प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपनी कथनी को 8 वर्षों से किया पूरा:सुरजीत ज्याणी

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपनी कथनी को 8 वर्षों से किया पूरा:सुरजीत ज्याणी

प्रधानमंत्री मोदी के निर्णायक नेतृत्व ने देश में 8 साल की भाजपा सरकार में देश के सर्वांगीण विकासीय युग की हुई शुरुआत:सुरजीत ज्याणी

मोदी सरकार के 7 सफलतम वर्षों की उपलबिधयों तथा पंजाब के लिए किए गए एतिहासिक कार्यों को सुरजीत ज्याणी ने रखा जनता के सामने।

फिरोजपुर, 07 जून [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की दूरंदेशी सोच तथा सटीक व ठोस निर्णयों ने आज भारत का नाम विश्व-पटल पर स्वर्ण अक्षरों में अंकित कर दिया है। आज भारत तेजी से आत्म-निर्भरता की ओर बढ़ रहा है। भाजपा के सीनियर नेता पूर्व कैबिनेट मंत्री सुरजीत ज्याणी ने फिरोज़पुर में जि़ला अध्यक्ष भाजपा सुरेन्द्र सिंह बगे के पिप्पल की अध्यक्षता में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान कहा कि मोदी सरकार गरीबों, किसानों व दलितों की सरकार है और इसको यथार्थ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी तथा उनकी सरकार ने पिछले 8 वर्षों से अनथक निरंतर कार्य किए हैं। आज देश का युवा विदेशों की बजाय देश में रह कर नए-नए स्टार्टअपस के माध्यमों से तरक्की तथा आत्म-निर्भरता की दिशा में तेजी से अग्रसर है। जिससे ना सिर्फ लोगों की भी आर्थिक दशा तेजी से सुधरी है, बल्कि देश की आर्थिक दशा में भी तेजी से सुधार हुआ है।

कोरोना महामारी से पनपी विश्व-व्यापी मंदी में भारत को आर्थिक संकट से उभारने के लिए इन युवाओं के हौंसलों को मोदी सरकार ने नई दिशा दी है।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की एक ही सोच और एक ही लक्ष्य है भारत को विश्व-गुरु और विश्व-शक्ति बना कर अत्याधुनिक युवा भारत का निर्माण और इसके लिए वो निरंतर प्रयासरत तथा कार्यरत हैं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश की जनता के उत्थान एवं विकास के लिए कई जन-कल्याणकारी योजनाओं को शुरू कर धरातल पर उतार चुके हैं, जिसका लाभ देश सहित पंजाब की जनता ले रही है। लेकिन बहुत शर्म की बात है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पंजाब की राज्य सरकार द्वारा जनता तक नहीं पहुँचाया जा रहा। हालाँकि आज जिन योजनाओं का लाभ पंजाब की जनता ले रही है, उसे पंजाब में भाजपा गठबंधन सरकार के समय लागू किया गया था।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि पंजाब एक बहुत महत्वपूर्ण सीमावर्ती राज्य के साथ-साथ अति संवेदनशील राज्य है। जहाँ भारत विरोधी ताकतें पंजाब के शांति और भाईचारे को माहौल को आग लगाने की भरकस प्रयास लगातार करती रहती हैं। इसलिए मोदी सरकार ने सीमा सुरक्षा बल का दायरा बढ़ा कर 50 किलोमीटर किया।

मोदी जी को पंजाब के लिए विशेष लगाव के चलते उन्होंने पंजाब में खास कर सिख समाज के लिए बहुत कुछ किया है। मोदी जी ने सिख समाज की चिरलंबित मांग को पूरा करते हुए श्री करतारपुर साहिब लांघा खुलवाया और 120 करोड़ रुपये की लागत से बहुत ही कम समय में कॉरिडोर का निर्माण भी करवाया। मोदी जी ने श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी का 400वां प्रकाशपर्व पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर मनाते हुए लाल किले में भी गुरु-मर्यादा के अनुसार बड़ी श्रद्धा से मनाया। मोदी जी ने साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के चरों साहिबजादों की शहादत को सच्ची श्रद्धांजली देते हुए 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। मोदी सरकार ने श्री दरबार साहिब (श्री हरिमंदिर साहिब) के लंगर में इस्तेमाल होने वाली चीजों को जीएसटी से मुक्त किया। मोदी सरकार ने श्री दरबार साहिब (श्री हरिमंदिर साहिब) को एफसीआरए रजिस्ट्रेशन मुहैया करवाई, ताकि विदेशों में रहने वाले श्रद्धालु श्री दरबार साहिब के लिए आसानी से दान भेज सकें। मोदी जी ने 3 दशकों से ज्यादा समय से 1984 के सिख विरोधी दंगों का संताप झेल रहे पीडि़तों के ज2मों पर मरहम लगाते हुए 84 के गुनाहगारों को उनके किए की सजाएं कानून के माध्यम से दिलवाई। मोदी जी 84 के दंगा पीडि़तों को 5-5 लाख रुपए की अतिरिक्त सहायता राशि दी।

