आज़मगढ़:थाना सिधारी अंतर्गत गोली लगने से हुई मृत्यु की घटना का अनावरण, घटना से सम्बंधित तमन्चा बरामद

प्रेमी ने गोली मारकर किया आत्महत्या पुलिस ने किया खुलासा

आजमगढ़: 14 फरवरी की रात को शहर के सिधारी थानांतर्गत नरौली में युवा प्रॉपर्टी डीलर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा कर दिया। वैलेंटाइन डे पर अपनी प्रेमिका से जबरदस्ती मिलने के चक्कर में युवा प्रॉपर्टी डीलर ने आत्महत्या कर ली थी। आजमगढ़ के एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि घटना की सूचना के बाद से ही पुलिस टीमें लगातार काम कर रही थी और हर एंगल से इसकी जांच की जा रही थी। मामले में कई सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस के हाथ लगे। जिसके गहन निरीक्षण के बाद यह सामने आया कि मृतक राघवेश सिंह उर्फ टुनटुन सिंह का वर्ष 2015 से नरौली क्षेत्र निवासी महिला से प्रेम प्रसंग चल रहा था। लेकिन 2020 में दोनों पक्षों ने अलग-अलग शादी कर ली और आपस में बातचीत भी बंद हो गई थी। शादी के दो-तीन महीने बाद ही अपनी प्रेमिका को फोन पर कॉल कर माफी मांगते हुए फिर से संबंध स्थापित करने का प्रयास किया। लेकिन महिला ने अपने वैवाहिक जीवन को देखते हुए मना कर दिया। लेकिन टुनटुन निरंतर संबंध बनाने का प्रयास करने का प्रयास करता रहा और अपने पति को छोड़ने का दबाव बनाने लगा। क्योंकि प्रेमिका यहां पर अध्यापिका है ऊसको अपने ससुराल जाने की बात करती थी तो उस पर काफी गुस्सा हो जाता था। टुनटुन के द्वारा जनवरी 2022 में अपनी प्रेमिका की चैटिंग में कॉल रिकॉर्डिंग को उसके पति के फोन पर भेज दिया गया था जिससे महिला के वैवाहिक जीवन में भी तनाव दरार आ गया था। प्रेमिका की छोटी बहन के माध्यम से ही महिला से वार्ता करने का निरंतर प्रयास करता था। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होने के कारण नरौली मोहल्ले में लगभग शाम 7 बजे पहुंचकर जबरदस्ती दबाव बनाकर उसे वार्ता की और मिलने की इच्छा जाहिर की। महिला ने माना किया तो घर में घुसकर महिला के परिजनों को सब कुछ बता देने की धमकी देने लगा। महिला के फोन काट देने का उसके घर के पास कार खड़ी कर कार में बैठकर तमंचे से हवाई फायर भी किया है इसके बाद भी महिला के ना मानने पर थोड़ी दूर गाड़ी ले जाकर अवैध तमंचे से अपने सीने पर गोली मारकर आत्महत्या कर ली वहीं दूसरी तरफ महिला तंग आकर टुनटुन के भाई प्रभाकर व राजीव सिंह को फोन कर सारी बात बताई और समझाने जब तक प्रभाकर और राजीव सिंह मौके पर पहुंचे कार की ड्राइविंग सीट पर उनको मृत अवस्था में पाया जांग पर 315 बोर का तमंचा भी था कुल मिलाकर घटना के समय टुनटुन अपनी कार में अकेला था। अप पुलिस ने मामले में पुलिस को गुमराह कर फर्जी मुकदमा दर्ज कराने पर टुनटुन के भाई के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है। वहीं घटना में प्रयुक्त तमंचा को ठिकाने लगाने वाले राजीव सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा।


