छोटी जरूरतें अब आसानी से हो सकेंगी पूरी

Wed Mar 6 , 2024
बिलासपुर, 06 मार्च 2024/ महतारी वंदन योजना के तहत राज्य शासन द्वारा महिलाओं को एक हजार रूपए की सहायता राशि प्रति माह उपलब्ध कराई जाएगी। योजना की सूची में नाम आने से महिलाएं काफी खुश हैं। महिलाओं ने अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को इन पैसांे से पूरा करने की बात कहीं […]

You May Like

Breaking News

advertisement