कन्नौज:कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, इंटर्नशिप और रोजगार केंद्र के द्वारा विश्वविद्यालय प्रबंधन स्कूल व प्रबंधन अध्ययन संस्थान के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, इंटर्नशिप और रोजगार केंद्र के द्वारा विश्वविद्यालय प्रबंधन स्कूल व प्रबंधन अध्ययन संस्थान के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 8 फरवरी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, इंटर्नशिप और रोजगार केंद्र के द्वारा विश्वविद्यालय प्रबंधन स्कूल और प्रबंधन अध्ययन संस्थान के सहयोग से मंगलवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का विषय सामूहिक परिचर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार था। इस कार्यशाला के माध्यम से विद्यार्थियों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए प्रशिक्षित किया गया। बुल्ज आई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ प्रशिक्षक राजीव मार्कंडेय और तामोशी मोइया सरकार द्वारा तीन सत्रों में इस कार्यशाला का संचालन किया गया।
इस कार्यशाला में विशेषज्ञों के द्वारा विद्यार्थियों को सिखाया गया कि किस प्रकार से सामूहिक परिचर्चा और साक्षात्कार के लिए स्वयं को तैयार करना है तथा किन-किन बातों का ध्यान रखना है ताकि रोजगार प्राप्ति में सहायता मिल सके। विशेषज्ञ राजीव मार्कंडेय ने भविष्य बनाने के लिए अहम पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए सत्र की शुरुआत की।
पहले सत्र में व्यक्तिगत साक्षात्कार की अवधारणा में विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों का साक्षात्कार के महत्व और मूल्यांकन के मापदंडों के बारे में विस्तार से चर्चा की। शारीरिक भाषा, ज्ञान, समझ और सामान्य व्यवहार के द्वारा किस प्रकार से विद्यार्थी साक्षात्कार लेने वाले व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं, इन सब विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके बाद सामूहिक परिचर्चा और रिज्यूमे लेखन पर सत्रों का आयोजन हुआ जिसमें विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को सफलता के मूल मंत्र दिए गए। इसके साथ ही विद्यार्थियों के जिज्ञासापूर्ण सवालों का भी जवाब दिया गया।
सत्र के आरंभ में प्रोफेसर भाग सिंह बोदला और प्रोफेसर निर्मला चौधरी द्वारा विशेषज्ञों का स्वागत किया गया। इस कार्यशाला में एमबीए दो वर्षीय और एमबीए पंचवर्षीय के लगभग 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यशाला का आयोजन जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित किया गया। कार्यशाला के अंत में केयूसीटीआई के कोऑर्डिनेटर डॉ. महेंद्र सिंह ने विशेषज्ञ राजीव मार्कंडेय और तामोसी मोइया का तथा आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले डॉ. अजय सोलखे और उत्कर्ष मंगल का धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ. सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उनको रोजगार के योग्य बनाने में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय लगातार प्रयास कर रहा है तथा भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:संसाधनों के कुशल प्रबंधन में जीआईएस की अहम भूमिका: रविन्द्र नाथ तिवारी

Tue Feb 8 , 2022
संसाधनों के कुशल प्रबंधन में जीआईएस की अहम भूमिका: रविन्द्र नाथ तिवारी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जियो इनफॉर्मेटिक्स की वर्तमान युग में महत्वपूर्ण आवश्यकता: डॉ. नरेश कुमार।कुवि के भूविज्ञान विभाग व गवर्नमेंट पीजी कॉलेज नारनौल के भूविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय वेबीनार आयोजित। […]

You May Like

advertisement