उत्तराखंड:भाजपा सांसद अजय भट्ट ने कहा कि ज़िले में सेब,आड़ू, पुलम, नीबू, स्ट्रॉबेरी व चेरी,के उघान विकसित करें

उत्तराखंड:भाजपा सांसद अजय भट्ट ने कहा कि ज़िले में सेब,आड़ू, पुलम, नीबू, स्ट्रॉबेरी व चेरी,के उघान विकसित करें,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। काठगोदाम सर्किट हाउस में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेते हुए सांसद अजय भट्ट ने तमाम सरकारी योजनाओं की समीक्षा की और अफसरों को निर्देश भी दिए। कहा कि जनप्रतिनिधियों से सामंजस्य बनाकर लोगों की समस्या का हल करना प्राथमिकता में शामिल करें। बैठक में सड़क, पानी व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत मुद्दों को लेकर चर्चा की गई।
सर्किट हाउस में बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद भट्ट ने कहा कि आज के दौर में मोबाइल व नेट-कनेक्टिविटी बेहद जरूरी है। इसलिए महाप्रबंधक बीएसएनएल क्षेत्र के मोबाइल टावरों का समय-समय पर निरीक्षण करें, ताकि किसी भी तकनीकी खामी के कारण लोगों का संपर्क न टूटे। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि तय समय सीमा के भीतर हर घर में नल और हर नल में जल मिलना चाहिए।

बैठक में सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास, पीएम कौशल विकास योजना, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, उज्ज्वला, त्वरित सिंचाई, मिड-डे मिल, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मिशन अंत्योदय, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना आदि महत्वपूर्ण योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इस दौरान अध्यक्ष डीएम धीराज गब्र्याल, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, सीडीओ नरेंद्र भंडारी, मेयर डा. जोगेंद्र पाल रौतेला, जिपं उपाध्यक्ष आनंद सिंह दरम्वाल,  ब्लॉक प्रमुख रवि कन्याल, रूपा देवी, आशा देवी, पुष्पा नेगी, कमलेश कैड़ा, रेखा नेगी के अलावा एडीएम केएस टोलिया व सीएमओ डा.भागीरथी जोशी आदि मौजूद थे।
बैठक में सांसद ने दिए ये निर्देश
:जिले में सेब, आड़ू, पुलम, नीबू, स्ट्राबेरी व चेरी के उद्यान विकसित करें
:काश्तकारों को पालीहाउस, आधुनिक उपकरण के साथ तकनीकी प्रशिक्षण दिलाएं।

:कृषि, उद्यान, पशुपालन, पशुपालन व मत्स्य उत्पादन पर फोकस किया जाए।  

जनपद में जिन जगहों पर स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत है। सर्वे किया जाए।
:सड़क निर्माण में वनभूमि ट्रांसफर से जुड़ी प्रक्रियाओं को समय से पूरा करें।
:मंडी से काठगोदाम तक मुख्य सड़क की मरम्मत को लोनिवि व एनएचएआइ से संयुक्त रिपोर्ट मांगी गई।
:समीक्षा के बाद शिक्षा विभाग को कि खस्ताहाल हो चुके स्कूलों की सूची तैयार कर डीएम को देने को कहा।
:आरटीई के तहत गरीब बच्चों को निजी विद्यालयों में प्रवेश दिलाएं।
:राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सभी पात्रों को वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन व राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का फायदा दिलाएं।
कम छात्रसंख्या वाले स्कूलों को करें मर्ज
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने समस्याएं रखने के साथ सुझाव भी दिए। भवाली नगरपालिका अध्यक्ष संजय वर्मा ने कहा कि भवाली में दो प्राइमरी पाठशाला में 10 से 20 बच्चे पढ़ रहे हैं, जिनके भवन की स्थिति खराब है। कहा कि नगर पालिका परिषद क्षेत्र की एक किमी की परिधि में चल रहे इन तीन प्राइमरी स्कूलों को एक स्कूल में मर्ज कर देना चाहिए, ताकि नौनिहालों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: श्रद्धालुओं को हाथी ने पटक पटक मारा, हुई मौत

Sat Mar 6 , 2021
उत्तराखंड: श्रद्धालुओं को हाथी ने पटक पटक मारा, हुई मौत,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। राजाजी टाइगर रिजर्व की गौहरी रेंज के अंतर्गत शनिवार की अलसुबह नीलकंठ महादेव मंदिर दर्शन के लिए जा रहे एक श्रद्धालु को हाथी ने पटक-पटक कर मार दिया। मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। वन विभाग […]

You May Like

Breaking News

advertisement