उत्तराखंड:उत्तराखंड में बेरोजगारी की बदहाली का जीता जगाता सूबत,एक पोस्ट के लिए 278 आवेदक

उत्तराखंड में बेरोजगारी की बदहाली का जीता जगाता सूबत,एक पोस्ट के लिए 278 आवेदक।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून: उत्तराखंड में बेरोजगारी किस प्रकार बढ़ रही है उसका एक ताजा उदाहरण हम आपको बता रहे हैं। हाल में उत्तराखंड में पटवारी और लेखपाल के 525 पद के लिए एक लाख 43 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस लिहाज से एक पद के लिए तकरीबन 280 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा देंगे यानी कि मुकाबला काफी कठिन होने वाला है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब किसी भर्ती के लिए इतनी अधिक संख्या में आवेदन आए हैं। इससे पहले बीते वर्ष वन आरक्षी के 1218 पदों के लिए एक लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस भर्ती के लिए 16 फरवरी 2020 को करीब 98 हजार अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी थी।
जाहिर है अगर सवा पांच सौ पदों के लिए करीब डेढ लाख आवेदन आ गए हैं तो सहज अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि गुज़रे सालों में बेरोज़गारी कैसे बढ़ी और नौकरियों को लेकर युवा बेरोज़गारों में कैसी मारा-मारी मची हुई है। ऐसे में त्रिवेंद्र राज में सात लाख युवाओं को रोजगार देने की जो बातें की गई और जिनको आज भी दोहराया जा रहा उनमें कितना सच्चाई है, समझा जा सकता है।
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने दोनों पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच अगस्त थी और छह अगस्त से बुधवार तक आवेदनों की स्क्रूटनी की गई जिसमें एक लाख 43 हजार 703 आवेदन सही पाए गए हैं।
ज्ञात हो कि आयोग ने समूह ‘ग’ के तहत 20 जून को पटवारी के 366 और लेखपाल के 159 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। इसके लिए 22 जून से आनलाइन आवेदन प्रारंभ किए गए थे। पटवारी के लिए आयु सीमा 21 से 28 वर्ष और लेखपाल के लिए 21 से 35 वर्ष तय की गई है। दोनों पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक है और आवेदन करने वालों में एमएससी, बीटेक, एमबीए कर चुके युवा भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि लेखपाल और पटवारी भर्ती की लिखित परीक्षा इसी वर्ष नवंबर में आयोजित होने की संभावना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:उत्तराखण्ड में आने वालों की नही हो रही कोई जांच

Sat Aug 14 , 2021
रुड़की उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार भले ही कम हो गई हो लेकिन प्रशाशन की लापरवाही एक बार फिर उत्तराखंड के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। उत्तराखण्ड प्रदेश में 8 अगस्त से 17 अगस्त तक कोरोना कर्फ़्यू को बढ़ा दिया गया है। उत्तराखण्ड में प्रवेश करने वाले यात्रियों […]

You May Like

advertisement