उत्सव फाउंडेशन बनेगा कौशल विकास का मॉडल : बंडारू दत्तात्रेय

उत्सव फाउंडेशन बनेगा कौशल विकास का मॉडल : बंडारू दत्तात्रेय।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया उत्सव फाउंडेशन की आत्धुनिक कंप्यूटर लैब ‘अंकुरम’ का उद्घाटन।
उत्सव फांउडेशन में निशुल्क पढ़ रहे वंचित वर्ग के बच्चे सीखेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, कोडिंग, वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक्स के गुर।

गुरुग्राम : हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उत्सव फाउंडेशन कौशल विकास का मॉडल बनेगा। यहां वंचित वर्ग के विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा निशुल्क दी जा रही है, जहां विद्यार्थी नौकरी की दौड़ में नहीं होंगे, बल्कि दूसरों को रोजगार देने वाले बनेंगे। कंप्यूटर पर काम करते और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब में तल्लीन बच्चों को देख मुझे भारत की नई दुनिया की झलक मिली है। महामहिम राज्यपाल शुक्रवार को गुरुग्राम के सिलोखडा में उत्सव फांउडेशन द्वारा आयोजित समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। फाउंडेशन के संस्थापक चैयरमैन व श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने महामहिम राज्यपाल का यहां पधारने पर भव्य स्वागत किया।
इस मौके पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने एडवांस्ड कम्प्यूटर लैब ‘अंकुरम’ का उद्घाटन किया और शिक्षा व समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाली विभिन्न विभूतियों को अवार्ड प्रदान किए। उत्सव फाउंडेशन के नन्हें मुन्ने विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान एवं कला पर आधारित मॉडल देख अभिभूत नजर आए। उन्होंने विद्यार्थियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि गरीबी परेशानी से नहीं परिश्रम से दूर होती है। जिस तरह से उत्सव फांउडेशन की लैब में विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक सिखाई जा रही है, उससे साफ है कि वह सीधे रोजगार से जुड़ेंगे और उनके परिवारों के लिए कठिनाई कम होगी।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उत्सव फाउंडेशन के संस्थापक चेयरमैन डॉ. राज नेहरू को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप प्रोग्राम तैयार करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्सव फाउंडेशन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निमित्त अपना दायित्व निभा रहा है। डॉ. राज नेहरू के अथक प्रयासों से यह फांउडेशन एक कमरे से शुरू होकर अब अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित संस्थान के रूप में विकसित हुआ है। राज्यपाल ने इस नेक कार्य में सहयोग करने वाले उद्योगपतियों, कंपनियों और प्रोफेशनल्स को बधाई दी व अधिक सहयोग के लिए प्रेरित किया।
फाउंडेशन के संस्थापक चेयरमैन डॉ. राज नेहरू ने कहा कि वंचित वर्ग के बच्चों में बहुत प्रतिभा है, लेकिन वित्तीय आभाव में वह मुख्यधारा की शिक्षा से नहीं जुड़ पाते। उत्सव फांउडेशन ने इन बच्चों के लिए एडवांस्ड कम्प्यूटर लैब, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब और एडवांस्ड योग केंद्र स्थापित किए हैं। इन दोनों की पूरी दुनिया में मांग है। यह विद्यार्थी आगे चल कर योग इंस्ट्रक्टर और आईटी प्रोफेशनल बनेंगे। डॉ. राज नेहरू में कहा कि अंकुरम में बच्चे रोबोटिक्स, कोडिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स एंड कम्युनिकेशन के अलावा माइक्रो सॉफ्ट पेंट सीखेंगे। उन्होंने इस लैब की स्थापना में आर्थिक सहयोग के लिए वीके जैन फाउंडेशन का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि वीके जैन फाउंडेशन सेवा के क्षेत्र में उत्सव के साथ मिल कर अग्रणी कार्य कर रही है।
