उत्तराखंड:- बागेश्वर पहले चरण में 2715, को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन: डीएम

उत्तराखंड:- बागेश्वर पहले चरण में 2715, को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन: डीएम
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

बागेश्वर। जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि 2021 उम्मीदों भरा है। कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए इंट्रा मास्कस्कुलर वैक्सीन लगने जा रही है। वैक्सीन कोल्ड चैन में रखी जाएगी। जिसके लिए दो से आठ डिग्री तापमान की जरूरत होती है। प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज लगेगी जबकि 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। .05 एमएल डोज एक व्यक्ति को एक बार में लग सकेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
सोमवार को जिला सभागार में पत्रकार वार्ता में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन लगेगी। जिसमें 2,715 अधिकारी और कर्मचारियों का पंजीकरण किया गया है। जबकि दूसरे चरण में पुलिस, राजस्व, पालिका आदि कर्मियों को लगाई जाएगी। जिसके लिए 1262 लोगों का पंजीकरण पोर्टल पर अफलोड किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु के लगभग 62 हजार लोगों का वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। जिले में 40 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

पहले चरण में 10 सेंटर का उपयोग होगा। उन्होंने काहा कि वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटे तक संबंधित के देखरेख में रखा जाएगा। इसके लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। ब्लाक की जिम्मेदारी उपजिलाधिकारी संभालेंगे। वैक्सीनेशन के समय डाक्टर वहां सुपरवाइजर के तौर पर तैनात रहेंगे। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी बना गए हैं। 4.48 लाख वैक्सीन रखने की क्षमता जिले के पास है। जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी शारीरिक दूरी, मास्क और साबुन से हाथ धोने को बनी गाइडलाइन का पालन होता रहेगा।
ये व्यवस्थाएं भी होंगी सेंटर पर
जिलाधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रिक केटल, सात सेंटरों पर जनरेटर, 400 नए वैक्सीन केयर के अलावा शासन से दो डी फ्रिजर भी मिल गए हैं। उन्होंने बताया कि तीन सेक्टर और सात जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। 16 जनवरी को दो सेंटर पर वैक्सीनेशन होगा। जिसमें सीएमओ कार्यालय और सीएससी कांडा का चयन किया गया है। 17 नोडल और सह नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं।
हेल्प लाइन नंबर जारी
वैक्सीनेशन के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए गए है। 1075 राष्ट्रीय और 104 राज्य का नंबर होगा। जिले का हेल्प लाइन 05963-221822 होगा।
सीएमओ लगाएंगे पहली वैक्सीन
सीएमओ डा. बीडी जोशी ने कहा कि वह पहली वैक्सीन लगाएंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने के बाद सूजन, हल्का बुखार आदि हो सकता है। जिससे घबराना नहीं है और स्वैच्छिक वैक्सीनेशन किया जा रहा है।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-बेहतर काम न करने वाले चौकी प्रभारी हटेंगे: योगेंद्र रावत एसएसपी,

Mon Jan 11 , 2021
उत्तराखंड:-बेहतर काम न करने वाले चौकी प्रभारी हटेंगे: योगेंद्र रावत एसएसपी,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने समीक्षा बैठक में जनपद के सभी चैकी प्रभारियों से एक वर्ष के दौरान की गई विवेचनाओं व उनके निस्तारण के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि […]

You May Like

Breaking News

advertisement