थाना सिधारी
थाना सिधारी अंतर्गत गोली लगने से हुई मृत्यु की घटना का अनावरण, घटना से सम्बंधित तमन्चा बरामद
दिनांक 15.02.2022 को वादी प्रभाकर सिंह उर्फ छोटू पुत्र बसंत बहादुर सिंह निवासी रैदोपुर थाना कोतवाली जनपद आजमगढ़ द्वारा अपने बड़े भाई राघवेश सिंह उर्फ टुनटुन सिंह पुत्र बसंत बहादुर सिंह की हत्या के सम्बन्ध में नामजद तहरीर उमाकान्त यादव, निक्की उपाध्याय, दुर्गेश यादव, शक्ति सिंह व दो लोग अन्य अज्ञात के विरूद्ध दाखिल किया जिसके आधार पर थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0- 85/22 धारा 147/148/302 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया था। जिसकी विवेचना प्रभारी निरीक्षक सिधारी द्वारा की जा रही है।
गिरफ्तारी का विवरण
दौरान विवेचना बयान वादी, गवाहान, निरीक्षण घटनास्थल तथा घटनास्थल के आस पास मौजूद मकानों में लगे सीसीटीवी की फुटेज का गहनता से अवलोकन किया गया। विवेचना से यह तथ्य प्रकाश में आया कि मृतक राघवेश सिंह का वर्ष 2015 से नरौली क्षेत्र निवासी महिला से प्रेम प्रसंग चल रहा था। इसी दौरान वर्ष 2020 में दोनों पक्षों ने अलग अलग शादी कर ली एवं आपस मे बातचीत बन्द हो गयी।
शादी के दो तीन महीने बाद राघवेश द्वारा अपनी प्रेमिका को फोन करके माफी मांगते हुए पुनः बातचीत करते हुए सम्बन्ध स्थापित करने का प्रयास किया जाने लगा। परन्तु महिला द्वारा अपने वैवाहिक जीवन को देखते हुए मृतक राघवेश सिंह से किनारा करना शुरू किया। मृतक निरन्तर प्रेमिका से वार्ता करने व मिलने का प्रयास करता रहा तथा उस पर अपने पति को छोड़ने का दबाव बनाने लगा। चूकि महिला यहां पर अध्यापिका है इस कारण से जब वह अपने ससुराल जाने की बात करती थी तो उसपर काफी गुस्सा हो जाता था।
मृतक के द्वारा जनवरी 2022 में अपनी प्रेमिका की चैटिंग व काल रिकार्डिंग को उसके पति के फोन पर भेज दिया गया जिससे महिला के वैवाहिक जीवन में तनाव व दरार आ गयी तथा उसने मृतक राघवेश से बात करना पुनः बन्द कर दिया। राघवेश द्वारा उसकी छोटी बहन के माध्यम से भी महिला से वार्ता करने का निरन्तर प्रयास किया गया।
दिनांक 14.02.2022 को वेलेन्टाइन डे होने के कारण उससे मिलने के उद्देश्य से राघवेश ने उसके मोहल्ले नरौली में सफेद रंग की कार से लगभग शाम 7 बजे पहुँचकर, प्रेमिका के बहन के नम्बर पर फोन करके जबरदस्ती दबाव बनाकर उससे वार्ता की एवं मिलने की इच्छा जाहिर की। महिला ने मिलने से मना कर दिया तो राघवेश द्वारा घर मे घुसकर महिला के परिवार जनों को सब कुछ बता देने की धमकी देकर मिलने का दबाव बनाया।
महिला द्वारा फोन काट देने के कारण राघवेश द्वारा उसे डराने के उद्देश्य से उसके घर के पास कार खड़ी कर कार में बैठेकर तमन्चे से एक हवाई फायर भी किया। जिसकी पुष्टि घटनास्थल निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से हुई है।
इसके बाद भी महिला के न मानने पर उसके घर से थोड़ी दूरी पर गाड़ी ले जाकर गाड़ी खड़ी कर अपने पास मौजूद अवैध तमंचे से अपने सीने पर गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक के कपड़ो पर बर्निंग व ब्लेकनिंग के साक्ष्य मिले है जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि गोली लगते समय शस्त्र एकदम नजदीक था
राघवेश की जिद से तंग आकर महिला द्वारा उसके छोटे भाई वादी मुकदमा प्रभाकर सिंह तथा राजीव सिंह को फोन करके सारी बात बताते हुए मृतक को समझाने के लिए कहा। जिस पर वादी मुकदमा प्रभाकर सिंह व राजीव सिंह घटनास्थल पर राघवेश सिंह को ढूंढते हुए पहुंचे तो उनको कार की ड्राइविंग सीट पर मृत अवस्था में पाया तथा उनकी जांघ पर तमन्चा 315 बोर भी पाया।
वादी मुकदमा द्वारा अपने विरूद्ध न्यायालय में चल रहे हत्या के मुकदमें में वादी पक्ष पर दबाव बनाकर सुलह कराने हेतु हत्या का नामजदकरते अभियोग पंजीकृत कराया गया।
साक्ष्य संकलन के दौरान घटनास्थल के आस पास से सीसीटीवी फुटेज के अवलोकन से पाया गया कि घटना के समय राघवेश अपनी कार में अकेला ही था तथा कार को लेकर काफी देर तक उस मोहल्ले में अपनी महिला मित्र के घर के आस पास मौजूद रहा और महिला को डराने हेतु एक फायर भी उसके घर के सामने किया जिसकी पुष्टि गवाहों ने अपने बयानों में की।