विशिष्ट अतिथि गौरव जैन कहा कि शिक्षा ही बच्चों का भविष्य बना सकती है। अंकुरम विद्यार्थियों को तकनीक के सभी आयामों से अवगत करवाएगा।
इन विभूतियों को मिला भारत सेवा रत्न पुरस्कार।
राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने उत्सव फाउंडेशन की ओर शिक्षा और समाज सेवा में अहम योगदान देने वाली विभिन्न विभूतियों को भारत सेवा रत्न पुरस्कार-2023 से सम्मानित किया गया। इनमें श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की कुल सचिव प्रोफेसर ज्योति राणा, रूप ऑटोमोटिव के प्रबंध निदेशक, मोहित ओसवाल, डॉक्टर सर्वेश टंडन, एस आर टेक्नोमेंट के एमडी विकास संतोष पंडिता, बीकानेर वाला के एमडी रमेश कुमार अग्रवाल, जेबीएम ग्रुप के प्रेजिडेंट बी.बी. गुप्ता, कृष्ण मारुति ग्रुप के सी ई ओ प्रवेश सोनी, ईस्ट वेस्ट ऑटोमटेशन के डायरेक्ट अरविंद कौल, सी काइनेटिक्स के फाउंडर उपेंद्र भट्ट, साइबर सिक्योरिटी के विशेषज्ञ जसप्रीत सिंह, रूप पोलिमर्स के निदेशक हितेश जैन, एमडी अनिल जैन, आई आई एल एम यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ. सुजाता शाही, अंसल बिल्डवेल के उपाध्यक्ष अजय पांडिता, अधिवक्ता पीके गंजू, एडेप्टिया इंडिया के एमडी सुनील हंस, गार्टनर की प्रोग्राम डायरेक्टर रिद्धिमा सलहोत्रा, योग शिक्षक दीपक डागर, समाजसेवी हेमंत शर्मा, मदन, टेक्नोक्रेट मनुज दुग्गल, एलोफिक इंडस्ट्रीज इंजीनियरिंग के वाइस प्रेजिडेंट कमलेश कौल, सेवानिवृत्त सेना अधिकारी बृज नाथ काबू, समाज सेवी राकेश कुमार कौल, एल्को ग्रुप के एमडी रोमेश पण्डिता के नाम शामिल हैं।
इन्हें मिला भारत श्रेष्ठ सेवा संस्था पुरस्कार- 2023
राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 13 संस्थाओं को भारत श्रेष्ठ सेवा संस्था पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया। विश्व कश्मीरी समाज की ओर से किरण वाटल, डीएलएफ केयर्स की ओर से अमिता मुल्ला वाटल, रूप ऑटोमेटिव की ओर से अनिल जैन, कंसंट्रिक्स दक्ष सर्विस इंडिया की ओर से स्वाति अरोड़ा, आई आई एल एम यूनिवर्सिटी की ओर से कुलपति डॉ. सुजाता शाही, विजेश्वर पंचांग की ओर से ओमकार नाथ शास्त्री, केनरा एचएसबीसी की ओर से अजय मेहता, अरविंदम फाउंडेशन की ओर से विदेश भारती, समृद्धि कटारिया, सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन की ओर से सुनील नंदा, जोयोसन आनंद अभिषेक सेफ्टी की ओर से भारत अरोड़ा, जस्सी और गौरव भारद्वाज, बदलू राम धर्मशाला की ओर से ओमप्रकाश शर्मा, मुकेश शर्मा, नीरज शर्मा, सुभाष शर्मा और ललित शर्मा ने यह अवार्ड प्राप्त किया।
इनके अलावा वासुदेव शर्मा, यशबीर रावत, सुनंदा वशिष्ठ, श्वेता गुप्ता, रश्मि मलिक, शमशेर सिंह, देव दत्त शर्मा, प्रदीप सिंह, सुनील कुमार और अमर को प्रशस्ति पत्र देकर राज्यपाल ने सम्मानित किया।
अंकुरम लैब का उद्घाटन करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब का अवलोकन करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।
योग के करतब करते उत्सव फाउंडेशन के विद्यार्थी।
मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को स्मृति चिन्ह प्रदान करते उत्सव फाउंडेशन के सदस्य।
फाउंडेशन के विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाते हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र में आयोजित राम बरात का आकर्षण होंगे बाबा श्याम,खुदाई में मिली बाबा श्याम की 500 साल पुरानी दो मन वजनी मूर्ति बनी आकर्षण

Fri Oct 13 , 2023
कुरुक्षेत्र में आयोजित राम बरात का आकर्षण होंगे बाबा श्याम,खुदाई में मिली बाबा श्याम की 500 साल पुरानी दो मन वजनी मूर्ति बनी आकर्षण। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। धोने के साथ बढ़ रही चमक।प. पवन शर्मा पहलवान बनाएंगे कई एकड़ में भगवान खाटू श्याम का भव्य धाम और मंदिर। कुरुक्षेत्र […]

You May Like

advertisement