उत्तराखंड:भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि सरकार के कार्यों में दिख डबल इंजन का असर

उत्तराखंड:भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि सरकार के कार्यों में दिख डबल इंजन का असर,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा पेश बजट में आम आदमी का ध्यान रखा गया है। यह बजट आम आदमी, महिला, किसान, मध्यम वर्ग सहित सबके हित में है। बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए रोजगार गारंटी योजना, पलायन रोकने, महिला सुरक्षा व कृषि तथा युवाओ के रोजगार की योजनाओं पर फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से बजट राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भगत ने कहा कि प्रस्तुत बजट से निश्चित रूप से प्रदेश के गांव से लेकर शहर व मैदान से लेकर पहाड़, सभी क्षेत्रों का संतुलित विकास होगा। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में सड़क निर्माण को लोनिवि केलिए 1511 करोड़ रुपए का प्रविधान किया गया है। इसमें 843 किमी सड़कों का निर्माण, 743 किमी सड़कों का पुनर्निर्माण तथा 43 पुलों का निर्माण शामिल है। सड़कों के रखरखाव व सुधारीकरण के लिए भी 385.87 करोड़ का प्रविधान किया गया है।

उद्योग विभाग के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के लिए ऋण, सब्सिडी ग्रोथ सेंटर स्थापना आदि के लिए 132.60 करोड़, स्मार्ट सिटी से संबंधित कार्यों के लिए 695 करोड़, त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए 425 करोड़, ग्राम स्वराज अभियान के लिए 49.86 करोड़, मुख्यमंत्री पलायन रोकथाम योजना के तहत स्वरोजगार के अवसर देने व कौशल विकास के लिए 18 करोड़ का प्रविधान बजट में है।
इसके अलावा मनरेगा के लिए 272.45 करोड़, स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण ) के तहत वेस्ट मैनेजमेंट व सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए 101 करोड़, जल जीवन मिशन तथा पेयजल से संबंधित योजनाओं के लिए 667 करोड़, जमरानी बांध परियोजना के लिए 240 करोड़, मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के लिए 25 करोड़, किसानों एवं किसान समूहों को 47 करोड़ रुपए का ब्याजमुक्त ऋण तथा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए 67.94 करोड़ का प्रविधान भी बजट में शामिल है। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग में केंद्र से भरपूर मदद मिली। करीब 89 हजार करोड़ की रकम अगले पांच साल में मिलेगी। इससे साबित हो रहा है कि डबल इंजन की सरकार के कार्यों का असर प्रदेश दिखने लगा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: बेरोजगारों युवाओं के लिए अच्छी खबर,सचिवालय में निकले ये पद,

Fri Mar 5 , 2021
उत्तराखंड: बेरोजगारों युवाओं के लिए अच्छी खबर,सचिवालय में निकले ये पद,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून- बेरोजगार युवाओं के लिए यह काम की खबर है कि उत्तराखंड सचिवालय और उत्तराखंड लेखा सेवा आयोग में समीक्षा अधिकारी लेखा के 19 पदों पर भर्ती आ गई है 6 मार्च से आवेदन लिए जाएंगे […]

You May Like

Breaking News

advertisement