उत्तराखंड: देर रात रेलवे स्टेशन परिसर में आ धमका जंगली हाथी।

उत्तराखंड: देर रात रेलवे स्टेशन परिसर में आ धमका जंगली हाथी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हरिद्वार।  बुधवार देर रात दो बजे एक जंगली हाथी हरिद्वार रेलवे स्टेशन परिसर में घुस आया। हाथी करीब एक घंटे तक वहां टहलता रहा। उस वक्त यात्री नहीं थे। ड्यूटी कर्मियों में हाथी को देखकर हड़कंप मच गया। वन विभाग की टीम ने रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी में तैनात कर्मियों की मदद से हाथी को जंगल की ओर भगाया।
कुछ दिन पहले भी हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में देर रात मदमस्त जंगली हाथी मेला क्षेत्र में बने टेंटों के बीच दौड़ने लगा था। लोग अपनी जान बचाने के लिए भागते दिखे। मौके पर हो-हल्ला मच गया था।

जानकारी के मुताबिक हरिद्वार के हरकी पैड़ी क्षेत्र से सटे लालजी वाला टापू पर रविवार देर रात मदमस्त जंगली हाथी पहुंच गया था। हाथी देखकर मौके पर भगदड़ मच गई थी।
 
भगदड़ देख हाथी ने भी लोगों को दौड़ा दिया था। अच्छी बात ये रही थी कि भगदड़ में कोई हताहत नहीं हुआ था। पुलिस और वन विभाग की टीम के मौके पर पहुंचने से पहले ही हाथी जंगल की ओर भाग गया था।
गहरी खाई रोकेगी हाथियों के कदम
हरिद्वार कुंभ मेला में कोई भी हाथी जंगल से बाहर निकलकर आबादी क्षेत्र में उत्पात न मचा सके। इसके लिए राजाजी टाइगर रिजर्व पांच किलोमीटर के दायरे में गहरी खाई खोदवा रहा है। खाई को इसी सप्ताह में तैयार कर दिया जाएगा। 

कुंभ मेला क्षेत्र में सोलर फेंसिंग, पत्थरों की दीवार और गश्त टीमों के बावजूद हाथियों की घुसपैठ रुक नहीं रही है। हाल ही में रात के समय हाथी हरकी पैड़ी क्षेत्र के निकट तक पहुंच गया था। हालांकि वन विभाग की टीम ने तुरंत ही मौके पर पहुंचकर हाथी को समय रहते जंगल में वापस खदेड़ दिया था।
कुंभ के मद्देनजर मामले को गंभीरता से देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व की ओर से पांच किलोमीटर दायरे में खाई खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 12 लाख 50 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है। राजाजी टाइगर रिजर्व की हरिद्वार रेंज के रेंजर विजय कुमार सैनी ने बताया कि दो मीटर चौड़ी और डेढ़ मीटर गहरी खाई खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
यह खाई हरिपुरकलां, टिबड़ी फाटक से लेकर बिल्वकेश्वर कॉलीन तक, टिबड़ी फाटक से रानीपुर गेट तक, कोर्ट परिसर की तरफ बनाई जाएगी। खाई खुदने से हाथी की इन स्थानों से आने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। एक सप्ताह में खाई को खोदकर तैयार कर दिया जाएगा। 
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी की अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही

Thu Mar 25 , 2021
तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी की अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाहीरिपोर्टर जफर अंसारीकी रात्रि लगभग 11 बजे डौली रेंज के वनकर्मियों द्वारा अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए शांतिपुरी नम्बर 03 के निकट वन उपज का अवैध अभिवहन करने पर 11 भैंसा डनलप ( बुग्गी) को पकड़ लिया। उक्त […]

You May Like

advertisement