बिहार :विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लोगों की होगी खोज

विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लोगों की होगी खोज

-टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिहाजा से सर्वे कार्य की सफलता जरूरी
-त्यौहार के दौरान संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये विशेष सतर्कता जरूरी

अररिया संवाददाता

जिले में कोरोना टीकाकरण से वंचित लाभुकों का मतदाता सूची के आधार पर सर्वे किया जायेगा। इसमें लिये जिले में 18 से 20 अक्टूबर के बीच विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। इधर टीकाकरण मामलों में तेजी लाने के उद्देश्य से पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर जिले में डोर टू डोर टीकाकरण अभियान संचालित है। इसे लेकर रविवार व सोमवार को विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन जिले में किया जा रहा है। वंचितों की खोज के लिये सर्वे अभियान की सफलता व जिले के प्रमुख दुर्गा पूजा पंडालों में सुबह 09 बजे से रात 09 बजे टीकाकरण सत्रों का संचालन सहित टीकाकरण संबंधी अन्य मामलों की समीक्षा को लेकर सिविल सर्जन की अध्यक्षता में रविवार को बैठक आयोजित की गयी।

शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिये सर्वे कार्य की सफलता जरूरी :

वंचितों की खोज के लिये संचालित अभियान के संबंध में सिविल सर्जन ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर उपलब्ध मतदाता सूची के आधार पर वंचित लाभुकों की खोज के लिये 18 से 20 अक्टूबर के बीच जिले में महा सर्वे अभियान का संचालन किया जाना है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे का जिम्मा सौंपा गया है। जल्द से जल्द शतप्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से संचालित सर्वे अभियान को सफल बनाने के लिये उन्होंने कर्मियों को कई जरूरी निर्देश दिये। सर्वे के लिये संबंधित कर्मियों को वोटर लिस्ट उपलब्ध कराया जायेगा। सर्वे के निर्धारित प्रपत्र में टीका लेने वाले, टीका नहीं लेने वाले, प्रवासी व रिफ्यूजल संबंधी मामलों को अंकित करना है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर वंचितों को टीका लगाने के लिये 22 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण अभियान जिले में संचालित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर जिले में संचालित टीकाकरण अभियान के तहत जिले में कुल 231 टीकाकरण सत्र संचालित हैं। सोमवार को अभियान के आखिरी दिन सभी सेशन साइट पर कम से कम 250 लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया।

पूजा पंडालों के पास आयोजित सत्र में प्रतिदिन 150 टीकाकरण का लक्ष्य :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि तमाम प्रयास के बाद जिला पहले डोज के टीकाकरण मामले में 38 पायदान पर है। जो चिंता का विषय है। पहले डोज की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ दूसरे डोज से वंचित लाभुकों का टीकाकरण हमारी प्राथमिताओं में शुमार है। दुर्गा पूजा के दौरान प्रमुख पूजा पंडालों के आस-पास सुबह 09 बजे से 09 बजे रात तक आयोजित किये जाने वाले टीकाकरण सत्र में प्रति दिन कम से कम 150 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिये एमओआईसी व बीएचएम को विशेष रणनीति के तहत संबंधित क्षेत्र में लोगों को प्रेरित करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराना होगा। साथ ही आशा कर्मियों के माध्यम से त्यौहार के दौरान बाहर से घर लौट रहे लोगों को चिह्नित करते हुए कोरोना संबंधी जांच व उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर बैठक में विस्तृत चर्चा की गयी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:स्थानीय पुलिस ने थाना क्षेत्र के दो अलग अलग स्थानों पर छापेमारी अभियान चलाकर भारी मात्रा में देशी चुलाई शराब बरामद

Mon Oct 11 , 2021
स्थानीय पुलिस ने थाना क्षेत्र के दो अलग अलग स्थानों पर छापेमारी अभियान चलाकर भारी मात्रा में देशी चुलाई शराब बरामद फारबिसगंज (अररिया) संवाददाता गुप्त सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस ने थाना क्षेत्र के दो अलग अलग स्थानों पर छापेमारी अभियान चलाकर भारी मात्रा में देशी चुलाई शराब बरामद […]

You May Like

advertisement