मोदी जी ने पंजाब के बठिंडा में ए.आई.एम.एस अस्पताल, अमृतसर में आई.आई.एम इंसीचियूट, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एकप्रेस-वे आदि दिए। इसके अलावा पंजाब में कस्बों और गाँवों को जोडऩे के लिए 4105 किलोमीटर सडक़ों का जाल बिछाया।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लागू की योजनाओं में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत देश के 88 करोड़ लोगों को अनाज वितरित किया जा रहा है, जिसमें पंजाब के 1.42 करोड़ लोगों को भी राशन मिल रहा है। ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)’ के अंतर्गत 1.22 करोड़ आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिसके तहत पंजाब में 1,11,896 लोगों को घर मिले हैं। ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)’ के अंतर्गत 2.3 करोड़ आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें पंजाब में 36,500 लोगों को घर मिल चुके हैं। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत 11.22 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया गया है, जिसमें पंजाब में 1,54,555 शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। ‘हर घर नल से जल योजना’ के तहत देश में 6.2 नए आव्सों को पिछले तीन वर्षों में नल के पानी की सुविधा दी गई है, जिसमें पंजाब में 34.62 लाख लाभार्थी भी शामिल हैं। ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के तहत देश के 29.6 लाख रेहड़ी -पटरी विक्रेताओं को ऋण का वितरण किया गया है, जिसमें पंजाब के 40,150 लोग शामिल हैं।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी द्वारा ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत 3.2 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपए प्रति व्यक्ति ईलाज की सुविधा दी गई है, जिसमें पंजाब में 11.48 लाख लाभार्थी भी शामिल हैं। इस योजना के तहत देश भर में 18 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं, जिसमें पंजाब में 45 लाख लाभार्थी भी शामिल हैं।

सुरजीत ज्याणी ने कहा कि पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्राईवेट अस्पतालों को अपने हिस्से की अदायगी रोक कर जनता को आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है। विश्व-व्यापी कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए भारत में सबसे बड़े ‘कोरोना टीकाकरण अभियान’ के तहत अभी तक करीब 190 करोड़ से अधिक लोगों का निशुलक टीकाकरण किया गया है, जिसमें से पंजाब में 4.33 करोड़ डबल डोज़ लाभार्थी भी शामिल हैं। ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ के तहत 11 मई 2022 तक 78.21.203 करोड़ लोगों को खाते खोले गए, जिनमें 3,488.31 करोड़ रुपए लाभार्थियों के खातों में बकाया हैं और 5,676,324 को रुपए कार्ड जारी किए गए हैं। ‘प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना’ के तहत पंजाब के 23,38,000 किसानों को फरवरी १९ से लेकर अप्रैल 22 तक 3,951 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना’ की 11वीं किश्त भी जारी कर दी गई है। ‘प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना’ के तहत पंजाब के 40,150 लोगों को 40.72 करोड़ रुपए कर्ज 19 मई 2022 तक दिए गए हैं। ‘प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना’ के तहत 2017-18 मई से 2022 तक 4,88,521 महिलाओं को लाभ प्राप्त हो चुका है।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि देश में 8,727 ‘जन-औषधि केन्द्रों’ के माध्यम से जनता को सस्ती दवाएं उपलबध करवाई जा रही हैं। पंजाब में ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत 28,57 वेलनेस सेंटर खोले गए, जिनमें 18 मई 2022 तक 1,45,88,537 लोगों की जांच की गई। ‘आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना’ के तहत पंजाब के 1,0003 अस्पतालों में 11..48 लाख लोगों को 1372,01 करोड़ रुपए का निशुल्क उपचार मुहैया करवाया गया। पंजाब में डी.पी.आई.आई.टी के मान्यता प्राप्त ‘स्टार्ट-अपस’ की गिणती 667 है, जो युवाओं की प्रतिभा का स्पष्ट प्रमाण हैं। यह युवा खुद के साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोज़गार उपलबध करवा रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा अगस्त 2021 में लांच किए गए ‘ई-श्रम पोर्टल’ पर पंजाब से 18 मई 2022 तक 54038 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसके अतिरिक्त भी कई और योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं।
सुरजीत ज्याणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अनथक परिश्रम कर राष्ट्र निर्माण और गरीबों के कल्याण व उत्थान हेतु स्वयं सभी विकास परियोजनाओं की मॉनिटरिंग की, जिसके चलते आज भारत दुनिया में सबसे तेज गति से आगे बढरहा है। देश के प्रत्येक नागरिक को जीवन की सुगमता का अधिकार और उसे उन तक पहुँचाना भाजपा की प्रतिबद्धता है। इसके लिए भाजपा कार्यकर्ता निरंतर प्रयासरत तथा कार्यरत हैं। इस अवसर पर उनके साथ ग्रुपपरवेज सिंह (शैले) सुरेंद्र सिंह बघे के पीपल, अश्वनी ग्रोवर इत्यादि उपस्थित थे

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पर्यावरण दिवस पर टाइगर स्पोर्ट्स क्लब का उद्धाटन

Wed Jun 8 , 2022
पर्यावरण दिवस पर टाइगर स्पोर्ट्स क्लब का उद्धाटन हाजीपुर(वैशाली)पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर बिहार के टाइगर मुहम्मद परवेज आलम उर्फ टाइगर के सौजन्य से चल रहा टाइगर स्पोर्ट्स क्लब का शुभ उदघाटन स्थानीय मुखिया सरोज सिंह,सरपंच साजदा खातून,खेल शिक्षक सुरेश कुमार व अमित सिंह,भारतीय सेना के घनश्याम यादव के […]

You May Like

Breaking News

advertisement