उत्तराखंड:बद्री-केदारनाथ धाम: पीएम मोदी की समीक्षा से पहले धामी कैबिनेट सक्रिया, बद्री-केदारनाथ के लिए पीएमसी का गठन

बद्री-केदारनाथ धाम: पीएम मोदी की समीक्षा से पहले धामी कैबिनेट सक्रिया, बद्री-केदारनाथ के लिए पीएमसी का गठन।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार को केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों को लेकर होने वाली समीक्षा बैठक से पहले कैबिनेट ने केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के निर्माण कार्यों को लेकर अहम निर्णय लिए हैं। कैबिनेट ने बदरीनाथ धाम के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों और केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण से संबंधित कार्यों के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कमेटी (पीएमसी) का गठन किया है। इसका जिम्मा बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान बनाने वाली कंपनी आइएनआइ डिजाइन स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। इसके साथ ही कैबिनेट ने बदरीनाथ धाम को स्प्रिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित करने के लिए इसके परिसर से नौ विभागों के 22 भवनों को हटाने पर भी सहमति प्रदान की है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के कार्यों के लिए पीएमसी बनाने का निर्णय लिया गया। यह पीएमसी प्रोजेक्ट कंट्रोल सिस्टम को विकसित करने के साथ ही मासिक व साप्ताहिक प्रगति का विवरण उपलब्ध कराएगी। यह सभी गतिविधियों की निगरानी करने के साथ ही गुणवत्ता व समीक्षा बैठकें कराना सुनिश्चित कराएगी। बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के तहत इसके परिसर से नगर पंचायत, श्री बदरीनाथ के छह, राजस्व विभाग के दो, पुलिस विभाग के पांच, जल संस्थान के चार, पर्यटन विभाग के दो और जल निगम, लोक निर्मााण विभाग, जीएमओयू और मंदिर समिति का एक भवन ध्वस्त किया जाएगा। इसके स्थान पर इन्हें अन्य स्थान पर जमीन व भवन उपलब्ध किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:TBM से तैयार होगी भारत की सबसे लंबी रेल टर्नल, इस वजह से ली जा रही है TBM की मदद

Wed Aug 18 , 2021
TBM से तैयार होगी भारत की सबसे लंबी रेल टर्नल, इस वजह से ली जा रही है TBM की मदद।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक ऋषिकेश। ऋषिकेश-कार्णप्रयाग रेल परियोजना पर बनने वाली देश की सबसे लंबी डबल ट्यूब रेल सुरंग (14.08 किमी) को तैयार करने के लिए टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) की मदद […]

You May Like

advertisement