उत्तराखंड:-बॉयो डायवर्सिटी पार्क,
जखोली के वन चेतना केंद्र ओर गोपेश्वर के बिरही में बनेगा बॉयो डायवर्सिटी पार्क,

उत्तराखंड:-बॉयो डायवर्सिटी पार्क,
जखोली के वन चेतना केंद्र ओर गोपेश्वर के बिरही में बनेगा बॉयो डायवर्सिटी पार्क,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। रुद्रप्रयाग के ब्लॉक मुख्यालय जखोली से लगा वन चेतना केंद्र में जिले का पहला इको डायवर्सिटी पार्क बनाया जाएगा। गोपेश्वर के पर्यटकों को प्रकृति से रूबरू कराने और स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से बदरीनाथ वन प्रभाग की ओर से बिरही में नेचर एवं बायो-डायवर्सिटी पार्क का निर्माण किया जा रहा है। पार्क में प्रकृति व पर्यावरण संरक्षण के साथ पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा, इसके लिए वन विभाग ने 40 लाख का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। 
समुद्रतल से 6 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला रुद्रप्रयाग का वन चेतना केंद्र छोटी-छोटी पहाड़यों वाला बुग्याली क्षेत्र जैसा है। यहां ऊपरी तरफ बांज की छोटी-छोटी झाडियां हैं। जबकि निचली तरफ सैकड़ों चीड़ के पेड़ है। वन विभाग द्वारा इस वन चेतना केंद्र को इको बायो-डायवर्सिटी पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसके लिए कार्ययोजना तैयार करते हुए शासन को 40 लाख रुपये का प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस पार्क में अलग-अलग स्थानों पर मौसमी रंग-बिरंगे फूल व सजावटी पौधों की वाटिका तैयार की जाएगी।

पार्क में प्रकृति, पर्यावरण व वन्य जीवों के महत्व से जुड़े स्लोगन लिखे जाएंगे। साथ ही ढलान वाली पहाडियों पर पेटिंग से कई आकृतियां भी उकेरी जाएंगी, जो पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएंगी। पर्यटकों के लिए झूला व बेंच लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि इस पार्क में मानव व वन्य जीवों के संघर्ष के बारे में आमजन को जानकारी दी जाएगी। इसके लिए संबंधित आकृतियां भी तैयार की जाएंगी। साथ ही वन विभाग के विशेषज्ञ व गाइड यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को वन व वन्य जीवों की महत्ता के बारे में भी जानकारी देंगे। पार्क की देखरेख व संचालन के लिए रेंज स्तर पर स्टॉफ की तैनाती की जाएगी, जिनकी नियमित मॉनिटरिंग होगी।  
बिरही में बनेगा नेचर एवं बायो-डायवर्सिटी पार्क
गोपेश्वर पर्यटकों को प्रकृति से रूबरू कराने और स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से बदरीनाथ वन प्रभाग की और से बिरही में नेचर एवं बायो-डायवर्सिटी पार्क का निर्माण किया जा रहा है। इस पार्क में बटर फ्लाई पार्क, नेचर ट्रेल निर्माण के साथ वन्य प्राणियों एवं पक्षियों के स्टेच्यू भी स्थापित किए जाएंगे। साथ ही पार्क में पर्यटकों के लिए अलग से विजिटर्स जोन भी बनाया जा रहा है। वन विभाग की ओर से इसके लिए कार्ययोजना भी तैयार कर ली गई है।
अलकनंदा और वीर गंगा के संगम पर प्रकृति की गोद में बसे बिरही में यात्राकाल में सैकड़ों तीर्थयात्री और पर्यटक प्रकृति का लुत्फ उठाने के लिए रुकते हैं। इसको देखते हुए बदरीनाथ वन प्रभाग ने यहां पार्क निर्माण का खाका तैयार किया है। जना के मुताबिक पार्क में पार्किंग, बटर फ्लाई पार्क, कैंटीन, नेचर ट्रेल निर्माण, बाथिंग स्थल, सौंदर्यीकरण और जैव विविधता प्रदर्शित करने वाले कृत्रिम वन्य प्राणियों एवं पक्षियों के स्टेच्यू भी स्थापित किए जाएंगे।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-तबादला,<br>नैनीताल एसएसपी ने पुलिस कर्मियों का किया तबादला,

Sat Jan 30 , 2021
उत्तराखंड:-तबादला,नैनीताल एसएसपी ने पुलिस कर्मियों का किया तबादला,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक नैनीताल- नवनियुक्त एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी ने कार्यभार संभालने के बाद पहली बार जिले के इंस्पेक्टर और दरोगा के तबादले किए हैं एसएसपी ने 4 निरीक्षक और चार उपनिरीक्षक बदले हैं जिनमें उप निरीक्षक विमल कुमार मिश्रा को थानाध्यक्ष काठगोदाम बनाया […]

You May Like

Breaking News

advertisement