बिहार:सीमावर्ती क्षेत्र के अररिया जिला से पटना के लिए ट्रेन नहीं होना असंतोषजनक

सीमावर्ती क्षेत्र के अररिया जिला से पटना के लिए ट्रेन नहीं होना असंतोषजनक

फारबिसगंज :(अररिया)से मो माजिद

अररिया जिले से पटना के लिए कोई ट्रेन नहीं होने के कारण छात्रों को पटना जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। यहां तक कि पुर्णिया से भी एक मात्र ट्रेन हैं जोकि रात 2 बजें पटना के लिए खुलती हैं। दो बजें रात में होने के कारण अररिया जिला के छात्रों को पुर्णिया से भी पटना जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ज्ञातव्य हो कि हजारों छात्र-छात्राएं पटना में रहकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते हैं।

यहां तक कि अन्य नागरिकों का भी राजधानी पटना आना-जाना लगा रहता हैं। सरकार भी हर जिले को राजधानी से जोड़ने की बात करती हैं। लेकिन अभी तक सीमावर्ती क्षेत्र के अररिया जिला से पटना के लिए ट्रेन नहीं होना असंतोषजनक है। यहां के नागरिक बस से सफर करने को मजबूर है।

बस से सफर करना खतरों से खाली नहीं

पेट्रोल डीजल के कीमत लगातार बढ़ने के कारण बस के किराया हर महीनें बढ़ रहे हैं। यदि लाकडाउन से पहले और लाकडाउन के बाद की ही बात किया जाए तो किराया में दोगुना वृद्धि हुई हैं। यदि अररिया जिला(जोगबनी) से पटना के लिए ट्रेन का शुरू हों जाए तो छात्रों के हित में एक सराहनीय कदम होगा।

ट्रेन नहीं होने के कारण बस से सफर करना खतरों से खाली नहीं हैं। आये दिन पटना जाने वाली या पटना से आने वाली बस दुर्घटना की खबर सुनते रहते हैं। कभी कभी बस में आग लगने की घटना भी सुनने को मिलती हैं। अब ठंड का मौसम आने वाला हैं,कुहासे के कारण बस एक्सीडेंट की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है।

छात्र ने सांसद और विधायक को लिखा पत्र

जब इस संदर्भ में फुलकाहा निवासी छात्र नीतीश कुमार ने बताया कि हमलोगों ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अररिया सांसद और नरपतगंज विधायक को अवगत करवाया और पत्र लिखकर भी ट्रेन शुरू करने का मांग किया।

उन्होंने बताया कि जोगबनी से पटना के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस शुरू हो जाए तो छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद हैं वर्तमान रेलमंत्री हम छात्रों के हित में सोचेंगे और जल्द ट्रैन शुरू करवाने की कृपा करेंगे।

जब इस संदर्भ में अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बिल्कुल छात्रों के साथ साथ अन्य नागरिकों को राजधानी जाने में काफी परेशानी होतीं हैं। जोगबनी से पटना ट्रैन शुरू करवाने के लिए हमलोग लगातार प्रयासरत हैं।

जल्द शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही जोगबनी से दिल्ली के लिए विधुत संचालित ट्रैन देने की भी मांग किये हैं। उन्होंने बताया कि 2022 तक फारबिसगंज से सहरसा के लिए भी ट्रेन शुरू हो जाएगी।

अररिया सांसद प्रदीप सिंह 15 अप्रैल 2021 को लोकसभा में कटिहार पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को जोगबनी से चलाने की मांग उठा चुके हैं। सांसद प्रदीप सिंह ने लोकसभा में कहा पटना बिहार की राजधानी है, अनेकों काम से जिले वासियों को पटना आना जाना पड़ता है। पटना के लिए स्पेशल कोई ट्रेन नहीं हैं। यदि इंटरसिटी एक्सप्रेस जो कटिहार से पटना जाती है उसे जोगबनी से चलाया जाए तो लोगों को राहत मिलेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:फारबिसगंज में सर्वर गड़बड़ी से अटका 85 हजार कार्ड धारक परिवार के साढ़े तीन लाख सदस्यों का अनाज

Sat Sep 25 , 2021
फारबिसगंज में सर्वर गड़बड़ी से अटका 85 हजार कार्ड धारक परिवार के साढ़े तीन लाख सदस्यों का अनाज फारबिसगंज (अररिया) संवाददाता कोरोना संक्रमण काल को लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस तहत सभी राशनकार्ड धारियों को नवंबर तक मुफ्त में अलग से अनाज दिया जाएगा। जिले […]

You May Like

advertisement