आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् एक सप्ताह देश के नाम, हरित परिसर, हरित घर कार्यक्रम का शुभारंभ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इको क्लब द्वारा विश्वविद्यालय में साइकिल रैली का आयोजन।
पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी व प्राथमिकता : प्रो. सोमनाथ।

कुरुक्षेत्र, 17 अगस्त :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इको क्लब द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् एक सप्ताह देश के नाम, हरित परिसर, हरित घर कार्यक्रम के अंतर्गत साइकिल रैली को झंडी दिखाकर कुलपति कार्यालय से रवाना किया। इस मौके पर प्रो. सोमनाथ ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी व प्राथमिकता है। हम अपने आसपास से इसकी शुरुआत करें। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल अभियान को हम पर्यावरण के लिए कार्य करके सफल कर सकते हैं। हमें वैश्विक स्तर पर चर्चाओं से निकलने वाले समाधानों को लोकल स्तर पर लागू करके पर्यावरण के संरक्षण में सामाजिक योगदान देना चाहिए। इस मौके पर कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा भी उपस्थित थे। इस रैली में कुवि में शिक्षा ग्रहण करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने भी भाग लिया।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता व पर्यावरण नोडल आफिसर प्रो. अनिल वशिष्ठ ने बताया कि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् एक सप्ताह देश के नाम, हरित परिसर, हरित घर कार्यक्रम के अंतर्गत 14 अगस्त से 21 अगस्त तक विश्वविद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण से जुड़े हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत् 14 अगस्त को पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसी कड़ी में मंगलवार को पर्यावरण जागरूकता के लिए विश्वविद्यालय परिसर में साईकिल रैली का आयोजन किया गया है।
प्रो. अनिल वशिष्ठ ने बताया कि इस साईकिल रैली के आयोजन को सफल बनाने में कैमिस्ट्री विभाग के डॉ. रमेश कुमार, आईआईएचएस के डॉ. आनन्द कुमार, जूलोजी विभाग के डॉ. दीपक राय बब्बर, पर्यावरण अध्ययन संस्थान की डॉ. मीनाक्षी सुहाग व यूआईईटी के डॉ. विशाल अहलावत की कमेटी ने सक्रिय भूमिका निभाई है। एनएसएस प्रोग्राम कोर्डिनेटर प्रो. दिनेश राणा की सक्रिय भागीदारी रही।
साईकिल रैली के संयोजक डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि इस साईकिल रैली में 240 प्रतिभागियों ने पर्यावरण सरंक्षण के संदेश के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। कुवि लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक व इको क्लब के मेंबर सेक्रेटरी डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि इस साईकिल रैली में प्रो. अनुरेखा, प्रो. एसके चहल, प्रो. नीरा राघव, डॉ. हरदीप, डॉ. सीआर जिलोवा, डॉ. चन्द्रकांत, डॉ. महावीर रंगा, डॉ. मुकेन्द्र कादियान, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. अजय जांगडा, डॉ. गुरचरण, डॉ. हरविन्द्र लौगांवाल, अनिता चौधरी सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकों, गैर-शिक्षक कर्मचारियों, शोधार्थियों व विद्यार्थियों ने सभी कोविड नियमों का पालन करते हुए भाग लिया। विश्वविद्यालय के सामुदायिक केन्द्र में साइकिल रैली का समापन हुआ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ग्राफिक्स एंड एनीमेशन के विद्यार्थी प्रंशात को मिला 12 लाख का पैकेज

Wed Aug 18 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 संसस्टोन एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्राईवेट लिमिटेड में हुआ चयन। कुरुक्षेत्र,17 अगस्त :- ग्राफिक्स एंड एनिमेशन के विद्यार्थी प्रंशात को संसस्टोन एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्राईवेट लिमिटेड (गुरुग्राम) की तरफ से 12 लाख का पैकेज मिला है। यह जानकारी जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की […]

You May Like

advertisement