इस प्रकार घटना हत्या की न होकर, विफल प्रेम सम्बन्धों के काऱण आत्महत्या का होना पाया गया।
इसके आधार पर वादी मुकदमा से पूछताछ की गयी तो उसने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए हत्या के मुकदमें में सुलह हेतु दबाव बनाने के लिए नामजद प्रथम सूचना दर्ज कराना बताया तथा यह भी बताया कि उसने मौके से गाड़ी के अंदर अपने भाई के जांघ पर मिले तमन्चे को छुपाने के उद्देश्य से राजीव सिंह को दिया तथा उसका उल्लेख प्रथम सूचना में नहीं किया।
मुखबिर की सूचना पर तमन्चे को ठिकाने लगाने हेतु जा रहे राजीव सिंह पुत्र चन्द्रदेव सिंह निवासी घोरठ थाना सिधारी जनपद आजमगढ़ को नयापुल के पास से रात्रि 23.10 बजे अवैध तमन्चा 315 बोर व एक अदद खोखा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया गया तथा उनके विरूद्ध मु0अ0सं0- 90/22 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट पंजीकृत कर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
अब तक की विवेचना से जुर्म धारा 147/148/302 भादवि का होना नहीं पाया जा रहा है। बल्कि संकलित साक्ष्यों से वादी मुकदमा प्रभाकर सिंह व राजीव सिंह के विरूद्ध जुर्म धारा 177/201/202/203/34 भादवि अपराध पाया जा रहा है। वादी मुकदमा द्वारा प्रथम सूचना में घटनास्थल का सही उल्लेख न करने तथा घटना की सूचना पुलिस को न देने के कारण सर्विलांस व इलेक्ट्रानिक माध्यमों से घटनास्थल पर गहन जांच पड़ताल कर पुलिस टीम द्वारा घटना का सही अनावरण किया गया। साक्ष्य संकलन की कार्यवाही प्रचलित है।
पूछताछ का विवरण- पूछने पर गिरफ्तार अभियुक्त राजीव सिंह पुत्र चन्द्रदेव सिंह निवासी घोरठ थाना सिधारी जनपद आजमगढ़ द्वारा बताया गया कि दिनांक 14.02.2022 को मेरे मित्र प्रभाकर सिंह पुत्र स्व0 बसन्त बहादुर सिंह द्वारा बताया गया कि एक लड़की द्वारा फोन कर सूचना दिया गया कि मेरे बड़े भाई राघवेश सिंह नरौली में खतरे में हैं। पूर्व में इसी लड़की द्वारा मुझे भी फोन पर सूचना दी गयी थी जिस पर हम दोनों मोटर साइकिल UP50AF2425 के साथ राघवेश सिंह को ढूंढते हुए नरौली से चिल्ड्रेन कालेज हरबंशपुर के सामने पहुंचे जहां खड़ी कार UP50BM 2685 में ड्राइविंग सीट पर राघवेश सिंह को मृत अवस्था में पाया उनके बायें तरफ गोली लगी थी तथा उनके जांघ पर एक तमन्चा 315 बोर पड़ा था। प्रभाकर सिंह ने तमन्चे को उठाकर मुझे दे दिया तथा कहा कि इसे ठिकाने लगा देना । फिर हम लोग राघवेश सिंह को जिला अस्पताल ले गये जहां पर डाक्टरों ने मृत्यु घोषित कर दिया। मृतक राघवेश सिंह व प्रभाकर सिंह के विरूद्ध हत्या का मुकदमा न्यायालय में चल रहा था जिसमें सुलह हेतु दबाव बनाने के लिए लोगों व कानूनी सलाह के आधार पर नामित करते हुए प्रभाकर सिंह ने तहरीर देकर हत्या का मुकदमा पंजीकृत करा दिया।
राघवेश का नरौली की एक महिला से पहले से अफेयर चल रहा था। परन्तु 2020 में उस लड़की तथा राघवेश की अलग अलग शादियां हो गयी। राघवेश ने उस लड़की से पुनः फोन से बात करना शुरू किया जिससे तंग आकर लड़की ने इनसे बात करना बन्द किया तथा इनका फोन उठाना भी कम कर दिया। राघवेश ने मेरा मोबाइल लेकर भी उस महिला से फोन मिलाकर बात करने का प्रयास किया । राघवेश ने उसके पति को उसकी काल रिकार्डिंग तथा चैटिंग भेज दिया तथा उसे अपने पति को छोड़ने का दबाव बनाना शुरू कर दिया जिसके कारण से उसने राघवेश सिंह से एकदम बात करना बन्द कर दिया। इसी को लेकर वेलेन्टाइन डे के दिन अपनी कार से उस लड़की के मोहल्ले में पहुंच कर उसकी बहन के फोन पर फोन करके उससे बात कर परेशान करना शुरू कर दिया जिस पर उसने मुझे तथा प्रभाकर को फोन कर सारी बातें बतायी। जब हम लोग वहां पहुंचे तो आवेश व तनाव के कारण राघवेश सिंह ने तमन्चे से अपने सीने में गोली मारकर आत्महत्या कर लिया था। आप लोगों द्वारा प्रभाकर सिंह को लेकर जाकर घटनास्थल पर पूछताछ की गयी तो घटना खुल जाने के भय से मैं तमन्चे को लेकर नष्ट करने जा रहा था कि आप लोगों ने मुझे पकड़ लिया।
घटना के सम्बन्ध में पंजीकृत अभियोग

