बरेली: नारी निकेतन के औचक निरीक्षण पर पहुंचे अपर जिला जज कमियों पर जताई नाराजगी

नारी निकेतन के औचक निरीक्षण पर पहुंचे अपर जिला जज कमियों पर जताई नाराजगी

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के आदेशानुसार तथा जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के दिशा निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार ने नारी निकेतन महिला शरणालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शरणालय में पाई गई कमियों पर अपर जिला जज ने नाराजगी व्यक्त की।
निरीक्षण के दौरान अपर जिला जज के सामने समवासिनी ने शरणालय में अनियमितताओं के बारे में बताया और बारिश के समय शरणालय के कमरों तक पानी भर जाने की व्यथा को सम्बासिनियो द्वारा व्यक्त किया गया। बारिश के समय नारी निकेतन की जर्जर बिल्डिंग में रहने वाली सम्बासिनियो के कमरों के अंदर पानी भरने की स्थिति पर अपर जिला जज ने कठोर शब्दों में अधीक्षक नारी निकेतन को तत्काल स्थिति को सही करने के निर्देश दिए। साथ ही अधीक्षक महिला शरणालय श्रीमती छाया बडबल को लिखित में तत्काल शरणालय में कमियों को दूर कर रिपोर्ट को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुख्यालय पर भेजने का निर्देश दिया गया।
नारी निकेतन महिला शरणालय को प्रेम नगर से हजियापुर स्थित नगर निगम के शेल्टर होम में स्थानांतरित किया गया है, जिसके बाद से शरणालय में रहने वाली महिला सम्बासिनियो को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जर्जर और टूटी इमारत के साथ-साथ आसपास बह रहे गंदे नाले की वजह से अनेक बीमारियों का खतरा सम्बासिनियो के साथ बना हुआ है, जिस पर प्रशासन द्वारा अभी तक कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अपर जिला जज द्वारा नारी निकेतन की अधीक्षिका श्रीमती छाया को साफ सफाई के संबंध में तत्काल रिपोर्ट जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली में प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।
मानसिक अस्पताल पहुंचे अपर जिला जज किया औचक निरीक्षण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अपर जिला जज श्री निर्दोष कुमार द्वारा लगातार सभी क्षेत्रों में निरीक्षण कर आम जनता को विधिक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है और जिन क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं और आम जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, उन क्षेत्रों में उच्च अधिकारियों से पत्राचार और संबंधित को दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं।
अपर जिला जज द्वारा मानसिक अस्पताल का अचानक निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान मानसिक अस्पताल में उन मानसिक रोगियों से अपर जिला जज ने वार्ता की जिन रोगियों के परिवार के लोगों ने उनसे संपर्क करना छोड़ दिया है। ऐसे बंदियों की जानकारी मानसिक अस्पताल से प्राप्त करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पैरा लीगल वालंटियर को नियुक्त किया गया है। पैरा लीगल वालंटियर मानसिक अस्पताल से मानसिक रोगियों के परिवारजनों की जानकारी एकत्र कर उनसे संपर्क करेंगे और जिन मानसिक रोगियों का स्वास्थ्य सही हो रहा है और जिनको अपने परिवार की अत्यंत आवश्यकता है उनके परिवार को बुलाकर वार्ता कराना सुनिश्चित करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: नाबालिग से दुराचार करने वाले आरोपी को थाने से छोड़ने पर शाही एसओ सस्पेंड

Wed Jul 12 , 2023
नाबालिग से दुराचार करने वाले आरोपी को थाने से छोड़ने पर शाही एसओ सस्पेंड दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : छेडछाड और पॉक्सो के आरोपी को थाने से छोड़ने के मामले में बरेली एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने एसओ शाही बलवीर सिंह को सस्पेंड कर दिया है। बताया जाता है कि पिछले […]

You May Like

advertisement