  1. मु0अ0सं0- 85/22 धारा 147/14//302 भादवि से तरमीम धारा 177/301/302/303/34 भादवि थाना सिधारी
    2.मु0अ0सं0 – 90/22 धारा 3/25 शस्त्र अधिनियम थाना सिधारी आजमगढ़ बनाम राजीव सिंह
    आपराधिक इतिहास
  2. मु0अ0सं0- 85/22 धारा 147/14//302 भादवि से तरमीम धारा 177/301/302/303/34 भादवि थाना सिधारी
  3. मु0अ0सं0- 90/22 धारा 3/25 शस्त्र अधिनियम थाना सिधारी आजमगढ़ बनाम राजीव सिंह
    3.मु0अ0सं0- 141/15 धारा 302 भादवि थाना कोतवाली आजमगढ़ बनाम मृतक राघवेश सिंह व वादी प्रभाकर सिंह व राजीव सिहं
    नाम पता अभियुक्त
    राजीव सिंह पुत्र चन्द्रदेव सिंह निवासी घोरठ थाना सिधारी जनपद आजमगढ़
    बरामदगी
  4. घटना में प्रयुक्त एक अदद तमन्चा 315 बोर व एक खोखा कारतूस 315 बोर
  5. एक अदद मोटरसाईकिल UP50AF2425 सुपर स्पलेन्डर
  6. दो अदद मृतक के मोबाईल फोन
    मृतक का आपराधिक इतिहास
  7. मु0अ0सं0- 141/15 धारा 302 भादवि थाना कोतवाली आजमगढ़ जनपद आजमगढ़
  8. मु0अ0सं0- 236/15 धारा 120बी/147/148/149/307/506 भादवी थाना कोतवाली जनपद आजमगढ़
    गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम का विवरण
    1.प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र कुमार सिंह थाना सिधारी आजमगढ़
    2.व0उ0नि0 संजय कुमार सिंह थाना सिधारी आजमगढ़
    3.कां0 मनीष कुमार थाना सिधारी आजमगढ़
  9. कां0 रोहित साहू थाना सिधारी आजमगढ़
  10. हे0का0 सुरेन्द्र यादव स्वाट टीम आजमगढ़
  11. हे0का0 चालक मनोज यादव थाना सिधारी आजमगढ़

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>चुनाव पर्यवेक्षक ने जारी किया मतदाता जागरूकता गीत</em><br> -<br><em>मोगा के डीपीआरओ प्रभदीप सिंह नथोवाल ने गीत गाकर मतदाताओं को वोट का आवश्यक उपयोग करने के लिए किया प्रेरित</em>

Thu Feb 17 , 2022
मोगा, [कैप्टन सुभाष चंद्र शर्मा] := चुनाव आयोग आगामी 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।  इसी प्रयास के तहत जिला प्रशासन मोगा ने स्वीप गतिविधियों के तहत “पौनी वोट जरुरी आ” गीत तैयार […]

You May Like

Breaking News

advertisement